Colon Cancer: युवाओं में बढ़ रहा है कोलन कैंसर का खतरा; एक्सपर्ट से जानिए लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

Early symptoms of colon cancer: इम्यूनोसप्रेसिव दवाओं का सेवन, रेड मीट का सेवन, शराब का अधिक सेवन, अल्सरेटिव कोलाइटिस और मोटापे से कोलन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

Colon Cancer

युवा लोगों में मामले क्यों बढ़ रहे हैं कोलन कैंसर के मामले? (Image: istockphoto)

Colorectal Cancer Rising among Young Adults: अमेरिकन कैंसर सोसाइटी द्वारा मार्च में प्रकाशित एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने अनुमान लगाया कि 2023 के अंत तक में संयुक्त राज्य में 153,000 लोगों में कोलोरेक्टल कैंसर का डायग्नोज किया जा सकता है। उन मामलों में लगभग 13 प्रतिशत 50 वर्ष से कम आयु के लोग हो सकते हैं। साल 2020 के बाद से इस आयु वर्ग में मामलों में 9 प्रतिशत की वृद्धि का दर्ज की गई है।
मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल (Max Super Specialty Hospital), पटपड़गंज के गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल और हेपेटोपैनक्रिएटोबिलरी (GIऔर HPB) सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, विभाग के डायरेक्टर डॉ. विवेक मंगला ने टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल से बातचीत में बताया कि कोलोरेक्टल कैंसर, एक प्रकार का कैंसर है जो बड़ी आंत (colon or rectum) में पैदा होता है। कोलन बड़ी आंत का एक हिस्सा है, जो पाचन और पानी के अब्सॉर्प्शन और विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। दुर्भाग्य से पेट के कैंसर का अक्सर पता नहीं चल पाता है क्योंकि कई लोगों को तब तक किसी भी लक्षण का अनुभव नहीं हो सकता है जब तक कि कैंसर वास्तव में एडवांस स्टेज में न पहुंच जाए।
इसके बारे में बात करते हुए बताया कि शुरुआती लक्षणों में से कुछ आसानी से कुछ गैर-कैंसर स्थितियों के साथ भ्रमित हो सकते हैं जिससे निदान में देरी हो सकती है। इन लक्षणों की शीघ्र पहचान और उचित मूल्यांकन से इन कैंसर का समय पर निदान करने में मदद मिल सकती है जिसके परिणामस्वरूप उपचार की लागत कम हो सकती है, व्यापक उपचार की आवश्यकता हो सकती है और निश्चित रूप से उपचार के बेहतर परिणाम और लंबे समय तक जीवन जीने में मदद मिल सकती है। कोलोरेक्टल कैंसर के शुरुआती चरणों में 90% से अधिक मामलों में ठीक किया जा सकता है।

कोलोरेक्टल कैंसर क्या है और किसे सबसे ज्यादा खतरा है? | WHAT IS COLORECTAL CANCER AND WHO IS MOST AT RISK?

कोलोरेक्टल कैंसर तीसरा सबसे आम कैंसर है। यह बड़ी आंत में पॉलीप या असामान्य वृद्धि के रूप में शुरू होता है, जो समय के साथ कैंसर बन सकता है और संभावित रूप से शरीर के अन्य भागों में फैल सकता है। पुरुषों और महिलाओं में स्थिति विकसित होने के समान जोखिम होते हैं, और वे जोखिम उम्र के साथ बढ़ते हैं। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में 30 से 34 वर्ष के बीच के 100,000 लोगों में से सिर्फ पांच को पेट का कैंसर होता है; जबकि 50 से 54 के बीच के 100,000 लोगों में से 61 लोगों को हो सकता है और 70 से 74 वर्ष के 100,000 लोगों में 136 लोगों को हो सकता है। कई शोध के अनुसार अमेरिकी भारतीय/अलास्का मूल निवासी हैं वे सबसे अधिक जोखिम में हैं, सामाजिक असमानताएं और स्वास्थ्य देखभाल इसके लिए जिम्मेदार हो सकते हैं।

अगर मेरी उम्र 45 साल से कम है तो क्या मुझे चिंतित होना चाहिए? | SHOULD I BE WORRIED IF I’M UNDER 45?

NYT के मुताबिक मेलबर्न विश्वविद्यालय में एक कोलोरेक्टल सर्जन और मेलबर्न स्कूल ऑफ पॉपुलेशन एंड ग्लोबल हेल्थ के प्रमुख डॉ. नैन्सी बैक्सटर ने कहा, शुरुआती समय में कोलोरेक्टल कैंसर की बढ़ती दर चिंता का विषय है, लेकिन 50 से कम उम्र के किसी व्यक्ति के कोलन कैंसर के विकसित होने का जोखिम अभी भी कम है।

कोलन कैंसर के शुरुआती लक्षण | Early signs of colon cancer

डॉ. विवेक मंगला के मुताबिक कोलन कैंसर के कुछ शुरुआती चेतावनी संकेत हैं जो कोलन कैंसर की उपस्थिति का संकेत दे सकते हैं। निम्नलिखित कुछ सामान्य लक्षण हैं जिनके बारे में किसी को पता होना चाहिए:

मलत्याग की आदतों में परिवर्तन | Changes in bowel habits

यदि आप मलत्याग की आदतों में लगातार परिवर्तन का अनुभव करते हैं, जैसे कि दस्त, कब्ज या आपके मल की स्थिरता या रंग में परिवर्तन, तो यह कोलन कैंसर का संकेत हो सकता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये लक्षण अन्य स्वास्थ्य स्थितियों के कारण भी हो सकते हैं, लेकिन यदि ये कुछ दिनों से अधिक समय तक बने रहते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

पेट में दर्द | Abdominal pain

अगर आपको लगातार पेट में दर्द, मरोड़ या बेचैनी महसूस हो रही है, तो यह कोलन कैंसर का संकेत हो सकता है। दर्द पेट फूलने या परिपूर्णता की भावना के साथ हो सकता है।

मलाशय से खून बहना | Rectal bleeding

यदि आपको मल त्याग के बाद अपने मल या टॉयलेट पेपर पर खून दिखाई देता है, तो यह कोलन कैंसर का संकेत हो सकता है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मलाशय से रक्तस्राव के कई अन्य कारण हैं, जैसे बवासीर या फिशर जो रक्तस्राव का कारण हो सकते हैं। हालांकि, आपको यह मानकर नहीं चलना चाहिए और कोलोरेक्टल कैंसर के निदान में देरी से बचने के लिए जांच और आगे के मूल्यांकन के लिए डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

बिना वजह वजन कम होना | Unexplained weight loss

अगर बिना कोशिश किए ही आपका वजन कम हो गया है, तो यह कोलन कैंसर का संकेत हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कैंसर आपके शरीर द्वारा भोजन के चयापचय के तरीके में बदलाव ला सकता है, जिससे वजन कम हो सकता है।

थकान और कमजोरी | Fatigue and weakness

यदि आप असामान्य रूप से थकान या कमजोरी महसूस करते हैं, तो यह कोलन कैंसर का संकेत हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कैंसर आपके शरीर में हीमोग्लोबिन में कमी का कारण बन सकता है, जिससे एनीमिया और थकान हो सकती है।
डॉ. विवेक मंगला के मुताबिक कोलन कैंसर एक गंभीर स्वास्थ्य स्थिति है जिसका शुरुआती चरणों में पता लगाना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। शीघ्र पहचान और उपचार के साथ, कोलन कैंसर का सफलतापूर्वक इलाज किया जा सकता है, और कई लोग उपचार के बाद लंबा और स्वस्थ जीवन जीने में सक्षम होते हैं।

युवा लोगों में मामले क्यों बढ़ रहे हैं कोलन कैंसर के मामले? | Why are cases of colon cancer increasing in young people?

शोधकर्ताओं के पास इस सवाल का कोई ठोस जवाब नहीं है लेकिन डॉ। इत्ज़कोविट्ज़ ने कहा, बच्चों और वयस्कों में मोटापे की बढ़ती दर एक योगदान कारक हो सकती है। साल 2022 में प्रकाशित एक प्रमुख अध्ययन के साथ यह निष्कर्ष निकाला गया कि 20 या 30 साल की उम्र में मोटापा आपके शुरुआती कोलोरेक्टल कैंसर के जोखिम को दोगुना से अधिक कर सकता है।

कोलोरेक्टल कैंसर के जोखिम को कैसे कम कर सकता हूं? | How to Lower the risk of colorectal cancer

NYT से बातचीत में डॉ. इट्ज़कोविट्ज़ ने कहा कि 45 वर्ष से कम उम्र के लोगों को अपने रिश्तेदारों के साथ अपने परिवार के चिकित्सा इतिहास के बारे में खुलकर चर्चा करनी चाहिए। इसके अलावा स्वस्थ आहार का पालन करना (प्रोसेस्ड मीट जैसे हॉट डॉग, बेकन और कुछ लंच मीट या रेड मीट जैसे बीफ, पोर्क और मेमने कोलोरेक्टल कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं।) धूम्रपान छोड़ना, एक्टिव रहें, शराब से दूरी बनाएं, स्वस्थ वजन बनाए रखना और समय पर खासतौर पर 45 साल की उम्र में कोलोनोस्कोपी या इसी तरह की एक प्रक्रिया जिसे फ्लेक्सिबल सिग्मायोडोस्कोपी कहा जाता है के साथ स्क्रीनिंग शुरू कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited