Benefits Of Honey And Chana: सर्दियों में खाएं भुने चने और शहद, सेहत को मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

Healthy Diet: सर्दियों में भुने हुए चने का सेवन करना हेल्दी माना जाता है। कई लोग भुने हुए चने को गुड़ के साथ सेवन करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी इसका सेवन शहद के साथ किया है? अगर नहीं, तो एक बार जरूर ट्राई करें। इन दोनों का मिश्रण आपके बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के साथ-साथ ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकता है।

Benefits Of Honey

भुने हुए चने और शहद खाने के फायदे

मुख्य बातें
  • भुने चने और शहद से घटाएं वजन
  • ब्लड शुगर कंट्रोल भुने चने और शहद
  • हड्डियों की मजबूती बढ़ाए भुना हुआ चना और शहद
Healthy Diet: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए खानपान का सही होना बहुत ही जरूरी है। खासतौर पर सर्दियों में ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए, जो आपके शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करने में प्रभावी हो सकता है। अगर आप शरीर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो सर्दियों में भुने हुए चने और शहद का सेवन करें। इसका सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है। साथ ही यह आपके बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकता है। आइए जानते हैं इसके कुछ असरदार लाभ के बारे में-

भुने हुए चने और शहद खाने के फायदे

भुने हुए चने में कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर भरपूर रूप से होता है। वहीं, शहद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है। इन दोनों का मिश्रण आपकी कई परेशानियों को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। आइए जानते हैं इसके लाभ के बारे में-
वजन कम करने में फायदेमंद
भुने हुए चने और शहद का सेवन करने से आपके शरीर का वजन तेजी से कम हो सकता है। चना फाइबर से भरपूर होता है, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रख सकता है। भूख कम लगने से आप ओवरईटिंग से बच सकते हैं, जिससे आपका वजन तेजी से कम हो सकता है।
ब्लड शुगर करे कंट्रोल
ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए आप भुने हुए चने और शहद का सेवन कर सकते हैं। खासतौर पर अगर आप गुड़ और चना खाते हैं, तो इसके बजाय शहद और चने का सेवन करें। इससे काफी हद तक ब्लड शुगर कंट्रोल हो सकता है।
हड्डियों की बढ़ाए मजबूती
भुने हुए चने और शहद का सेवन करने से हड्डियों की मजबूती को बढ़ावा मिल सकता है। इसके साथ ही भुने हुए चने में और शहद में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस पाया जाता है, जो आपकी हड्डियों की मजबूती को बढ़ावा दे सकता है। साथ ही जोड़ों से जुड़ी परेशानी को दूर कर सकता है।
दिल को रखें स्वस्थ
शहद और भुने हुए चने का सेवन करने से दिल को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है। इसके सेवन से आपके शरीर को भरपूर रूप से फोलेट, मैग्नीशियम, जिंक और फास्फोरस प्राप्त होता है, जो ब्लड सर्कुलेशन में प्रभावी हो सकता है। इससे दिल को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited