त्वचा पीली पड़ने से लेकर घाव तक डायबिटीज में होती हैं ये स्किन प्रॉब्लम, नुस्खे आजमाने से पहले एक्सपर्ट से जानें जरूरी जानकारी

Type 2 Diabetes Skin Problems In Hindi: टाइप 2 डायबिटीज में त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं देखने को मिल सकती हैं। इन्हें ब्लड शुगर बढ़ने या हाई ब्लड शुगर के संकेत के रूप में भी देखा जा सकता है। टाइप 2 डायबिटीज में त्वचा से जुड़ी कौन-कौन सी समस्याएं हो सकती हैं, इस लेख में जानें।

Skin Problems Caused By Type Two Diabetes

Skin Problems Caused By Type Two Diabetes

Type 2 Diabetes Skin Problems In Hindi: डायबिटीज रोगियों में जब ब्लड शुगर लेवल काफी बढ़ जाता है, तो इसकी वजह से आमतौर पर लोगों को चक्कर आना, कमजोरी महसूस होना, धुंधला दिखाई देना, अधिक प्यास लगना और बार-बार पेशाब आने जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं। लेकिन कुछ लोगों के यह भी देखने को मिलती है कि उनकी त्वचा पर भी कुछ परेशानियां उत्पन्न हो जाती हैं। ऐसा टाइप 2 डायबिटीज से अधिक देखने को मिलता है। टाइप 2 डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है, जिसमें शरीर में पर्याप्त इंसुलिन नहीं बनाता है। उसके शरीर में इंसुलिन रेजिस्टेंस की स्थिति हो जाती है। जिससे उनका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में नहीं रहता है। इसकी वजह से उन्हें कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जिनमें से कुछ त्वचा से जुड़ी समस्याएं भी शामिल हैं। कई बार इन्हें ब्लड शुगर बढ़ने या हाई ब्लड शुगर के संकेत के रूप में भी देखा जा सकता है। बहुत से लोग जो प्रीडायबिटिक हैं या डायबिटीज के जोखिम में हैं, अक्सर यह सवाल पूछते हैं कि टाइप 2 डायबिटीज में त्वचा से जुड़ी कौन-कौन सी समस्याएं हो सकती हैं। इस विषय पर बेहतर जानकारी के लिए हमने डायबिटीज एजुकेटर, क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

टाइप 2 डायबिटीज में त्वचा से जुड़ी कौन-कौन सी समस्याएं होती हैं - Skin Problems Caused By Type Two Diabetes In Hindi

त्वचा में पीलापन

यह त्वचा में नजर आने वाले डायबिटीज का सबसे आम लक्षण है। ब्लड शुगर बढ़ने के कारण ज्यादातर लोगों की त्वचा पीली पड़ जाती है।

त्वचा में घाव

ऐसा हाई ब्लड शुगर की वजह से तंत्रिकाओं को नुकसान पहुंचने के कारण देखने को मिलता है। यह उन लोगों में अधिक देखने को मिलता है, जिन्हें लंबे समय से डायबिटीज है।

छोटे-छोटे दाने

यह उन लोगों के साथ देखने को मिलता है, जिनमें हाई ब्लड शुगर के कारण कोलेस्ट्रॉल का स्तर काफी बढ़ जाता है। यह आमतौर पर जांघ, कोहनी और घुटनों के आसपास देखने को मिलता है।

पलकों पर पीले चिकने धब्बे

ऐसा रक्त कोलेस्ट्रॉल और फैट का स्तर अधिक होने की वजह से होता है। इसकी वजह पलकों के ऊपर चिकने और ऊभरे हुए पीले धब्बे हो जाते हैं।

यीस्ट इन्फेक्शन

फंगल संक्रमण जैसे त्वचा में खुजली और दाद जैसी स्थितियां कमजोरी इम्यूनिटी के कारण देखने को मिलती हैं। कई बार इसकी वजह से लोगों के मुंह में छाले भी हो सकते हैं।

स्किन टैग

आमतौर पर डायबिटीज के कारण होने वाले स्किन टैग या मस्से हानिरहित होते हैं, लेकिन कई बार ये ठीक नहीं होते हैं। ये स्किन टैग गर्दन, अंडरआर्म्स और कमर के आसपास देखने को मिल सकते हैं।

एक्सपर्ट क्या सलाह देते हैं

डायबिटीज एजुकेटर गरिमा गोयल के अनुसार, अगर किसी व्यक्ति को त्वचा में इस तरह की समस्याएं नोटिस होती हैं, तो ऐसे में उन्हें कोई भी घरेलू नुस्खा आजमाने से बचना चाहिए। ऐसे में सबसे पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, क्योंकि कई बार कुछ नुस्खे आपकी परेशानियां बढ़ा सकते हैं।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited