Protein Rich Foods: ये 5 चीजें खाकर दूर होती है प्रोटीन की कमी, शाकाहारी लोग जरूर करें ट्राई

Protein Rich Foods (प्रोटीन के स्रोत): स्वस्थ्य शरीर के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है, प्रोटीन की कमी होने पर एडिमा, एनीमिया जैसे रोग हो जाते हैं। ऐसे में प्रोटीन की कमी दूर करने के लिए शाकाहारी लोगों के लिए ये 5 चीजें बहुत फायदेमंद हो सकती हैं। देखें प्रोटीन के स्त्रोत क्या है, प्रोटीन किसमें होता है, प्रोटीन के लिए वेज लोग क्या खाएं।

Protein Rich food, protein sources, protein ki kami kaise dur kre

Protein rich foods for vegetarians

Protein Rich Foods (प्रोटीन के स्रोत): निरोगी काया के लिए विटामिन, मिनरल्स से लेकर प्रोटीन तक हर पोषक तत्व भराबर मात्रा में शरीर के पास उपलब्ध होना चाहिए। हालांकि इनमें से किसी की भी कमी होने पर आपको गंभीर रोगों की शिकायत हो सकती है। प्रोटीन भी ऐसा ही जरूरी तत्व है, जिसकी कमी होने पर आज एनीमिया, एडिमा समेत इम्यून सिस्टम से जुड़ी गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। ऐसे में प्रोटीन की कमी दूर करना आवश्यक होता है। हालांकि मांसाहार को प्रोटीन का बेहतरीन स्त्रोत माना जाता है, लेकिन अगर आप शाकाहारी हैं तो आपके लिए प्रोटीन के ये 5 स्त्रोत सबसे अच्छे हो सकते हैं। देखें प्रोटीन के स्त्रोत क्या है, प्रोटीन किसमें होता है, प्रोटीन के लिए वेज लोग क्या खाएं।

प्रोटीन के शाकाहारी स्त्रोत, Protein Sources for vegetarians

दूध
दूध या दूध से बने अन्य उत्पादों को प्रोटीन का बेहतरीन स्त्रोत माना जाता है। प्रोटीन के साथ साथ दूध में आपको कैल्शियम भी मिलेगा जो आपकी हड्डियों से लेकर मांसपेशियों तक की मजबूती में मदद करता है।
ड्राई फ्रूट्स
ड्राई फ्रूट्स खासतौर से काजू, बादाम, पिस्ता, अखरोट तो मखाने का सेवन करने से प्रोटीन की कमी दूर की जा सकती है। अगर आप नियमित रूप से और नियंत्रित मात्रा में ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते हैं तो आपके शरीर से प्रोटीन क्या कई चीजों की कमी दूर हो सकती है। आप इन ड्राईफ्रूट्स को भिगोकर या फिर दूध के एक गिलास के साथ मिलाकर भी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
दही
दही को भी प्रोटीन का बेहतरीन स्त्रोत माना जाता है। आप दही के साथ साथ अपनी डाइट में छाछ, लस्सी, चीज या पनीर भी शामिल कर सकते हैं। क्योंकि वे भी शरीर से प्रोटीन की कमी दूर करने में मदद करते हैं।
चने
प्रोटीन की कमी दूर करने के लिए फ्रेश चने या अन्य स्प्राउट्स बढ़िया माने जाते हैं। जिनका सेवन आप हेल्दी वेट लॉस में भी कर सकते हैं। इसी के साथ साथ राजमा, दाल, सोयाबीन भी प्रोटीन की कमी दूर करने में कारगर माने जाते हैं।
सब्जियां
इन चीजों के अलावा प्रोटीन की कमी दूर करने के लिए कुछ सब्जियां भी बहुत अच्छी मानी जाती हैं। जिनमें फूल गोभी, हरी मटर, पालक और मशरूम, शतावरी और सुंदरी की फली शामिल हैं। ये कुछ ऐसी सब्जियां हैं, जो आपके शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर करने में सहायता करती हैं। इसलिए आप इन सब्जियों का सेवन दिन के तीनों मुख्य भोजन में जरूर करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अवनि बागरोला author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर ट्रेनी कॉपी राइटर कार्यरत हूं। मूल रूप से मध्य प्रदेश के उज्जैन की रहने वाली लड़की, जिसे कविताएं लिखना, महिलाओं से ज...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited