खून की कमी वाले लोग खाने बाद 1 चम्मच लें आयुर्वेदिक मिश्रण, नस-नस में भर देगा आयरन, खाते ही बढ़ेगा हीमोग्लोबिन

Ayurvedic Remedy To Fulfill Blood Deficiency In Body: अगर आपके शरीर में भी खून की कमी हो गई है, तो ऐसे में ये आयुर्वेदिक नुस्खा आपके लिए बहुत लाभकारी साबित हो सकता है। इसका दिन में 3 बार सेवन करने से जल्द शरीर से खून की कमी दूर होगी। यहां जानें इसे बनाने का आसान तरीका।

Ayurvedic Remedy To Fulfill Blood Deficiency In Body

Ayurvedic Remedy To Fulfill Blood Deficiency In Body

Ayurvedic Remedy To Fulfill Blood Deficiency In Body: शरीर में खून की कमी का सामना आजकल ज्यादातर लोग जूझ रहे हैं। लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए बहुत घातक साबित हो सकता है। शरीर में सभी जरूरी अंगों को स्वस्थ रखने और उनके बेहतर फंक्शन के लिए पर्याप्त रक्त होना बहुत आवश्यक है। शरीर में लंबे समय तक इसकी शारीरिक कमजोरी के साथ-साथ आपको गंभीर बीमारियों के खतरे में डालती है। इसकी वजह से व्यक्ति की मौत भी हो सकती है। बहुत से लोग जिनके शरीर में खून की कमी होती है, वे इससे छुटकारा पाने के लिए खूब टॉनिक पीते हैं, लेकिन फिर भी कुछ खास लाभ नहीं मिलता है। लेकिन एक क्या आप जानते हैं, ऐसा आयुर्वेदिक नुस्खा है भी जो जल्द शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद कर सकता है।
आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. दीक्षा भावसार ने सोशल मीडिया पर खून बढ़ाने के लिए एक देसी नुस्खा शेयर किया है। इसे घर पर आसानी से बनाया जाता सकता है। हीमोग्लोबिन, शरीर में एनर्जी बढ़ाने और पाचन में सुधार के लिए इस स्वादिष्ट मुखवास का सेवन हर कोई कर सकता है। यह सभी उम्र के लोगों की त्वचा और बालों को बेहतर बनाने में भी मदद करता है।

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए ट्राई करें ये आयुर्वेदिक नुस्खा - Ayurvedic Remedy To Fulfill Blood Deficiency In Body

सामग्री:
  • आंवला
  • चुकंदर
  • सेंधा / काला नमक
Benefits Of Jaggery With Chana

बनाने का तरीका

10 आंवला और 3 चुकंदर को कद्दूकस कर लें। इसे एक प्लेट में फैला लें, फिर इसमें 1 चम्मच काला या सेंधा नमक डालकर 3-4 दिन तक सूखने दें। प्लेट को 3 से 4 दिनों के लिए घर के अंदर ऐसी जगह पर रखें जहां धूप आती हो। यदि आप इसे बाहर सुखाना चाहते हैं, तो प्लेट को मलमल के कपड़े से ढक दें और सीधे धूप में न रखें। एक बार मिश्रण अच्छी तरह से सूख जाए, तो इसे एक एयरटाइट कंटेनर में रखें।

खून बढ़ाने के लिए इस आयुर्वेदिक मुखवास के फायदे

आंवला विटामिन सी का अच्छा स्रोत है। यह आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है और इम्यूनिटी मजबूत बनाने, टॉक्सिन्स को बाहर निकालने के साथ-साथ पाचन में सहायता करने में भी मदद करता है। यह हेयरफॉल, थायराइड, एसिडिटी और त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए सबसे अच्छा फल है। आयुर्वेद में इसका प्रयोग प्राचीन काल से होता आ रहा है। चुकंदर आयरन, पोटेशियम और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है और अगर इसका नियमित रूप से सेवन किया जाए तो यह सचमुच हमें स्वस्थ रखता है।

कैसे करें स्टोर

आंवला चुकंदर मुखवास को कमरे के तापमान पर 6 महीने तक संग्रहीत किया जा सकता है। लेकिन, यदि बड़ी मात्रा में बना रहे हैं, तो मुखवास को रेफ्रिजरेटर में रखने और नियमित उपयोग के लिए कमरे के तापमान पर थोड़ी मात्रा में मुखवास रखने की सलाह दी जाती है।

कैसे करें इसका सेवन

  • आप इस मिश्रण का सेवन 1 चम्मच प्रतिदिन भोजन के बाद कर सकते हैं। दिन में तीन बार ऐसा करने से जल्द शरीर से खून की कमी दूर होगी। आप इसका सेवन सुबह खाली पेट नाश्ते के तौर पर कर सकते हैं।
  • जब मौसम में आंवला उपलब्ध न हो तो आप उबले हुए चुकंदर पर एक चुटकी नमक के साथ एक चुटकी आंवला पाउडर मिला सकते हैं और इसे सलाद के रूप में खा सकते हैं। यह समान लाभ प्रदान करेगा।
  • आप आंवला पाउडर को चुकंदर पाउडर और नमक (स्वादानुसार) के साथ मिला सकते हैं और अपने क्षेत्र में ताजा आंवला और चुकंदर की अनुपस्थिति में हर सुबह 1 चम्मच इसका सेवन कर सकते हैं।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited