गर्भवती महिलाएं रहें सावधान, सोने से पहले ज्यादा रोशनी में रहने से बढ़ सकता है डायबिटीज का खतरा

Pregnant Women News: अमेरिकन जर्नल ऑफ ऑब्सटेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजी मैटरनल फीटल मेडिसिन में प्रकाशित अध्ययन में 741 महिलाओं की दूसरी तिमाही में जांच की गई। नतीजे बताते हैं कि गर्भावस्था के दौरान मधुमेह मेलिटस से पीड़ित महिलाओं में सोने की शुरुआत से तीन घंटे पहले रोशनी का अधिक दुष्प्रभाव देखा गया।

Pregnant Women News

Pregnant Women News

तस्वीर साभार : IANS
Pregnant Women News: गर्भवती महिलाओं (Pregnant Women) को गर्भकालीन मधुमेह (Diabetes) के जोखिम को कम करने के लिए सोने से कुछ घंटे पहले अपने घर की रोशनी कम कर देनी चाहिए और अपने कंप्यूटर मॉनीटर और स्मार्टफोन की स्क्रीन बंद कर देनी चाहिए। गर्भकालीन मधुमेह एक सामान्य गर्भावस्था जटिलता है और प्रसूति संबंधी जटिलताओं को बढ़ाने के लिए जाना जाता है और मां को मधुमेह, हृदय रोग और मनोभ्रंश का खतरा होता है। जैसे-जैसे वे बड़े होते हैं, बच्चे में मोटापा और उच्च रक्तचाप होने की संभावना भी अधिक होती है।
अमेरिकन जर्नल ऑफ ऑब्सटेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजी मैटरनल फीटल मेडिसिन में प्रकाशित अध्ययन में 741 महिलाओं की दूसरी तिमाही में जांच की गई। नतीजे बताते हैं कि गर्भावस्था के दौरान मधुमेह मेलिटस से पीड़ित महिलाओं में सोने की शुरुआत से तीन घंटे पहले रोशनी का अधिक दुष्प्रभाव देखा गया।
गर्भवती महिलाओं में उन लोगों की तुलना में दिन के समय या नींद के दौरान या अन्य गतिविधि के दौरान रोशनी का दुष्प्रभाव अधिक नहीं था। शोधकर्ताओं ने बताया कि सोने से पहले रोशनी का संपर्क सहानुभूतिपूर्ण अति सक्रियता के माध्यम से ग्लूकोज चयापचय को प्रभावित कर सकता है, जिसका अर्थ है कि हृदय गति सोने से पहले बढ़ जाती है, जबकि इसे कम रहना चाहिए। नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी फीनबर्ग स्कूल ऑफ मेडिसिन में न्यूरोलॉजी के सहायक प्रोफेसर डॉ. मिंजी किम ने कहा कि ऐसा लगता है कि आराम करने का समय होने पर लड़ाई या उड़ान प्रतिक्रिया का अनुचित एक्टिवेशन होता है।
किम ने कहा कि वैज्ञानिक यह नहीं जानते कि उज्‍जवल प्रकाश का कौन सा स्रोत समस्या का कारण बनता है, लेकिन कहते हैं, "बिस्तर पर जाने से तीन घंटे पहले आपके आसपास जो भी रोशनी है, उसे कम करने की कोशिश करें। किम ने कहा कि इस अवधि के दौरान अपने कंप्यूटर या फोन का उपयोग नहीं करना सबसे अच्छा है। लेकिन अगर आपको उनका उपयोग करना है, तो स्क्रीन को यथासंभव मंद रखें। उन्होंने लोगों को नाइट लाइट विकल्प का उपयोग करने और नीली बत्ती बंद करने का सुझाव दिया। किम ने कहा कि हमारे अध्ययन से पता चलता है कि सोने से पहले रोशनी के संपर्क में आना गर्भावधि मधुमेह का कम पहचाना जाने वाला, लेकिन आसानी से बदला जा सकने वाला जोखिम कारक हो सकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited