Myositis Disease: इस गंभीर बीमारी से जूझ रही हैं साउथ एक्ट्रेस समांथा रुथ प्रभु, शरीर के इन अंगों पर पड़ता है बुरा असर

Samantha Ruth Prabhu Myositis Disease: साउथ की पॉपुलर एक्ट्रेस समांथा रुथ प्रभु ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर बताया कि वह मायोसिटिस नाम की बीमारी से पीड़ित है। ये एक ऑटोइम्यून बीमारी है, जो मांसपेशियों को प्रभावित करती है। जानिए क्या है मायोसिटिस के लक्षण और क्यों होती है ये बीमारी।

Samantha-Ruth-Prabhu-Disease

Samantha Ruth Prabhu

मुख्य बातें
  • समांथा रुथ प्रभु मायोसिटिस बीमारी से जूझ रही है।
  • मायोसिटिस एक ऑटो इम्यून बीमारी है।
  • मोयासिटिस शरीर की मांसपेशियों को प्रभावित करती है।
Samantha Ruth Prabhu Disease Myositis: साउथ की पॉपुलर एक्ट्रेस समांथा रुथ प्रभु (Samantha Ruth Prabhu) फिल्म यशोदा में नजर आने वाली हैं। समांथा पिछले कुछ वक्त से सोशल मीडिया से दूर थीं। इससे उनके फैंस काफी परेशान थे। अब समांथा ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर कर बताया कि वह मायोसिटिस नाम की बीमारी से पीड़ित थीं। समांथा ने सोशल मीडिया पर लिखा है कि उन्हें इस बीमारी से उबरने में जरूरत से ज्यादा वक्त लग रहा है। गौरतलब है कि मायोसिटिस एक ऑटो इम्यून बीमारी है। ये शरीर की मांसपेशियों को प्रभावित करती है।
हिदुस्तान टाइम्स से बातचीत में मारेनगो QRG अस्पताल फरीदाबाद के सीनियर कसंलटेंट संतोष कुमार अग्रवाल ने बताया कि मायोसिटिस (Myositis Disease) एक ऑटोइम्यून बीमारी है। इसमें मरीज की मसल्स को इम्यून सिस्टम अटैक करने लगता है। ये बाजू, कंधे, पैर, हिप्स, पेट और रीढ़ की हड्डी को प्रभावित करता है। वहीं, एडवांस स्टेज में ये फूड पाइप, आंख और फेफड़ों को प्रभावित करता है। इस बीमारी के मरीज को बैठने के बाद खड़े होने में, सीढ़ी चढ़ने और सामान उठाने में दिक्कत होती है।
ये हैं मायोसिटिस के लक्षण (Myositis Disease Symptoms)
मायोसिटिस के लक्षम में मांसपेशियों में सूजन हो जाती है। इसके अलावा मसल्स में कमजोरी आती है, जिससे दिनचर्या के काम करने में तकलीफ होती है। वहीं, हल्का बुखार, रैशेज और जोड़ों में दर्द इसके कुछ लक्षण हैं। डॉक्टर संतोष अग्रवाल बताते हैं कि इस बीमारी में वजन का घटता है और थकान भी होती है। मायोसिटिस की पहचान के लिए क्लिनिकल एग्जामिनेशन किया जाता है। इसके अलावा ईएमजी, मसल बायोपसी के जरिए इस बीमारी को पकड़ा जा सकता है। वहीं, वायरल बुखार के कारण ये बीमारी होती है तो ब्लड टेस्ट किया जाता है।
आपको बता दें कि समांथा रुथ प्रभु ने अपने पोस्ट में लिखा है कि उन्हें इस बीमारी से ठीक होने के लिए जरूरत से ज्यादा समय लग रहा है। हालांकि डॉक्टर्स को भरोसा है कि वह जल्द से जल्द ठीक हो जाएंगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

शिवम पांडे author

शिवम् पांडे सिनेमा के आलावा राजनीति, व्यापार और अंतरराष्ट्रीय सम्बन्धों में खास रुचि है। पत्रकारिता में लगभग सात साल का अनुभव रखने वाले शिवम् पांडे बॉ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited