आंखों को गंभीर नुकसान पहुंचाता है प्रदूषण, सुरक्षित रखने के लिए आज से खाना शुरू करें ये 7 चीजें, बरकरार रहेगी आंखों की सेहत

Foods To Keep Eyes Safe During Pollution In Hindi: प्रदूषण की वजह से आंखों को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है। अगर आप अपनी आंखों को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो ऐसे में कुछ चीजें आपको आज से ही अपनी डाइट में शामिल करना शुरू कर देना चाहिए। ऐसे कई फूड्स हैं जो आंखों को प्रदूषण के नुकसान से बचाने और उन्हें हेल्दी रखने में मदद करते हैं। यहां जानें ऐसे फूड्स की लिस्ट।

Foods To Keep Eyes Safe During Pollution In Hindi

Foods To Keep Eyes Safe During Pollution In Hindi

Foods To Keep Eyes Safe During Pollution In Hindi: दीपावली का त्योहार नजदीक है। हर साल हम देखते हैं कि दिवाली के आसपास हमेशा देश में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ जाता है। लोगों का सांस लेना भी मुश्किल हो जाता है। सिर्फ इतना ही नहीं इसकी वजह से हमारी आंखों को भी गंभीर रूप से नुकसान पहुंचता है। लेकिन इस साल त्योहार आने से पहले ही देश की हवा जहरीली हो चुकी है। देश के कई शहर व राज्यों में प्रदूषण अभी से अपने चर्म पर पहुंच चुका है। दिल्ली एनसीआर के कुछ इलाकों में तो एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 200 के पार चल रहा है। ऐसे में लोगों को यह चिंता सताने लगी है कि आखिर दिवाली के बाद इस हवा में सांस कैसे ले सकेंगे? यह हमारी आंखों को किस तरह नुकसान पहुंचाएगा?

आपको बता दें कि जब प्रदूषण का स्तर बहुत बढ़ जाता है, तो इसकी वजह से आंखों से जुड़ी कई तरह की समस्याएं देखने को मिलती हैं। इसकी वजह से आंखों में जलन, सूजन, लालिमा, इन्फेक्शन, कंजक्टिवाइटिस या आई फ्लू आदि जैसी समस्याएं भी देखने को मिल सकती हैं। गंभीर मामलों में यह आंखों के कॉर्निया को भी नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में अपनी आंखों को नुकसान से बचाने के लिए आपको अभी से अपनी आंखों की देखभाल करने की जरूरत है। आपको बता दें कि कुछ ऐसी देसी चीजें हैं जिन्हें अगर आप आज से ही खाना शुरू कर दें तो यह आंखों पर प्रदूषण के प्रभाव को करने और आंखों की सेहत को बनाए रखने में आपकी मदद कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं...

प्रदूषण के प्रभाव से आंखों को बचाने के लिए खाएं ये फूड - Foods To Keep Eyes Safe During Pollution In Hindi

1. भरपूर पानी

आपको बता दें कि आंखों को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त पानी पानी बहुत आवश्यक है। यह आंखों में नमी को बनाए रखने में मदद करता है और कॉर्निया के ऊपर एक परत बना देता है जिससे प्रदूषण का असर कम होता है।

2. गाजर

विटामिन ए से भरपूर गाजर को आंखों के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। यह आंखों को स्वस्थ रखने के लिए एक देसी सुपरफूड है। यह आंखों को किसी भी तरह से नुकसान से बचाने में मदद करता है।

3. अंडे

अंडे विटामिन ए के साथ-साथ प्रोटीन, हेल्दी फैट्स और विटामिन डी आदि से भरपूर होते हैं। यह भी आंखों की सेहत को बनाए रखने के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। अंडों को आंखो की रोशनी बढ़ाने के लिए जाना जाता है।

4. हरी सब्जियां

हरी-पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, केल, मेथी, साग आदि शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं। आंखों को स्वस्थ रखने के लिए आपको इन्हें डाइट में शामिल जरूर करना चाहिए। सभी तरह की सब्जियां खाएं।

5. मौसमी फल

मौसमी फलों में भरपूर पानी और जरूरी विटामिन होते हैं। ये इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ आंखों को नुकसान पहुंचाने से भी बचाते हैं। इसलिए आपको सभी तरह के फलों का सेवन जरूर करना चाहिए। कोशिश करें कि रोज कोई 2 फल जरूर खाएं।

6. नट्स, ड्राई फ्रूट और बीज

इन सभी में हेल्दी फैट्स, जरूरी विटामिन, ओमेगा -3 के साथ-साथ कई औषधीय गुण होते हैं, जो आंखों को प्रदूषण से बचाते हैं। ये आंखों को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होने देते हैं।

7. मछली

इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा होती है, जो आंखों में नमी बनाए रखने के साथ-साथ आंखों पर एक हेल्दी परत बनाए रखने में मदद करती है, जो आंखों किसी भी हानिकारक कण के नुकसान से बचाती है। यह आपको प्रदूषण से नुकसान पहुंचने से भी बचाएगी।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। हेल्थ (Health News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited