Raksha Bandhan 2024: रक्षा बंधन पर बहन को दें सेहत का तोहफा, स्वस्थ जीवन के लिए दें ये हेल्थ गिफ्ट, कोसों दूर रहेंगी बीमारियां

Health Gifts For Sisters On Raksha Bandhan: इस साल रक्षा बंधन पर भाई अपनी बहन को हमेशा स्वस्थ और रोग मुक्त रखने के लिए कुछ स्पेशल गिफ्ट भी दे सकते हैं। ऐसे कई गिफ्ट्स हैं, जो आपकी बहन के लिए भविष्य में बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं। यहां जानें रक्षा बंधन के लिए कुछ अच्छे हेल्थ गिफ्ट्स।

Health Gifts For Sisters On Raksha Bandhan

Health Gifts For Sisters On Raksha Bandhan

Health Gifts For Sisters On Raksha Bandhan: रक्षाबंधन पर राखी बांधने के बाद अपनी बहन को कुछ न कुछ उपहार जरूर देते हैं। यह इस भाई बहन के त्योहार को और भी खास बनाता है। लेकिन आमतौर पर हम देखते हैं कि या तो भाई बहन को पैसे देते हैं, चॉकलेट, कपड़े, घड़ी आदि जैसी चीजें गिफ्ट करते हैं। यह सब तो भाई हर साल ही अपनी बहन को देते हैं, लेकिन इस साल क्यों न उन्हें कुछ खास गिफ्ट दिया जाए। इस रक्षाबंधन पर भाई अपनी बहन को सेहत का तोहफा भी दे सकते हैं।
हम सभी अपनी बहनों से बहुत प्यार करते हैं, इसलिए हमेशा उनके अच्छे स्वास्थ्य की कामना करते हैं। लेकिन आजकल महिलाओं में तरह-तरह की स्वास्थ्य समस्याएं देखने को मिलती हैं, जो बढ़ती उम्र के साथ और भी गंभीर हो जाती हैं। ऐसे में भाई अपनी बहन को उपहार में कुछ ऐसे हेल्थ गिफ्ट्स दे सकते हैं, जो बहन को सेहतमंद और रोग मुक्त जीवन जीने में मदद करेंगे। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे हेल्थ गिफ्ट्स बता रहे हैं, जो आप अपनी बहन को दे सकते हैं।

रक्षाबंधन पर बहन को सेहत का ये तोहफा - Health Gifts For Sister On Raksha Bandhan In Hindi

ट्रेडमिल गिफ्ट कर सकते हैं

हम में से ज्यादातर लोगों के लिए घर से बाहर निकलकर वॉक करना या रनिंग कर पाना काफी मुश्किल होता है। साथ ही, ज्यादातर लोग इसके लिए समय भी नहीं निकाल पाते हैं। लेकिन ट्रेडमिल की मदद से आप घर पर आसानी से रनिंग और वॉकिंग जैसी सामान्य एक्सरसाइज कर सकते हैं। इससे वजन कंट्रोल रखने और दिल को सेहतमंद रखने में मदद मिलती है।

रेजिस्टेंस बैंड अच्छा विकल्प है

रेजिस्टेंस बैंड की मदद से कई तरह की एक्सरसाइज घर पर ही की जा सकती हैं। इनकी मदद से आप जिम में की जाने वाली एक्सरसाइज भी आसानी से कर सकते हैं। इससे आपको जिम में एक्सरसाइज करने के समान ही लाभ मिल सकता है। इसकी मदद से शरीर को अधिक लचीला और मजबूत बनाने में मदद मिलती है।

योग मैट दे सकते हैं

हम सभी जानते हैं कि योग करना सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है। यह एक ऐसी वर्कआउट टेक्निक है, जिसे घर पर आसानी से किया जा सकता है। ऐसे में आप अपनी बहन को गिफ्ट में एक योग मैट दे सकते हैं। इसकी मदद से उनके योग करने में भी बहुत आसानी होगी।

फिटनेस बैंड गिफ्ट करें

फिटनेस बैंड की मदद से कैलोरी इनटेक से लेकर हार्ट रेट, बीपी, ऑक्सीजन लेवल और एक्टिविटी लेवल को ट्रैक करने में काफी मदद मिलती है। यह हमारी स्लीप क्वालिटी को मॉनिटर करने में भी मदद करता है। यह आपकी बहन की हेल्थ मॉनिटर करने में मदद करेगा।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article
संबंधित खबरें
देश के बड़े अस्पतालों में फैल रहा सुपरबग का खतरा सामने आया खतरनाक बैक्टीरिया ICMR ने जारी की चौंकाने वाली रिपोर्ट

देश के बड़े अस्पतालों में फैल रहा सुपरबग का खतरा, सामने आया खतरनाक बैक्टीरिया, ICMR ने जारी की चौंकाने वाली रिपोर्ट

कई राज्यों में फैला डेंगू का खतरा तेजी से कम हुए प्लेटलेट्स तो बढ़ सकता है जान का खतरा जानें इससे बचाव के आसान उपाय

कई राज्यों में फैला डेंगू का खतरा, तेजी से कम हुए प्लेटलेट्स तो बढ़ सकता है जान का खतरा, जानें इससे बचाव के आसान उपाय

फैंसी खाना छोड़ नाश्ते में खाएं ये 4 चीज शरीर में चर्बी का नहीं रहेगा नामोनिशाम लटकी हुई तोंद महीनेभर में होगी फ्लैट

फैंसी खाना छोड़ नाश्ते में खाएं ये 4 चीज, शरीर में चर्बी का नहीं रहेगा नामोनिशाम, लटकी हुई तोंद महीनेभर में होगी फ्लैट

वर्ल्ड सुसाइड प्रिवेंशन डे दूसरों से लगातार तुलना भर देगी इतना तनाव हर सांस पर उठाएंगे सवाल बचने के लिए करें बात

वर्ल्‍ड सुसाइड प्रिवेंशन डे: दूसरों से लगातार तुलना भर देगी इतना तनाव, हर सांस पर उठाएंगे सवाल, बचने के लिए करें बात

देश में मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने के बाद बढ़ी चिंताएं खतरनाक हो सकता है Mpox का ये वेरिएंट लक्षणों को न करें नजरअंदाज

देश में मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने के बाद बढ़ी चिंताएं, खतरनाक हो सकता है Mpox का ये वेरिएंट, लक्षणों को न करें नजरअंदाज

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited