शरीर को हर दिन मिलेंगे जरूरी पोषक तत्व! बस इन 8 बीजों को अपनी डाइट में शामिल करें

Health Tips in Hindi : आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण हम सभी के शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। ऐसे में अपने डेली डाइट में कुछ ऐसे सीड्स को शामिल कर सकते हैं, जिससे हमारे स्वास्थ्य की जरूरतें पूरी हो सकें ।

Fenugreek Seeds, Pumpkin Seeds

इन 8 बीजों को अपनी डाइट में शामिल करें, शरीर को हर दिन मिलेंगे जरूरी पोषक तत्व!

8 Super Healthy Seeds You Should Eat: शरीर का स्वस्थ और फिट रहना ही हमारे लिए सबसे जरूरी है। इसलिए अपने डाइट में कुछ बीजों को शामिल करके हम खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। हालांकि हम अक्सर इन बीजों का सेवन करते हैं, लेकिन अगर हम इन बीजों को अपने डेली डाइट रूटीन में किसी न किसी रूप में खाना शुरू कर दें, तो हमारी कई स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं दूर हो सकती हैं। आज हम आपको 8 ऐसे बीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप खुद को फिट रखने के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। WebMD.com के मुताबिक इन बीजों के कई फायदे हैं।
चिया सीड्स- आजकल बहुत से लोग चिया सीड्स को अपनी डाइट में शामिल करने लगे हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्वों के कारण चिया बीज को 'सुपरफूड' भी कहा जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। चिया सीड्स का उपयोग दही या सब्जियों में टॉपिंग के रूप में भी किया जा सकता है।
कद्दू के बीज- कद्दू के बीजों का इस्तेमाल कई व्यंजनों में किया जाता है। इन बीजों का उपयोग सूप, सलाद टॉपिंग के रूप में भी किया जाता है। कई लोग इसे दिन में नाश्ते के तौर पर खाते हैं। कद्दू के बीज मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं।
जंगली चावल- चावल तो हर घर में बनता है लेकिन क्या आपने जंगली चावल के बारे में सुना है। इसका वैज्ञानिक नाम एचिलोना कोलोना है, यह एक प्रकार की जंगली घास है। चावल एक घास का बीज है और इसमें अन्य अनाजों की तुलना में अधिक प्रोटीन होता है। जंगली चावल में मैग्नीशियम, फास्फोरस, जिंक, विटामिन बी6 भी होता है।
क्विनोआ - अगर आप प्रोटीन से भरा हुए भोजन की तलाश में हैं तो क्विनोआ आपकी तलाश को खत्म कर देगा। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। इसे चावल की तरह पकाया जा सकता है। इसे ग्लूटेन फ्री डाइट में शामिल किया जा सकता है। क्विनोआ में फाइबर और आयरन भी होता है।
अनार के बीज - अनार के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। अनार एक पोषक तत्वों से भरपूर फल है जो विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसमें बहुत कम कैलोरी होती है।
अलसी के बीज - दुनिया भर में सदियों से अलसी के बीज खाए जाते रहे हैं। ये बीज हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर भरपूर मात्रा में होता है।
तिल- तिल के साथ-साथ तिल के तेल का भी खाने में खूब इस्तेमाल किया जाता है। गुणों से भरपूर तिल सेहत को अच्छा बनाए रखने में काफी मदद करते हैं। इसमें फाइबर, प्रोटीन और फैटी एसिड होते हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं।
सूरजमुखी के बीज - सूरजमुखी के तेल का सेवन कई घरों में किया जाता है और यह बहुत पौष्टिक होता है। सूरजमुखी के बीजों का भी उपयोग किया जाता है। इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है। यह हेल्दी फैट से भी भरपूर है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited