डाइट से हटा लें केवल ये चीज, किडनी रोगों का नहीं रहेगा नामोनिशान, शोध में किया गया दावा

Tips for Kidney Patients: हाल में हुई एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि यदि हम अपने खानपान की चीजों में से कुछ चीजों के हटा दें तो इससे हमारी किडनी हेल्थ बेहतर हो सकती है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे फूड्स जिन्हें यदि आप डाइट से बाहर कर देते हैं तो आपको किडनी संबंधी किसी तरह की समस्या नहीं रहेगी।

tips for diabetes patients

tips for diabetes patients

किडनी से जुड़े रोग होने पर इसका असर हमारी ओवरऑल हेल्थ पर देखने को मिलता है। एक बार यदि किडनी की समस्या हो जाए तो इसे पूरी तरह ठीक कर पाना भी बहुत मुश्किल काम है। इसमें भी समस्या यह है कि किडनी से जुड़ी बीमारी का पता अक्सर इसकी लास्ट स्टेज में जाकर चलता है। तब कर हमारी किडनी की हालत काफी खराब हो चुकी होती है। आपने अक्सर किडनी पेशेंट्स को डायलिसिस कराते हुए देखा होगा। जो कि एक बेहद दर्दनाक कंडीशन है। यदि आप किसी तरह के किडनी रोग से परेशान हैं या भविष्य में ऐसे किसी रोग से बचना चाहते हैं। तो आपको अपनी डाइट से कुछ चीजों को बाहर कर देना चाहिए। हाल ही में हुए एक शोध में यह बताया गया है कि खानपान की चीजों में बदलाव कर आप किडनी की हेल्थ को दुरुस्त कर सकते हैं।

कहां हुआ शोध?

दक्षिणी अमेरिका की कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के केक स्कूल ऑफ मेडिसिन के स्टेम सेल विभाग के वैज्ञानिक जैनोस पेटी और उनकी टीम ने एक शोध किया। चूहों पर हुए इस शोध में उन्हें नमक और लिक्विड की कम मात्रा दी गई। जिसके बाद देखा गया कि इससे उनकी किडनी की कोशिकाएं तेजी से रिपेयर हो रही थी।

क्या निकला शोध का परिणाम?

हाल ही में हुए रिसर्च में वैज्ञानिकों ने लैब में चूहों पर किए गए परीक्षण में उन्हें कम नमक वाला खाना दिया गया। इसके साथ-साथ उन्हें एसीई अवरोधक दवा भी दी गई। जिसके कारण उनके शरीर में नमक और लिक्विड का लेवल काफी कम हो गया। हालांकि इस शोध को चूहों के ऊपर केवल 15 दिन तक ही किया गया।

क्या नमक की मात्रा कम करने से स्वस्थ होती है किडनी?

शोध में वैज्ञानिकों ने यह बात साबित की है कि यदि हम अपनी डाइट से नमक की मात्रा को कम कर देते हैं। तो इससे हमारी किडनी की डिजनरेटेड सेल्स रिजनरेट होना शुरू हो जाती हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

गुलशन कुमार author

पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर खुर्ज़ा शहर का रहने वाला हूं। हेल्थ, लाइफस्टाइल और राजनीति से जुड़े विषयों पर लिखने-पढ़ने का शौक है। Timesnowhindi.com में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited