कब्ज की समस्या ने कर दिया है परेशान,बिना दवाओं के घर पर करें ठीक, सद्गुरु ने बताए आसान घरेलू उपाय

खराब लाइफस्टाइल और गलत खान पान का असर हमारी सेहत पर देखने को मिलता है। आज के समय में कई लोग बाहर के ऑयली और अनहेल्दी फूड्स का सेवन करते हैं जिसका सीधा असर पेट पर होता है। इसकी वजह से पेट से जुड़ी तमाम तरह की समस्याएं भी होती है।

Sadhguru jaggi vasudev

Sadhguru jaggi vasudev

खराब लाइफस्टाइल और गलत खान पान का असर हमारी सेहत पर देखने को मिलता है। आज के समय में कई लोग बाहर के ऑयली और अनहेल्दी फूड्स का सेवन करते हैं जिसका सीधा असर पेट पर होता है। इसकी वजह से पेट से जुड़ी तमाम तरह की समस्याएं भी होती है। कब्ज भी इन्हीं समस्याओं में से एक है। अनहेल्दी फूड्स खाने की वजह से कई लोग कब्ज, गैस, एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं।
कब्ज की समस्या होने पर पेट हमेशा भारी-भारी रहता है, मल त्याग करने में दिक्कत होती है साथ ही पेट में ऐंठन और समय-समय पर असहनीय दर्द भी महसूस होती है। पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह की दवाओं का भी सेवन करते हैं। फिर भी पूरी तरह से इस समस्या से छुटकारा नहीं मिल पाता है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि कुछ घरेलू नुस्खे की मदद से आप कब्ज की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।
हाल ही में ईशा फाउंडेशन के संस्थापक आध्यात्मिक गुरु जग्गी वासुदेव (Sadhguru Jaggi Vasudev) ने कुछ घरेलू नुस्खे के बारे में बताया है जिसकी मदद से आप कब्ज की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं किन घरेलू नुस्खे की मदद से आप कब्ज की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

कब्ज से छुटकारा दिलाए Sadhguru के घरेलू उपाय

वॉटर रिच फूड्स का करें सेवन
शरीर में पानी की कमी की वजह से भी कब्ज की समस्या होती है। ऐसे में सद्गुरु ये सलाह देते हैं कि अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जिनमें पानी की मात्रा ज्यादा हो। इसके लिए आप अपनी डाइट में ताजे फल और सब्जियों को शामिल कर सकते हैं। कुछ सब्जियों में 70 फीसदी से ज्यादा पानी होता है। वहीं फलों में 90 फीसदी तक पानी होता है। ऐसे में आप फलों और सब्जियों का सेवन जरूर करें।
मील्स के बीच में रखें गैप
समय-समय पर कुछ ना कुछ खाने की वजह से भी कब्ज की समस्या हो सकती है। ऐसे में मील्स के बीच में कुछ देर का गैप रखें। 2-3 घंटे के अंतराल पर ही मील्स लें। इससे आप कब्ज की समस्या से खुद को बचा सकते हैं।
घी का करें सेवन
घी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से कब्ज की समस्या दूर होती है। ऐसे में अपनी डाइट में आप घी को जरूर शामिल करें।
डेयरी प्रोडक्ट्स का अधिक सेवन ना करें
डेयरी प्रोडक्ट्स का ज्यादा सेवन करने से पेट से जुड़ी तमाम तरह की समस्याएं होने लगती है। डेयरी प्रोडक्ट्स का अधिक सेवन करने से मल त्याग में दिक्कत होती है। ऐसे में इसका सीमित मात्रा में ही सेवन करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Ritu raj author

शुरुआती शिक्षा बिहार के मुजफ्फरपुर से हुई। बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पूरा किया। इसके बाद पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए नोएडा आय...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited