Reduce Belly Fat: डिलिवरी के बाद निकल गया है पेट? इन उपायों से बिना जिम गए कर सकते हैं अंदर

Belly Fat After Pregnancy: मां बनने के बाद किसी भी महिला की जिंदगी पूरी तरह से बदल जाती है। आपको अपने साथ-साथ अपनी लाडली संतान का भी विशेष ध्यान रखना होगा। प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं में वजन बढ़ने और बेली फैट की समस्या आम है, लेकिन अगर इसे समय पर नियंत्रित नहीं किया गया तो यह आपकी खूबसूरती को बिगाड़ सकती है।

Belly Fat, Pregnancy, Pregnancy Tips

Weight Loss After Delivery: पेट अंदर करने के लिए कौन सा एक्सरसाइज करें?

Belly Fat After Delivery: मां बनना हर महिला के लिए एक सुखद अनुभव होता है। लेकिन इस बीच कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। खासकर जिन महिलाओं की सिजेरियन डिलीवरी हुई है , उन्हें डर होता है कि कहीं उनका वजन न बढ़ जाए। कोई भी महिला कभी भी सी-सेक्शन द्वारा अपनी डिलीवरी नहीं करवाना चाहती है क्योंकि इसके कई नुकसान हैं लेकिन आजकल सी-सेक्शन में वृद्धि के कारण, प्री या पोस्ट मेच्योरिटी के कारण डॉक्टरों के पास अक्सर कोई अन्य विकल्प नहीं होता है।
यदि सिजेरियन डिलीवरी के कारण आपका पेट निकल गया है तो चिंता न करें। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे आप कुछ ही दिनों में अपना पेट कम कर सकते हैं। आपको बस छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखने की जरूरत है। आइए जानते हैं सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट कैसे कम करें। अगर आप सिजेरियन डिलीवरी के बाद टमी टक करवाना चाहती हैं, तो कुछ जरूरी टिप्स को फॉलो करना होगा। आइए जानते हैं ये टिप्स-
मालिश
यदि आप अपना पेट कम करना चाहती हैं, तो सुनिश्चित करें कि सुरक्षित प्रसव के बाद आप रोजाना मालिश करें। मालिश से पेट की चर्बी कम होती है। दरअसल, मालिश से लिम्फ नोड्स में तरल पदार्थ की मात्रा कम हो जाती है। इससे आपके पेट और कमर की चर्बी कम होगी। लेकिन याद रखें कि पहले कुछ दिनों तक मालिश करने से बचें। लगभग 4 सप्ताह के बाद पेट के चारों ओर भी मालिश करें।
हेल्दी डाइट
डिलीवरी के बाद मां को ब्रेस्टफीड कराना होता है। ऐसे में उन्हें ज्यादा एनर्जी की जरूरत होती है। इसलिए इस दौरान अपने आहार में अधिक से अधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थों को शामिल करने का प्रयास करें। कार्बोहाइड्रेट से भरपूर और कम वसा वाला आहार चुनें। अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो अपने आहार में फल, सब्जियां और प्रोटीन शामिल करें।
हर दिन टहलें
सिजेरियन डिलीवरी के दौरान पेट के आसपास की मांसपेशियां काफी कमजोर हो जाती हैं। पेट आकार में बहुत गोल-मटोल लगता है। ऐसे में आपको इस अवधि के दौरान भारी व्यायाम से बचना चाहिए, लेकिन आप इस अवधि के दौरान पहले कुछ हफ्तों तक बिना भारी व्यायाम के धीरे-धीरे चल सकते हैं। इससे आपको काफी राहत मिलेगी। इसके साथ ही पैदल चलने से पेट की कैलोरी भी बर्न होती है।
पर्याप्त पानी पियें
अगर आप डिलीवरी के बाद वजन कम करना चाहती हैं तो पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। पानी पीने से आपका शरीर हाइड्रेट रहता है। साथ ही शरीर से गंदगी भी बाहर निकल सकती है। ऐसे में अगर आप अपने पेट को दुरुस्त रखना चाहते हैं तो दिन में कम से कम 6 से 7 गिलास पानी पिएं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited