क्या योग से पहले पानी पीना चाहिए या नहीं? जानें क्या है सही तरीका, हमेशा रहेंगे सेहतमंद

Yoga: योग सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। ये आपको फिट रखने के साथ साथ मेंटल हेल्थ को भी बेहतर बनाता है। योग करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है। इसके साथ ही योग के कई और भी फायदे हैं। योग करते वक्त कई बार काफी थकान महसूस होती है ऐसे में लोग एनर्जी गेन करने के लिए पानी पीते हैं।

drinking water after or before yoga is beneficial or not

drinking water after or before yoga is beneficial or not

Yoga: योग सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। ये आपको फिट रखने के साथ साथ मेंटल हेल्थ को भी बेहतर बनाता है। योग करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है। इसके साथ ही योग के कई और भी फायदे हैं। योग करते वक्त कई बार काफी थकान महसूस होती है ऐसे में लोग एनर्जी गेन करने के लिए पानी पीते हैं। कुछ लोग योग करने के तुरंत बाद या योग करने से पहले पानी पीते हैं। ऐसे में आज हम आपको ये बताएंगे कि योग के तुरंत पहले या तुरंत बाद में पानी पीना चाहिए या नहीं।

योग करने से पहले पानी पीना चाहिए या नहीं?

योग करने से कुछ देर पहले आप पानी पी सकते हैं। लेकिन तुरंत पहले पीना नुकसानदायक साबित होता है। योग करने से लगभग 30 मिनट पहले पानी पीना चाहिए। इससे आपका बॉडी टेंप्रेचर बैलेंस रहेगा और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा। इससे ब्रीदिंग में कोई समस्या नहीं होगी। ऐसे में योग करने से 30 मिनट पहले पानी पिएं।

योग करने से कितनी देर बाद पानी पीना चाहिए?

अगर आपने अभी योग किया है तो तुरंत पानी ना पिएं। लगभग 30-40 मिनट बाद पानी का सेवन करें। योग करने के तुरंत बाद पानी पीने से पेट में अकड़न और दर्द हो सकता है। वहीं जी मिचलाने की भी समस्या हो सकती है। आधे घंटे बाद पानी पीने से आप सर्द गर्म से बच सकेंगे।

योग के बीच में पानी पिएं या नहीं?

कई बार योग करते करते लोग थक जाते हैं और शरीर से पसीना के माध्यम से पानी निकलता है। ऐसे में लोगों को काफी प्याज भी लगती है। जिस वजह से लोग योग के बीच में ही पानी पीने लगते हैं। लेकिन ऐसा करने से बचना चाहिए। योग के बीच में पानी पीने से बॉडी टेंप्रेचर असंतुलित हो सकता है और स्वास्थ्य से जुड़ी कई तरह की समस्याएं हो सकती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited