इधर वर्ल्ड कप शुरू हुआ और उधर शुभमन गिल को हुआ डेंगू, जानें इसके लक्षण और कितना लंबा चलता है इस डेंगू का इलाज

Shubhman Gill Dengue News: इधर वर्ल्ड कप शुरू हुआ है और उधर क्रिकेट फैन्स को एक झटका लगा। दरअसल उभरते स्टार शुभमन गिल को डेंगू हो गया है। वैसे भी इन दिनों डेंगू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। यहां जानें डॉक्टरों का बढ़ते हुए डेंगू के मामलों पर क्या कहना है और इसे ठीक होने में कितना समय लगता है।

shubhman gill dengue, dengue symptoms, dengue treatment

Shubhman Gill Dengue News

Shubhman Gill Dengue News: वर्ल्ड कप शुरू होने के साथ ही क्रिकेटर शुभमन गिल को डेंगू होने की खबर से फैन्स को झटका लगा है। इन दिनों दिल्ली एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में इन दिनों डेंगू का प्रकोप फैला हुआ है। सावधानी के निर्देश देने के बावजूद डेंगू के मामले रुक नहीं रहे हैं। आखिर डेंगू के ऐसे प्रकोप की वजह क्या है।
दिल्ली के RML अस्पताल के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ. अजय शुक्ला ने बताया कि अक्सर मानसून के समय मच्छरों की ब्रीडिंग शुरू होती है जिसके बाद डेंगू वायरस तेजी के साथ बढ़ता है और अभी तक ब्रीडिंग होने के वजह से मामले कम नहीं हो रहे हैं। जब ठंड बढ़ेगी तो इस प्रकोप से थोड़ी राहत जरूर मिलेगी।

डेंगू फैलने की वजह क्या है

मेडिकल एक्सपर्ट और डॉक्टर्स का कहना है कि इस समय सबसे खतरनाक डेंगू का नया वेरिएंट DENV-2 है। डॉक्टरों के अनुसार, ज्यादातर संक्रमण केवल हल्की बीमारी पैदा करते हैं लेकिन डेंगू वायरस तीव्र फ्लू जैसी बीमारी का कारण बन सकता है। डेंगू भी कभी-कभी गंभीर हो जाता है जिसके लिए DENV-2 वैरिएंट को जिम्मेदार ठहराया जाता है।
वही डॉक्टर शुक्ला का कहना है कि डेंगू दो फेस में होता है। पहले फेस में मरीजों को 5 से 10 दिन का वक्त लगता है उसके बाद अगर कोई कॉम्प्लिकेशन नहीं रहा तो वो दो से तीन दिन में रिकवर हो जाते हैं। अगर दिक्कतें ज्यादा होती हैं तो वक्त भी ज्यादा लगता है।

डेंगू ठीक होने में कितना टाइम लगता है

क्रिकेटर शुभमन गिल को भी डेंगू हो गया है जिसके बाद डॉक्टरों का यह भी कहना है कि कम से कम 10 दिन डेंगू से रिकवर होने में लगता है। उसके बाद कमजोरी आने की वजह से फिजिकल लोड लेना ठीक नहीं है। एक लंबा वक्त डेंगू के मरीज को रिकवर होने मे लगता है।

डेंगू के लक्षण क्या होते हैं

अचानक तेज बुखार आना, गंभीर ललाट सिरदर्द, आंखों के पीछे, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, भूख और स्वाद की अनुभूति में कमी, छाती पर दाने, उल्टी आदि डेंगू के लक्षण हैं। अगर आप इन लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

भावना किशोर author

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर मूल की भावना ने देश के प्रतिष्ठित संस्थान IIMC से 2014 में पत्रकारिता की पढ़ाई की. 10 सालों से मीडिया में काम कर रही हैं. न्यू...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited