प्रेग्नेंसी में चढ़ती-उतरती हैं सीढ़ियां तो बरतें ये 5 जरूरी सावधानियां, मां और बच्चा दोनों रहेंगे स्वस्थ

Precautions For Climbing Stairs During Pregnancy: गर्भवती महिलाओं को सीढ़ियां उतरने-चढ़ते समय भी काफी सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे भी उन्हें कई तरह की परेशानियों को सामना करना पड़ सकता है। इस लेख में जानें आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और किनसे बचना चाहिए।

Precautions For Climbing Stairs During Pregnancy:

Precautions For Climbing Stairs During Pregnancy:

Precautions For Climbing Stairs During Pregnancy: गर्भवती महिलाओं को कोई भी फिजिकल एक्टिविटी करते समय बहुत सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। उन्हें किसी भी तरह की जोरदार गतिविधि करने और वजन उठाने से सख्त बचने की सलाह दी जाती है। क्योंकि इनकी वजह से उनके पेट पर दबाव बढ़ सकता है और प्रेग्नेंसी से जुड़ी कई जटिलताएं पैदा हो सकती हैं। जिन महिलाओं में हाई रिस्क प्रेग्नेंसी होती है, उनमें इस तरह फिजिकल एक्टिविटी गर्भपात या मिसकैरेज का कारण भी बन सकती हैं। कुछ महिलाओं के लिए बहुत ज्यादा चलना-फिरना और लंबे समय तक खडे़ रहना भी नुकसानदायक हो सकता है। गर्भवती महिलाओं को सीढ़ियां उतरने-चढ़ते समय भी काफी सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे भी उन्हें कई तरह की परेशानियों को सामना करना पड़ सकता है। प्रेग्नेंसी में सीढ़ियां चढ़ते-उतरते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, जानने के लिए पढ़ते रहें यह लेख..

प्रेग्नेंसी में सीढ़ियां चढ़ते समय क्या-क्या सावधानी बरतें - Precautions For Climbing Stairs During Pregnancy in Hindi

धीरे-धीरे चढ़ें

आपको सीढ़ियां चढ़ते-उतरते समय जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। धीरे-धीरे और एक-एक कदम आगे बढ़ाएं। ध्यान रखें कि एक बार में एक ही कदम आगे बढ़ाएं। थकान से बचने के लिए बीच-बीच में रेस्ट करें।

संतुलन है जरूर

ध्यान रखें कि सीढ़ियां चढ़ते समय आपके शरीर का संतुलन बना रहे। दीवार या रेलिंग का सहारा लेकर सीढ़ियां चढ़ें। बिना सहारे सीढ़ियां चढ़ने से बचें। इस दौरान अपने शरीर के पॉश्चर को सही बनाए रखना भी आवश्यक है।

हाइड्रेट रहें

पर्याप्त पानी पीना बहुत आवश्यक है। यह आपको जल्दी थकने से बचाता है और शरीर में एनर्जी को बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए बीच-बीच में पानी जरूर पिएं। इससे प्रेगनेंसी के दौरान कई फायदे भी मिलेंगे।

फुटवियर का ध्यान रखें

सीढ़ियां चढ़ते समय आपको ऐसे जूते या फुटवियर पहनने चाहिए, जो आरामदायक हों। उन्हें पहनने के बाद असहजता महसूस नहीं होनी चाहिए। आपके पैर स्थिर रहे चाहिए और पैर के तलवों पर भी बहुत दबाव नहीं पड़ना चााहिए।

पेट की मांसपेशियों पर दबाव न बढ़ने दें

इसके लिए यह बहुत आवश्यक है कि सीढ़ियां चढ़ते समय आप अपनी कोर मसल्स को इंगेज रखें। इससे शरीर की स्थिरता बेहतर होती है। इसलिए कोर की मांसपेशियों को संलग्न करें।
अगर कोई महिला प्रेग्नेंट है और सीढ़ियां चढ़ने-उतरने की एक्सरसाइज करती है, तो उन्हें इन बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। इससे आप किसी भी तरह के नुकसान से दूर रहेंगी।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited