1 दिन में खत्म होगी कब्ज की समस्या, 3 चमत्कारी उपाय और पेट की गंदगी हो जाएगी गायब!

Home Remedies For Constipation: गलत जीवनशैली कब्ज की समस्या को बढ़ा रही है। अगर कब्ज का इलाज सही समय पर न किया जाए तो यह गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है। अगर आप भी कब्ज से परेशान हैं तो कुछ आयुर्वेदिक उपाय हैं जो चमत्कारी से कम नहीं हैं। जानें सरल घरेलू उपाय-

Constipation Causes, Health Benefits, Constipation

Home Remedies For Constipation: कब्ज के लिए आयुर्वेदिक उपचार

Home Remedies For Constipation: गलत खान-पान, असमय सोने और कुछ भी खा लेने के कारण युवाओं में भी कब्ज की समस्या बढ़ती जा रही है। इससे चिड़चिड़ापन बढ़ता है और काम में एकाग्रता की कमी होती है। कब्ज के कारण पेट साफ नहीं होता और पूरे दिन परेशानी बनी रहती है।
अगर समय रहते कब्ज पर ध्यान न दिया जाए तो इससे आंतों में घाव होना या शौच जाते समय खून आना जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। इसके लिए कुछ आयुर्वेदिक उपाय हैं। जिससे आप कब्ज की बढ़ती समस्या का समाधान कर सकते हैं। इन उपायों से अपच, गैस जैसी समस्याओं से राहत मिलेगी।

कब्ज से छुटकारा पाने की आसान आदतें

कई लोगों को युवावस्था से ही कब्ज की समस्या होने लगती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए रोजाना कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना जरूरी है। साथ ही आहार में फाइबर युक्त भोजन का सेवन बढ़ाना चाहिए। ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से कब्ज से राहत मिलती है। इस समस्या को खत्म करने के लिए एक स्वस्थ जीवनशैली की जरूरत है। इसके अलावा, आपको रात में बहुत अधिक जागना भी बंद कर देना चाहिए।

त्रिफला चूर्ण
आयुर्वेद में त्रिफला के कई फायदे माने गए हैं। कब्ज से पीड़ित लोगों को त्रिफला चूर्ण का सेवन करना चाहिए। यह चूर्ण पेट की समस्याओं से तुरंत राहत दिलाता है। रोज रात को 1 गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच त्रिफला चूर्ण मिलाकर पिएं। ऐसा करने से पहले दिन से ही अच्छे परिणाम दिखने लगेंगे और पेट साफ हो जायेगा। आप त्रिफला चूर्ण का सेवन दूध के साथ भी कर सकते हैं। इसके सेवन से मल त्याग बेहतर होगा और पेट की गंदगी साफ हो जाएगी।

किशमिश फायदेमंद रहेगी

अगर आप कब्ज की समस्या से पीड़ित हैं तो किशमिश बहुत फायदेमंद है। रात को सोने से पहले दूध में 5-10 किशमिश उबाल लें। उबला हुआ दूध और किशमिश खाएं। इससे कब्ज से जल्द राहत मिलती है। किशमिश में मौजूद कई पोषक तत्वों के कारण यह शरीर को मजबूत बनाने में मदद करता है। पाचन क्रिया बेहतर होती है और शौच संबंधी समस्याएं कम होती हैं। यदि मल कठोर हो तो किशमिश खाने से यह समस्या कम हो जाती है।

घी के चमत्कारी फायदे

अगर आप कब्ज से परेशान हैं तो देशी घी से ज्यादा फायदेमंद कुछ भी नहीं है। रोज सुबह खाली पेट गर्म पानी में 2 चम्मच घी मिलाकर पीने से कब्ज से राहत मिल सकती है। आयुर्वेदिक डॉक्टरों के अनुसार, देसी घी में मौजूद पोषक तत्व पाचन तंत्र को बेहतर बनाते हैं और शौच की समस्या को कम करते हैं।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited