घर में लगा लें ये 5 तरह के पौधे, बढ़ते प्रदूषण में खुलकर ले पाएंगे सांस, दिल्ली का प्रदूषण सेहत को नहीं पाएगा छू

Indoors Plants To Reduce Air Pollution: अगर आप भी जहरीली हवा में सांस लेने से बचना चाहते हैं, तो आज से ही अपने घरों में ये इनडोर प्लांट लगा लें। ये हवा को शुद्ध करते हैं और ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाते हैं। यह आपको प्रदूषण से बचाने के साथ-साथ कई गंभीर बीमारियों से भी बचाते हैं।

Best Plants To Reduce Air Pollution In Hindi

Best Plants To Reduce Air Pollution In Hindi

Indoors Plants To Reduce Air Pollution: देशभर में बिना बम-पटाखों के ही हवा जहरीली हो चुकी है। इसकी वजह से वातावरण बिल्कुल भी सांस लेने लायक नहीं बचा है। दिवाली के आसपास हर साल प्रदूषण का स्तर बढ़ता है, लेकिन इस साल यह देखने को मिल रहा है कि त्योहार आने से पहले ही हवा बहुत जहरीली हो चुकी है। दिल्ली एनसीआर सहित देश के कई शहरों में हालात और भी बदतर हो चुके हैं। आपको बता दें कि देश के कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स अभी से 200 पार पहुंच चुका है। ऐसे में यह अनुमान लगाया जा रहा है कि दीवाली के बाद हवा और भी अधिक जहरीली हो सकती है। इसकी वजह से लोगों के लिए सांस लेने भी मुश्किल हो सकता है, जो लोग पहले से अस्थमा जैसी फेफड़ों से जुड़ी स्थितियों से जूझ रहे हैं उनके लिए यह जहरीली हवा और भी खतरनाक साबित हो सकती है। यह अस्थमा अटैक जैसी स्थितियों की वजह भी बन सकता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं, अगर आप अपने घर के आसपास और आंगन में कुछ पौधे लगा लें तो इनकी मदद से आप घर की हवा को जहरीली होने से रोक सकते हैं और प्रदूषण से बच सकते हैं। अब सवाल यह उठता है कि हवा में प्रदूषण और सेहत पर इसके प्रभाव को कम करने के लिए कौन-कौन से पौधे हैं जिन्हें घर में लगा सकते हैं। इस लेख में हम आपको इनके बारे में विस्तार से बता रहे हैं....

जहरीली हवा को साफ करने के लिए घर में लगाएं ये पौधे - Best Plants To Reduce Air Pollution In Hindi

बम्बू पाम

इस पोधे को हवा घर के भीतर की हवा शुद्ध करने के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। यह हवा में मौजूद हानिकारक कण जैसे बेंजीन, फॉर्मेल्डिहाइड, ट्राई क्लोरो एथिलीन, ज़ाइलीन और टोल्यूनि आद को फिल्टर करने की क्षमता रखता है। यह हवा को सांस लेने योग्य बनाने में मदद करता है।

स्नेक प्लांट

इस पौधे को अपने घर में लगाने से हानिकारक कणों को फिल्टर करने में मदद मिलती है। यह पौधा कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करने की क्षमता रखता है। यह घर में साफ ऑक्सीजन बढ़ाने में मदद करता है।

वार्नेक ड्रेकेना

नाम से यह पौधा आपको भ्रमित कर सकते है, लेकिन आपको बता दें कि यह प्रदूषण को मात देने में बहुत लाभकारी है। इस पौधे की खास बात यह है कि इसके धूप में रखने की आवश्यकता नहीं होती है। यह आपके घर में आसानी से ताजा रह सकता है और आपकी ताजी हवा में सांस लेने में मदद कर सकता है। हवा में मौजूद हानिकारक कणों को फिल्टर करने के साथ-साथ यह ऑक्सीजन बढ़ाने में मदद करता है।

एलोवेरा

हम में से ज्यादातर लोग इस पौधे को उगाते हैं, लेकिन इसे हमेशा घर से बाहर रखते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं इसे घर के आंगन में लगाने से यह घर की हवा को शुद्ध करने में मदद करता है। यह भी बेंजीन और फॉर्मेल्डिहाइड जैसे हानिकारक कणों को फिल्टर करने में मदद करता है।

स्पाइडर प्लांट

इस पौधे को एयर प्लांट के नाम से भी जाना जाता है। इस पौधे की खासियत यह है कि यह बहुत जल्दी बढ़ता है और अपनी शाखाएं फैलाता है। यह घर से कीड़े-मकोड़ों को भगाने में भी मदद करता है। यह जहरीली हवा को साफ करने और ऑक्सीजन बढ़ाने में मदद करता है। जिससे आप खुलकर सांस ले पाते हैं।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। हेल्थ (Health News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited