Heart Attack: क्‍यों युवाओं में बढ़ रहे हैं हार्ट अटैक के मामले, क्‍या है एंजियोप्‍लास्‍टी?, जानें बचाव के तरीके

देशभर में हार्ट अटैक के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। सबसे ज्यादा 40-50 साल की उम्र के लोग हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं। बॉलीवुड अभिनेता श्रेयस तलपड़े (Shreyas Talpade) को गुरुवार को दिल का दौरा (Heart Attack) पड़ा। जिसके बाद उन्हें मुंबई के बेलव्यू अस्पताल में भर्ती कराया गया। अस्‍पताल में भर्ती होने के बाद उनकी एंजियोप्‍लास्‍टी की गई। ऐसे में आज जानेंगे कि आखिर क्यों युवाओं में तेजी से बढ़ रहे हार्ट अटैक के मामले और क्या है इससे बचाव के तरीके।

Shreyas talpade heart attack

Shreyas talpade heart attack

बॉलीवुड अभिनेता श्रेयस तलपड़े (Shreyas Talpade) को गुरुवार को दिल का दौरा (Heart Attack) पड़ा। जिसके बाद उन्हें मुंबई के बेलव्यू अस्पताल में भर्ती कराया गया। अस्‍पताल में भर्ती होने के बाद उनकी एंजियोप्‍लास्‍टी की गई। दरअसल श्रेयस अपनी नई फिल्म 'वेलकम टू द जंगल' कीशूटिंग खत्‍म करके जब वो अपने घर लौटे तो उन्‍हें सीने में दर्द महसूस हुआ और वे बेहोश हो गए। जिसके बाद उनकी पत्नी दीप्ति, श्रेयस को लेकर तुरंत अस्पताल पहुंची जहां उनकी एंजियोप्‍लास्‍टी की गई। श्रेयस से पहले राजू श्रीवास्‍तव, सिद्धार्थ शुक्‍ला, सिंगर केके जैसे कई जाने पहचाने नाम हैं, जो कम उम्र में हार्ट अटैक का शिकार हो चुके हैं।
बीते कुछ समय में ये देखने को मिला है कि यंगस्टर्स सबसे ज्यादा हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं। हार्ट से पिछले कुछ समय में सैकड़ों लोगों की मौत हो गई है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर यंगस्टर्स में इतनी तेजी से हार्ट अटैक के मामले क्यों बढ़ते जा रहे हैं। आज हम आपको बताएंगे हार्ट के मामले बढ़ने के क्या कारण हैं और इससे कैसे बचाव कर सकते हैं।

क्या है यंगस्टर्स में हार्ट अटैक का कारण?

बीते कुछ समय में 40 से 50 साल की उम्र के लोगों में सबसे ज्यादा हार्ट अटैक के मामले देखने को मिले हैं। हार्ट अटैक का मुख्य कारण खराब लाइफस्टाइल है। ज्‍यादा से ज्‍यादा अनहेल्‍दी फूड, जंक फूड, प्रोसेस्‍ड फूड वगैरह खाने की वजह से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। गलत खान पान की वजह से मोटापा, हाई बीपी, कोलेस्‍ट्रॉल जैसी समस्‍याएं होती हैं जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा स्‍मोकिंग, स्ट्रेस, मधुमेह भी हार्ट अटैक के मुख्य कारण हैं।

क्‍या है एंजियोप्‍लास्‍टी

दरअसल एंजियोप्लास्टी एक मेडिकल सर्जरी है। यह सर्जरी हार्ट अटैक के कारण ब्लॉक हुई कोरोनरी आर्टरीज को खोलने के लिए की जाती है। इस सर्जरी के जरिए बिना ओपन हार्ट सर्जरी के मांसपेशियों में ब्लड सर्कुलेशन को फिर से सुचारू किया जाता है। यह सर्जरी हार्ट अटैक के बाद एमरजेंसी स्थिति में की जाती है। एंजियोप्लास्टी में कैथेटर को ब्लड वैसल में डाला जाता है और उसके जरिए ब्लॉक आर्टरी को खोलने की कोशिश की जाती है।

हार्ट अटैक से बचने के उपाय

  • बेहतर लाइफस्टाइल को फॉलो कर आप खुद को हार्ट अटैक की समस्या से बचा सकते हैं। हार्ट अटैक के जोखिम को कम करने के लिए जंक और फ्राइड फूड्स का सेवन करने से बचना चाहिए। आप अपनी डाइट में सब्जियां, फल, साबुत अनाज, कम फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स और लीन प्रोटीन फूड्स को शामिल कर सकते हैं।
  • सब्जियों में ज्यादा नमक का इस्तेमाल ना करें। इससे भी हार्ट अटक का खतरा बढ़ता है।
  • फैट फ्री दूध और दही का सेवन करें।
  • नियमित रूप से एक्सरसाइज करें। इसके लिए आप वॉकिंग भी कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited