Social Media: फेक न्यूज शेयर करने के पीछे सोशल मीडिया की थकान बड़ी वजह, रिसर्च में हुआ खुलासा

Social Media: सोशल मीडिया थकान के इस प्रभाव का एक और स्पष्टीकरण यह है कि कैसे सोशल मीडिया एल्गोरिदम विवादास्पद सनसनीखेज और भावनात्मक रूप से आरोपित सामग्री को प्राथमिकता देते हुए कार्य करते हैं।

Fatigue, Social Media, Fake News

Social Media: फेक न्यूज शेयर करने के पीछे सोशल मीडिया की थकान बड़ी वजह।

तस्वीर साभार : IANS
Social Media: एक शोध (Research) से यह बात सामने आई है कि जो लोग सोशल मीडिया (Social Media) से थक गए हैं या उत्साहित हैं वह गलत सूचनाओं पर विश्वास करते हुए उन्हें ऑनलाइन साझा करते हैं। गलत सूचना के उदाहरण के रूप में कोविड-19 फर्जी खबरों (Covid-19 Fake News) का उपयोग करते हुए अध्ययन में पाया गया कि सोशल मीडिया की थकान (Social Media Fatigue) का अनुभव करने वाले आत्ममुग्ध व्यक्ति गलत सूचना साझा करने की अधिक संभावना रखते हैं। साइंटिफिक रिपोर्ट्स जर्नल में प्रकाशित यह अध्ययन सिंगापुर, संयुक्त राज्य अमेरिका, मलेशिया, चीन, थाईलैंड, वियतनाम, इंडोनेशिया और फिलीपींस के प्रतिभागियों के 8,000 से अधिक सर्वेक्षण प्रतिक्रियाओं पर आधारित है।
नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी, सिंगापुर (एनटीयू सिंगापुर) के शोधकर्ताओं ने कहा, लाखों उपयोगकर्ता समाचार और मनोरंजन के स्रोत और संचार के साधन के रूप में सोशल मीडिया पर भरोसा करते हैं, इसलिए सोशल मीडिया की थकान और इसके परिणामों को संबोधित करना जरूरी है। एनटीयू के वी किम वी स्कूल ऑफ कम्युनिकेशन एंड इंफॉर्मेशन में सहायक प्रोफेसर, प्रमुख लेखक सैफुद्दीन अहमद ने कहा कि सोशल मीडिया की थकान सूचना का अधिभार पैदा करती है जो सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं के संज्ञानात्मक निर्णय को बाधित करती है।
ऐसी परिस्थितियों में, व्यक्ति अभिभूत हो जाते हैं और अपने सामने आने वाली गलत सूचनाओं का आलोचनात्मक मूल्यांकन करने के लिए संघर्ष करते हैं, चाहे वह कोविड-19 से संबंधित हो या अन्य विषयों से संबंधित हो। सोशल मीडिया थकान के इस प्रभाव का एक और स्पष्टीकरण यह है कि कैसे सोशल मीडिया एल्गोरिदम विवादास्पद सनसनीखेज और भावनात्मक रूप से आरोपित सामग्री को प्राथमिकता देते हुए कार्य करते हैं। ऐसी सामग्री के बार-बार संपर्क में आने से व्यक्ति इसे सटीक मान सकते हैं। अहमद ने कहा कि हमने दिखाया है कि व्यक्ति अपनी संज्ञानात्मक क्षमता और आत्ममुग्धता जैसे गहरे व्यक्तित्व लक्षणों के कारण अनजाने में गलत सूचना फैलाने में योगदान दे सकते हैं।
सोशल मीडिया साक्षरता के महत्व और सोशल मीडिया थकान को कम करने की पहल पर जोर देते हुए निवारक उपायों को आकार देने के लिए इस तरह की अंतर्दृष्टि का लाभ उठाया जा सकता है। इसके अलावा टीम ने पाया कि सभी आठ देशों में आत्ममुग्धता में उच्च अंक और संज्ञानात्मक क्षमता में कम अंक पाने वाले व्यक्तियों में सोशल मीडिया की थकान के कारण गलत सूचना साझा करने की सबसे अधिक संभावना थी। अहमद ने समझाया कि उच्च स्तर की थकान के साथ ये व्यक्ति गलत सूचना साझा कर सकते हैं क्योंकि वे आलोचनात्मक सोच लागू किए बिना ध्यान आकर्षित करने और सामाजिक प्रभाव हासिल करने की कोशिश कर रहे होंगे।
गलत सूचना साझा करने की यह प्रवृत्ति गलत सूचना के लिए विशेष रूप से प्रासंगिक है, जिसे अक्सर सनसनीखेज और विवादास्पद सामग्री की विशेषता होती है, जिससे दर्शकों से मजबूत भावनात्मक प्रतिक्रियाएं प्राप्त होती हैं। इन निष्कर्षों से पता चलता है कि नीति निर्माताओं और सोशल मीडिया कंपनियों, जिनका लक्ष्य गलत सूचना से निपटना है, उनको एक बहु-आयामी दृष्टिकोण अपनाना चाहिए, जिसमें गलत सूचना के प्रसार को रोकने और डिजिटल साक्षरता बढ़ाने के लिए नियम शामिल हों साथ ही सोशल मीडिया की थकान को कम करने के उद्देश्य भी शामिल हो।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited