Kidney Stone: साइलेंट किडनी स्टोन हो सकता है खतरनाक! किडनी फेलियर के इन लक्षणों को पहचानें

Kidney Stones Symptoms: हमारे शरीर में रोजाना कई तरह के टॉक्सिन्स प्रवेश करते हैं। लेकिन इस जहर को किडनी फिल्टर कर देती है। लेकिन जब टॉक्सिन्स की मात्रा बहुत ज्यादा हो जाती है तो किडनी में स्टोन बनने लगता है। कई बार किडनी में स्टोन जमने लगता है। लेकिन इसे नजरंदाज करना खतरनाक हो सकता है।

Kidney Stone, Kidney Stone Treatment, Kidney Disease

Kidney Stone : क्या किडनी में पथरी किडनी में फंस सकती है?

Kidney Stones Symptoms and Causes: आजकल ज्यादातर लोगों को किडनी स्टोन की समस्या होती है, लेकिन आमतौर पर लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं। किडनी की पथरी को दूर करने का सबसे आसान तरीका है पर्याप्त मात्रा में पानी पीना। इससे किडनी स्टोन की समस्या नहीं होगी। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से किडनी की पथरी घुल सकती है और उन्हें मूत्र के माध्यम से बाहर निकाल सकती है। इसका मतलब यह है कि किडनी में स्टोन बनता रहता है, लेकिन पानी के प्रभाव से यह घुलता रहता है। लेकिन कभी-कभी वह छोटे-छोटे पत्थरों की तरह शांत हो जाता है। लेकिन समस्या यह है कि इसके कोई लक्षण नहीं होते हैं।
जब ये पत्थर सुप्त अवस्था में होते हैं तो लोग अक्सर इन्हें नज़रअंदाज़ कर देते हैं। इससे किडनी फेल हो सकती है। इसलिए समय पर इलाज जरूरी है। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS, DELHI) के नेफ्रोलॉजी विभाग के HOD प्रोफेसर डॉ. इस विषय पर संजय कुमार अग्रवाल का कहना है कि अगर किडनी स्टोन को नजरअंदाज किया जाए और सही समय पर इलाज न किया जाए तो इससे किडनी फेल भी हो सकती है.

कुछ लक्षणों को नज़रअंदाज़ न करें - Kidney Stone Symptoms

डॉ. संजय अग्रवाल ने कहा कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि स्टोन किडनी में कितनी देर चुपचाप बैठा रहता है। बल्कि असली बात यह है कि पथरी के कारण किडनी खराब होने से आप कितनी जल्दी निपटते हैं। अब तक कितनी किडनी खराब हो चुकी है। इसे देखना होगा। सबसे पहले किडनी से स्टोन को निकालना होगा। डॉ. संजय अग्रवाल ने बताया कि अगर किडनी में लंबे समय तक साइलेंट स्टोन पड़ा हो तो इसका पहला लक्षण पेशाब करने में दिक्कत होता है। साथ ही पेशाब में इंफेक्शन भी होने लगता है। पेशाब करने में 5 से 6 महीने की परेशानी, इलाज न कराने पर किडनी खराब होने लगती है।

किडनी की पथरी का इलाज क्या है? - Kidney Stone Treatment

डॉ. संजय अग्रवाल ने कहा कि अगर आप कभी किडनी की समस्या से पीड़ित रहे हैं। लेकिन आप कई दिनों तक बिल्कुल फिट रहेंगे। इसका मतलब यह नहीं है कि आप किडनी की समस्या से मुक्त हैं। डॉक्टर के पास जाने में शर्म नहीं आनी चाहिए। किडनी की नियमित जांच बहुत जरूरी है। यानी, भले ही आपको 5-10 साल पहले किडनी की पथरी के लक्षण हुए हों, फिर भी आपकी किडनी की नियमित जांच हो। क्‍योंकि किडनी की पथरी बिना किसी लक्षण के खामोश रह सकती है। किडनी की पथरी को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है कि खूब पानी पिएं और नियमित रूप से किडनी विशेषज्ञ के पास जाएं। इससे पथरी को बड़ा होने से रोका जा सकता है। लेकिन अगर पानी पीने के बाद भी लक्षण दूर नहीं होते हैं तो सर्जरी सबसे अच्छा विकल्प है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited