Parenting Tips: ज्यादा देर तक बच्चे के TV देखने से हैं परेशान, तो इन देसी तरीकों को जरूर करें फॉलो

Parenting Tips: ज्यादा देर तक टीवी देखना बच्चों के लिए सही नहीं है। आज इसी को लेकर हम आपको बताएंगे कि अगर आपका बच्चा भी ज्यादा देर तक देखता है तो आप कैसे उसकी ये खराब आदत छुड़ा सकते हैं।

kids watch tv, TV, tv addiction for children, tv addiction

TV Addiction: बच्चों को ज्यादा टीवी देखने से रोकने के देसी तरीके।

Parenting Tips: किसी भी माता-पिता (Parents) के लिए उनके बच्चे (Childrens) उनकी जान होते हैं। बच्चों को अगर जरा सी भी तकलीफ पहुंचे तो उन्हें भी बड़ा दर्द होता है। माता-पिता जहां अपने बच्चों (Kids) से बेहद प्यार करते हैं तो वहीं वह उनकी कुछ खराब आदतों (Bad Habits) से नाराज और गुस्सा भी होते हैं। बच्चों की खराब आदतों में से एक है ज्यादा देर तक टीवी (Kids Watch TV) देखना। आज के समय में ज्यादातर माता-पिता इस परेशानी से बेहद जूझ रहे हैं। लाख कहने के बावजूद भी बच्चे टीवी (TV) देखना बंद नहीं करते हैं। दरअसल ज्यादा देर तक टीवी देखने से बच्चों की आंखों (Eyes) और दिमाग पर असर पड़ता है। अगर आपका भी बच्चा भी ज्यादा देर तक टीवी देखता है तो आज हम आपको कुछ ऐसे देसी तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आपको अपने बच्चे पर जरूर इस्तेमाल करना चाहिए।

बच्चों को ज्यादा टीवी देखने से रोकने के देसी तरीके

टीवी देखने का समय करें सेट
अगर आप चाहते हैं आपका बच्चा कम टीवी देखें तो सबसे पहले आपको टीवी देखने का टाइम सेट करना होगा। आपको 1 घंटे से अधिक बच्चे को टीवी न देखन दें। साथ ही उसका टीवी देखना का टाइम फिक्स कर दें।
बच्चों को ज्यादा टीवी देखने का बताएं नकुसान
बच्चों को अगर प्यार से कोई बात समझा दी जाए तो वह उसे जरूर मानते हैं। आपको अपने बच्चे को बताना होगा कि ज्यादा देर तक टीवी देखने से उसे कौन-कौन सा नुकसान हो सकता है। साथ ही उसकी आंखों पर इसका सबसे खराब असर पड़ेगा और आंखें कमजोर हो जाएंगी।
बच्चों को साथ समय गुजारे
कई माता-पिता बिजी होने के चलते बच्चों के लिए टीवी चला देते हैं, जिससे बच्चों को टीवी देखने की खराब लत लग जाती है। आपको अपने बच्चे को टाइम देना होगा, उससे बात करनी होगी, उसके साथ खेलना होगा... जब बच्चा आपके साथ बिजी रहेगा तो उसका ध्यान भी टीवी में कम रहेगा।
बच्चों को सिखाएं नई चीजें
बच्चों की टीवी देखने की आदत को आप उसे नई चीजें सिखाकर आसानी से छुड़ा सकते हैं। आप बच्चों को सिंगिंग, डांसिंग, पेंटिंग या फिर धार्मिक चीजों से जोड़कर उसका ध्यान टीवी की ओर कम कर सकते हैं।
खुद भी देखें कम टीवी
अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा कम टीवी देखें तो इसकी पहल आपको भी करनी चाहिए। पहले तो आपको भी कम टीवी देखनी चाहिए। वहीं अगर आप टीवी देखना भी चाहते हैं तो उसके सामने तो टीवी न देखें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited