क्या थायराइड में दूध पीना चाहिए? यह फायदेमंद होता है या नुकसानदेह - जानें कैसे डालता है सेहत पर असर

Kya thyroid me dudh pina chahiye: थायराइड के मरीजों के साथ अक्सर यह समस्या देखने को मिलती है कि वे दूध और इससे बनी चीजों के सेवन को लेकर काफी असमंजस में रहते हैं। वे अक्सर पूछते हैं उन्हें दूध का सेवन करना चाहिए या नहीं, आपके इन सभी सवालों का जवाब इस लेख में हम देंगे।

Kya thyroid me dudh pina chahiye

Kya thyroid me dudh pina chahiye

Kya thyroid me dudh pina chahiye: जिन लोगों को थायराइड की बीमारी है उन्हें अपने लिए भोजन के विकल्प चुनते समय बड़ी सावधानी बरतने की जरूरत होती है। क्योंकि उनकी छोटी सी गलती की वजह से उन्हें काफी गंभीर दुष्परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। बहुत से ऐसे फूड होते हैं, जिनका सेवन अगर थायराइड से पीड़ित महिलाएं करती हैं, तो थायराइड ग्रंथि में सूजन बढ़ सकती है और बीमारी के लक्षण गंभीर हो सकते हैं। आपको बता दें कि थायराइड ग्रंथि हमारी गर्दन पर मौजूद होती है, जो तितली के जैसी दिखती है। यह शरीर में कुछ महत्वपूर्ण हार्मोन का उत्पादन करती है, जो पूरे शरीर में हार्मोन्स के संतुलन में बहुत अहम भूमिका निभाते हैं। जब थायराइड में खानपान की बात आती है, तो बहुत से लोग अक्सर दूध के सेवन को लेकर काफी असमंजस में रहते हैं। थायराइड में उन्हें दूध पीना चाहिए या नहीं, क्या उनके लिए दूध पीना सेफ है या दूध पीने से उनकी परेशानी तो नहीं बढ़ेगी, इस तरह के सवाल वे अक्सर पूछते हैं। आपके इन सभी सवालों का जवाब हम इस लेख में दे रहे हैं।

क्या थायराइड में दूध पीना सुरक्षित है - Is Drinking Milk Safe In Thyroid

आपको बता दें कि जब थायराइड ग्रंथि को स्वस्थ रखने और फंक्शन को बेहतर बनाने की बात आती है, तो इसके लिए आयोडीन युक्त फूड्स खाना बहुत आवश्यक होता है। दूध में आयोडीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा, बाजार में मिलने वाले दूध में बाहरी रूप से विटामिन डी भी मिलाया जाता है। थायराइड फंक्शन में सुधार के लिए विटामिन डी बहुत आवश्यक है। यह थायराइड स्टिमुलेटिंग हार्मोन (TSH) के स्तर में सुधार करने में भी मदद करता है। ऐसे में थायराइड रोगियों के लिए दूध और इससे बनी चीजों का सेवन फायदेमंद हो सकता है। लेकिन थायराइड में सुरक्षित रूप से दूध पीने के लिए आपको कुछ जरूरी सावधानी भी बरतने की जरूरत है।

दूध को दवा से ठीक पहले या बाद में न लें

दूध इसमें मौजूद कैल्शियम लेवोथायरोक्सिन दवा के प्रभाव को कम और अवशोषण को खराब कर सकते हैं। इसके लिए इनमें कम से कम 4 घंटे का गैप रखें।

अधिक न पिएं

थायराइड के मरीजों को यह सलाह दी जाती है कि दूध और इससे बनी चीजें अधिक मात्रा में नहीं खानी चाहिए। इसे भी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। डॉक्टर की बताए मात्रा के अनुसार ही सेवन करें।

धूप में समय बिताएं

विटामिन डी के लिए सिर्फ दूध पीना ही पर्याप्त नहीं है। इसके लिए आपको सुबह और शाम के समय 10-15 मिनट धूप में बिताने की भी जरूरत है।

एक्सरसाइज करें

दूध के साथ नियमित एक्सरसाइज करने से थायराइड फंक्शन में सुधार होता है। इसलिए शारीरिक रूप से एक्टिव रहें और 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें।
यह सही है कि थायराइड में दूध पीना सुरक्षित है। लेकिन डॉक्टर की सलाह के बिना आपको इसका सेवन करने से बचना चाहिए। हर व्यक्ति की बीमारी की स्थिति और गंभीरता अलग-अलग होती है, इसके अनुसार ही खान पान रखने की सलाह दी जाती है। ऐसे में दूध के सेवन से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited