Fatigue in Women: महिलाओं को इन वजहों से हो सकती है थकान, तुरंत डॉक्टर से लें सलाह

Fatigue in Women: आधुनिक लाइफस्टाइल की वजह से महिलाओं को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन समस्याओं में थकान और कमजोरी प्रमुख है। महिलाओं में थकान के कई कारण हो सकते हैं। इन कारणों का अगर समय से इलाज न कराया जाए तो यह गंभीर रूप धारण कर सकता है। इस स्थिति में महिलाओं को थकान होने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए, ताकि थकान की गंभीरता को कम किया जा सके।

Women Fatigue

महिलाओं में थकान के क्या हैं कारण? जानें बचाव के टिप्स

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • आयरन की कमी से होती है थकान
  • थायराइड हो सकता है थकान का कारण
  • डिप्रेशन के कारण होती है थकान
Fatigue in Women: पुरुषों की तुलना में महिलाओं को थकान की परेशानी अधिक होती है। इसके कई सामान्य और गंभीर कारण हो सकते हैं। इन कारणों से सबसे प्रमुख कारण महिलाओं द्वारा शारीरिक समस्याओं का नजरअंदाज करना हो सकता है। कई महिलाएं अपनी बिजी लाइफस्टाइल से अपने लिए थोड़ा भी समय नहीं निकाल पाती हैं, जिसकी वजह से वह कई गंभीर समस्याओं की चपेट में आ जाती है। इन समस्याओं के कारण उन्हें थकान हो सकती है, जिसे वे अक्सर नजरअंदाज कर देती हैं। आज हम इस लेख में महिलाओं में होने वाली थकान के कारण के बारे में जानेंगे।

महिलाओं में थकान का कारण

महिलाओं में थकान के कई कारण हो सकते हैं। इन कारणों में डायबिटीज, खानपान की कमी और गलत लाइफस्टाइल हो सकता है। इसके अलावा थकान के कई अन्य कारण हो सकते हैं, जैसे-
खून की कमी
पुरुषों की तुलना में महिलाओं को खून की कमी अधिक होती है। शरीर में खून की कमी के कारण महिलाओं को थकान काफी ज्यादा महसूस होती है। इसके अलावा खून की कमी के कारण नींद न आना, हार्टबीट तेज होना, सिर में दर्द इत्यादि परेशानी हो सकती है। खून की कमी को दूर करने के लिए आप अपने आहार में आयरन से भरपूर आहार को शामिल करें। इसके अलावा आप एक्सपर्ट की सलाह पर सप्लीमेंट्स लें। इससे आपको थकान और कमजोरी से राहत मिल सकता है।
थायराइड से ग्रसित
महिलाओं को थायराइड की समस्या अधिक होती है। थायराइड एक ऐसी समस्या है, जिसकी वजह से शरीर में हार्मोन असंतुलित हो जाता है, जो कई समस्याओं का कारण बन सकता है। थायराइड से ग्रसित महिलाओं को थकान के साथ-साथ मोटापा, स्ट्रेस, बालों का झड़ना जैसी परेशानी महसूस होती है। इस स्थिति में डॉक्टर की सलाह तुरंत लेनी चाहिए, ताकि थायराइड की गंभीरता को कम किया जा सके।
डिप्रेशन के कारण होती है थकान
डिप्रेशन से जूझ रही महिलाओं को काफी ज्यादा थकान महसूस होती है। इसके अलावा डिप्रेशन के कारण महिलाओं को याददाश्त में कमी, बुरे विचार जैसे लक्षण भी महसूस होते हैं। डिप्रेशन से जूझ रही महिलाओं को डिप्रेशन कम करने की कोशिश करनी चाहिए। इसके लिए स्ट्रेस कम लें, खानपान का ध्यान रखें, योग और ध्यान करें। इससे डिप्रेशन कम करने में मदद मिल सकती है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited