Health Alert: 35 से ज्यादा उम्र की महिलाओं में इन पांच बीमारियों का खतरा, ये संकेत दिखे तो हो जाएं सतर्क

Risk Factors for Women after 35: बढ़ती उम्र के साथ हर किसी को शरीर से जुड़ी कई तरह की शिकायतों का सामना करना पड़ता है। इनमें महिलाओं को भी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

Women Health

Women Health: महिलाएं किस उम्र में कौन-सा टेस्ट कराएं? (Image: istockphoto)

Health Tips: इस बात से तो सभी वाकिफ हैं कि बढ़ती उम्र के साथ-साथ महिलाओं के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में भी कई तरह के बदलाव आते हैं। उम्र का एक ऐसा पड़ाव जहां 35-40 पार करने के बाद हार्मोन्स में होने वाले बदलाव का असर शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है।खराब आहार और रोजाना बिगड़ती जीवनशैली से स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में इस चरण में महिलाओं को अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत होती है।
इस उम्र में महिलाओं को किसी न किसी तरह की बीमारी होने का खतरा रहता है। तो आइए जानते हैं कि 40 की उम्र के बाद महिलाओं को किस तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है और उनके लक्षणों को कैसे पहचानें-

किडनी में पथरी का खतरा | Kidney Stone

किडनी स्टोन वास्तव में स्टोन नहीं होता बल्कि यूरिनरी ट्रैक्ट में मिनरल डिपॉजिट होता है। जो बेहद दर्दनाक स्थिति है। उम्र के साथ किडनी स्टोन की संभावना भी बढ़ जाती है। आमतौर पर यह माना जाता है कि गुर्दे की पथरी पुरुषों में अधिक होती है। लेकिन यह समस्या महिलाओं में भी देखी जाती है। अब बात करें पथरी के लक्षणों की तो, पीठ में तेज दर्द, पेशाब में खून आना, बुखार और ठंड लगना, उल्टी आना, पेशाब में बदबू आना या जलन होना इस बीमारी की तरफ इशारा करते हैं।

अर्थराइटिस की समस्या | Arthritis Problem

बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं में गठिया का रोग अधिक होता है। साथ ही हड्डियां कम समृद्ध होती हैं। जिससे जोड़ों में दर्द और अकड़न बढ़ सकती है।

मधुमेह और हाई बीपी का खतरा | High Blood Sugar and High BP

आजकल बहुत से लोग सुनते हैं कि मधुमेह एक समस्या है। इसके पीछे सबसे अहम कारण है गलत लाइफस्टाइल, 35 से 40 की उम्र में खान-पान और जीवनशैली को लेकर लापरवाही बरतने पर डायबिटीज होने की संभावना बढ़ जाती है। जब ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है तो व्यक्ति को डायबिटीज की समस्या हो जाती है। इसके साथ ही हृदय संबंधी रोग, किडनी विकार, याददाश्त कमजोर होना और रोग प्रतिरोधक क्षमता जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अधिक थकान महसूस होना, अधिक प्यास लगना, अधिक पेशाब करने की आवश्यकता, पीला दिखना, वजन कम होना, मसूढ़ों में दर्द आदि इसके लक्षण हैं।
हाई बीपी एक गंभीर समस्या है जो शरीर पर जानलेवा हमला कर सकती है। हाई ब्लड प्रेशर से हार्ट अटैक, किडनी फेलियर और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है। खास बात यह है कि ब्लड प्रेशर की बीमारी के लिए खराब खान-पान और बिगड़ती जीवनशैली जिम्मेदार है।
ऐसे रखें ख्याल- मधुमेह और हाई ब्लड प्रेशर से बचाव के लिए सिर्फ चीनी ही नहीं बल्कि तेल और नमक से भी परहेज करना चाहिए। सूखे मेवे, फल, सब्जियां, दालें जैसे खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल करना चाहिए।

हड्डियों का कमजोर होना | Osteoporosis Symptoms

बुढ़ापे में हड्डियों की मजबूती और ताकत कम हो जाती है। हार्मोन्स में बदलाव के कारण शरीर की संरचना पर बहुत प्रभाव पड़ता है। ऐसे में महिलाओं को कैल्शियम के सेवन और विटामिन डी के स्तर का ध्यान रखना चाहिए। जोड़ों में पुराना दर्द, हड्डियों का खराब होना आदि इस रोग के लक्षण हैं।
इसके अलावा 35 से चालीस वर्ष की आयु के बाद, रजोनिवृत्ति (Menopause) के करीब आने के बाद शरीर में हड्डियों की कमजोरी का अनुभव होने लगता है। इससे जोड़ों में दर्द, ऑस्टियोपोरोसिस, आर्थराइटिस जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
ऐसे रखें ख्याल- इन बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए अपने आहार में थोड़ा बदलाव करें और पौष्टिक आहार शामिल करें। आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां, कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ, दूध, दही, छाछ, पनीर, पनीर, मक्खन, घी जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें। साथ ही वजन को नियंत्रण में रखने की कोशिश करें। बहुत अधिक वजन न बढ़ाएं या बहुत अधिक वजन कम न करें।

हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या | High Cholesterol

हाई कोलेस्ट्रॉल वाले खाद्य पदार्थ खाने से हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने का यह सबसे अहम कारण है। धमनियों में ब्लॉकेज होने का खतरा रहता है। इसलिए पचपन के बाद खानपान पर ध्यान नहीं दिया तो समस्या बढ़ सकती है।
ऐसे रखें ख्याल- खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। डाइट में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ, ताजे फल, हरी सब्जियां, ताजे फल शामिल करें। रोजाना कम से कम 30 मिनट व्यायाम या योग करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article
संबंधित खबरें
आलू-चावल खाकर भी नहीं बढ़ेगी शुगर डायबिटीज के मरीज बस इस बात का रखें ध्यान हमेशा कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर

आलू-चावल खाकर भी नहीं बढ़ेगी शुगर, डायबिटीज के मरीज बस इस बात का रखें ध्यान, हमेशा कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर

शरीर की चर्बी को मोम की तरह पिघला देंगी सुबह की ये आदतें थुलथुली चर्बी का मिटा देंगी नामोनिशान महीनेभर में मिलेंगे बेस्ट रिजल्ट

शरीर की चर्बी को मोम की तरह पिघला देंगी सुबह की ये आदतें, थुलथुली चर्बी का मिटा देंगी नामोनिशान, महीनेभर में मिलेंगे बेस्ट रिजल्ट

हड्डियों को खोखली बना देगी इस विटामिन की कमी ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सावधान - जानें इसे बढ़ाने के आसान उपाय

हड्डियों को खोखली बना देगी इस विटामिन की कमी, ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सावधान - जानें इसे बढ़ाने के आसान उपाय

लटकती तोंद को महीनेभर में अंदर धंसा देगा ये जूस बर्फ की तरह पिघलाएगा शरीर की चर्बी मांसपेशियों में आएगी फुलावट

लटकती तोंद को महीनेभर में अंदर धंसा देगा ये जूस, बर्फ की तरह पिघलाएगा शरीर की चर्बी, मांसपेशियों में आएगी फुलावट

हाई यूरिक एसिड की वजह से बढ़ गया जोड़ों का दर्द तो पिएं ये जूस खून में जमे Uric Acid को खींच निकालेंगे बाहर सूजन और दर्द से देंगे राहत

हाई यूरिक एसिड की वजह से बढ़ गया जोड़ों का दर्द तो पिएं ये जूस, खून में जमे Uric Acid को खींच निकालेंगे बाहर, सूजन और दर्द से देंगे राहत

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited