वेट लॉस के दौरान दूध वाली चाय छोड़ पिएं ये हर्बल चाय, मोम की तरह पिघलेगी शरीर की चर्बी, महीनेभर में अंदर धंसेगा थुल-थुला पेट

Cinnamon Tea Benefits For Weight loss In Hindi: अगर आपको भी वेट लॉस के दौरान चाय पीने की तलब होती है, तो ऐसे में दूध वाली चाय के बजाए आप इस देसी चाय का सेवन कर सकते हैं। यह न सिर्फ आपको भरपूर एनर्जी देगी, बल्कि इसका नियमित सेवन करने से तेजी से वजन घटाने में भी मदद मिलेगी।

Cinnamon Tea Benefits For Weight loss In Hindi

Cinnamon Tea Benefits For Weight loss In Hindi

Cinnamon Tea Benefits For Weight loss In Hindi: ज्यादातर लोगों के साथ हम देखते हैं कि जब वे वजन घटाने के लिए डाइटिंग करते हैं, तो वह खाना पीना तो कम कर देते हैं, लेकिन उनसे चाय नहीं छूटती है। वह अपने ट्रेनर से भी ऐसा डाइट प्लान मांगते हैं, जिसमें उन्हें चाय छोड़ने की जरूरत न पड़े। क्योंकि जब तक कुछ लोग चाय नहीं पीते हैं, उनके शरीर में एनर्जी नहीं आती है, वह दिन भर आलस्य का सामना करते हैं। लेकिन फिटनेस एक्सपर्ट्स दूध वाली चाय पीने से बचने की सलाह देते हैं। इसे पीने से पेट में गैस बनती है और अक्सर लोग चाय के साथ में कुछ ऐसे स्नैक्स खाते हैं जिनसे उनका वजन बढ़ता है जैसे चाय-बिस्कुट, नमकीन आदि।
ऐसे में लोग इस बात को लेकर काफी परेशान रहते हैं कि आखिर वेट लॉस के दौरान चाय की क्रेविंग होने पर क्या करें? आपको बता दें कि ऐसे में आप हर्बल चाय का सेवन कर सकते हैं। हमारे पास तरह-तरह की हर्बल चाय के विकल्प मौजूद हैं जैसे जिंजर टी, ग्रीन टी, लेमन टी, पेपरमिंट टी आदि। ये आपको चाय के समान ही एनर्जी प्रदान कर सकती हैं। ये आपकी वेट लॉस जर्नी को तेज करने में भी मदद करती हैं। आपको बता दें इनके अलावा भी एक खास चाय है जिसका सेवन वेट लॉस के दौरान करने से आपको बहुत फायदा मिल सकता है। इस अद्भुत चाय के बारे में इस लेख में बता रहे हैं।

तेजी से वजन घटाने में मदद करेगी दालचीनी की चाय - Cinnamon Tea Benefits For Weight Loss In Hindi

दालचीनी हमारे किचन में मौजूद एक अद्भुत मसाला है। यह न सिर्फ हमारे भोजन को एक बेहतरीन स्वाद और खुशबू प्रदान करता है, बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। यह कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसमें मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, मैंगनीज, कॉपर, जिंक, और लाइकोपीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। साथ ही, यह एंटीऑक्सीटेंड, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर है। इसका सेवन करने से वेट लॉस में कई तरह से मदद मिल सकती है जैसे,
  • यह मेटाबॉलिज्म बढ़ाती है, जिससे शरीर की कैलोरी बर्न करने की प्रक्रिया तेज होती है।
  • इस चाय को पीने से भूख दबती है, जिससे आप अधिक खाने से बचते हैं।
  • यह शरीर में हार्मोन्स के संतुलन को बेहतर बनाने में मदद करती है।
  • इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करके भोजन प्राप्त एनर्जी के मेटाबॉलिज्म में मदद करती है।
  • इसका सेवन करने से शरीर की अतिरिक्त चर्बी पिघलती है।
  • दालचीनी की चाय पीने से शरीर में जमा गंदगी बाहर निकालती है और बॉडी डिटॉक्स होती है।
Fenugreek Seeds Or Fenugreek Water Which Is Better

वजन घटाने के लिए दालचीनी की चाय कैसे पिएं - How To Drink Cinnamon Tea For Weight Loss In Hindi

अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं, तो सुबह खाली पेट दालचीनी की चाय में नींबू और शहद मिलाकर पी सकते हैं। इसे बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको एक टी पैन में एक कप पानी डालना है और 1 दालचीनी की स्टिक या आधा चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर अच्छी तरह उबाल लेना है।
उसके बाद इसे छानकर एक कप में निकाल लें। हल्का ठंडा होने दें और इसमें आधा नींबू निचोड़ें। उसके बाद 1 चम्मच शहद मिलाकर पिएं। नियमित इस तरह पीने महीनेभर में आपकी सारी चर्बी पिघल चाएगी।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited