Pregnancy ke Lakshan: प्रेग्नेंसी के शुरूआती लक्षण, जानें प्रेग्नेंट होने के कितने दिन बाद आने लगते हैं नजर

Pregnancy Ke Shuruati Lakshan in Hindi (प्रेग्नेंसी के शुरुआती लक्षण): अक्सर लड़कियों को प्रेग्नेंसी के लक्षणों को लेकर दुविधा होती है। पीरियड्स से पहले ही वैसे ये पता लगाया जा सकता है कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं। यहां आप प्रेग्नेंसी के शुरूआती लक्षणों के बारे में जान सकती हैं जो पीरियड्स मिस होने का पता लगने से पहले ही दिखने लगते हैं।

Pregnancy ke Lakshan: प्रेग्नेंसी के शुरूआती लक्षण, जानें प्रेग्नेंट होने के कितने दिन बाद आने लगते हैं नजर
Pregnancy Ke Shuruati Lakshan in Hindi: प्रेग्नेंसी किसी भी फीमेल के लिए जीवन बदलने वाला पल होती है। ये बहुत खास अहसास होता है और यही वजह है कि महिलाएं इसको लेकर बहुत जिज्ञासु भी रहती हैं। महिलाओं में इस बात को लेकर जानकारी कम होती है कि प्रेग्नेंसी के शुरुआती लक्षण (pregnancy symptoms in hindi) क्या होते हैं। अक्सर महिलाएं ये मानती हैं कि पीरियड्स मिस होने पर ही पता चलता है कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं। जबकि फैक्ट ये है कि आपकी पीरियड साइकिल के बीच में भी बॉडी प्रेग्नेंसी के संकेत ( Pregnancy Ke Shuruati Lakshan) देने लगती है।
होता ये है कि पूरी जानकारी न होने की वजह से महिलाएं शरीर से मिल रहे संकेतों को समझ नहीं पाती हैं और पीरियड के लेट होने पर ही वे टेस्ट (pregnancy symptoms before periods delay) करने या डॉक्टर के पास जाकर चेकअप कराने का फैसला लेती हैं। इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ लक्षणों के बारे में बताएंगे जो आपको पीरियड्स मिस होने से पहले ही ये संकेत (Early Signs of Pregnancy) दे देंगे कि आप कंसीव कर चुकी हैं और एक नन्ही सी जान आपके अंदर सांस ले रही है। ये जानना इस वजह से भी जरूरी है कि आप प्रेग्नेंसी (Pregnancy Signs in Hindi) को लेकर अलर्ट रहें और किसी भी तरीके के गर्भ को नुकसान पहुंचाने वाला काम न करें।

Early pregnancy symptoms: प्रेग्नेंट होने के शुरूआती लक्षण क्या होते हैं

1. पीरियड्स का टाइम पर न आना
अगर आपके पीरियड्स टाइम पर नहीं आए हैं और कुछ दिन पहले आपने संबंध बनाए हैं तो ये आपके प्रेग्नेंट होने का शुरूआती लक्षण हो सकता है। ऐसा होने पर आप तुरंत टेस्ट करें या डॉक्टर के पास जाएं। वैसे प्रेग्नेंसी में पीरियड्स की डेट के करीब हल्की ब्लीडिंग भी हो सकती है। इस बात को लेकर भी अलर्ट रहें।
2. ब्रेस्ट का साइज बड़ा होना
गर्भावस्था में प्रवेश करते ही शरीर में हॉर्मोनल बदलाव होते हैं और इसका असर सीधा महिला के ब्रेस्ट पर दिखता है। अगर आपको ये कड़े, सूजे हुए लगते हैं या इनमें हल्की सिहरन महसूस होती है तो आपको प्रेग्नेंसी टेस्ट करना चाहिए।
3. थकान महसूस करना
प्रेग्नेंसी में हॉर्मोनल चेंज का असर सीधा फीमेल बॉडी के एनर्जी लेवल पर पड़ता है। अगर आप बिना वजह थकान महसूस करती हैं, थोड़ा भी चल नहीं पातीं तो समझ लें कि गुड न्यूज सुनाने का वक्त आ गया है।
4. सिर में दर्द या भारीपन
बिना वजह आपको नींद खुलने पर सिर में दर्द या भारीपन महसूस होता है या फिर हल्के चक्कर आते हैं तो ये प्रेग्नेंट होने का शुरूआती लक्षण हो सकता है। अधिकतर महिलाओं में गर्भ धारण करने के बाद ये लक्षण सबसे पहले नजर आता है।
5. मॉर्निंग सिकनेस
सुबह के समय उल्टी जैसा महसूस होना, जी घबराना, पसीना आना - ये भी प्रेग्नेंसी का इशारा करते हैं। अगर आपको ऐसा महसूस हो रहा है तो प्रेग्नेंसी टेस्ट करने में आपको देर नहीं करनी चाहिए।
6. मुंह का स्वाद बदलना
क्या आपका मन अपनी पसंदीदा चीज खाने का नहीं कर रहा? क्या आपको मुंह में ऐसा स्वाद आ रहा है जैसे आपने कोई कड़वी चीज खाई हो या फिर धातु रखी हो - तो ये गर्भावस्था की शुरूआत का संकेत है। इसे इग्नोर न करें।
7. बहुत जल्दी गंध महसूस होना
प्रेग्नेंसी की वजह से शरीर में होने वाले बदलाव आपको गंध के प्रति संवेदनशील कर देते हैं। इससे आप हल्की सी महक भी जल्दी सूंघ लेती हैं। तो जब आपको हर जगह से तेज महक आने लगे, समझ जाएं कि अब आप मम्मी बनने जा रही हैं।
8. मूड स्विंग्स
अगर आपके हसबैंड ये कहते हैं कि आप अचानक गुस्सा करने लगी हैं, जरा सी बात पर रोना आ रहा है, या एकदम से चिढ़ कर जवाब देती हैं - तो आपको झगड़ा नहीं करना है। पहले प्रेग्नेंसी टेस्ट करें, हो सकता है कि ये गुड न्यूज का संकेत हो।
9. यूरिन ज्यादा आना
ऐसा नहीं है कि आप ज्यादा पानी पी रही हैं या फिर मौसम ठंडा हो गया है, बल्कि बार बार टॉयलेट जाने का प्रेशर होना भी प्रेग्नेंसी के शुरूआती अहम लक्षणों में से है।
10. अचानक से तेज भूख
आपने खाना खाया, लेकिन थोड़े में ही मन भर गया और फिर कुछ ही देर में फिर से तेज भूख लग गई - ऐसी क्रेविंग्स संकेत होती हैं आपकी अर्ली प्रेग्नेंसी का।
11. पेट में गैस या एसिडिटी
अगर आपको अचानक से पेट में गैस की समस्या हो रही है या एसिडिटी जैसा लग रहा है तो इसका मतलब आपकी प्रेग्नेंसी भी हो सकती है। दरअसल हॉर्मोन चेंज के साथ ही शरीर में ये बदलाव होने लगता है।

प्रेग्नेंट होने के कितने दिन बाद लक्षण दिखाई देते हैं

प्रेगनेंसी के ये लक्षण हर महिला में अलग होते हैं और वे इसे महसूस भी अलग तरीके से करती हैं। किसी महिला को एक हफ्ते से 10 दिन में प्रेग्नेंट होने का अहसास हो जाता है तो किसी को ये जानने में एक महीने का समय तक लग जाता है। अगर आपको पीरियड आने में देरी लग रही है तो आप तुरंत टेस्ट करें। वैसे गर्भावस्था के ये लक्षण पीरियड डेट से एक हफ्ते पहले से ज्यादा महसूस होने लगते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited