अगस्त के महीने में आने वाले Special Health Days, देखें फुल लिस्ट

Important Days August 2024 Full List, अगस्त 2024 महीने के प्रमुख दिन, August 2024 Calendar with Important Days In India : लोगों को स्वस्थ रहने के महत्व को समझाने और उन्हें रोग मुक्त जीवन जीने को लेकर जागरूक करने के लिए सालभर कई स्वास्थ्य दिवस (Health Days) सेलिब्रेट किए जाते हैं। इन दिवसों के माध्यम से लोगों को तरह-तरह की स्वास्थ्य समस्याओं और बीमारियों को लेकर जागरूक करने का प्रयास किया जाता है।

Special Health Days In August 2024 In Hindi

Special Health Days In August 2024 In Hindi

अगस्त 2024 महीने के प्रमुख दिन (August 2024 Important Days In India): लोगों को स्वस्थ रहने के महत्व को समझाने और उन्हें रोग मुक्त जीवन जीने को लेकर जागरूक करने के लिए सालभर कई स्वास्थ्य दिवस (Health Days) सेलिब्रेट किए जाते हैं। इन दिवसों के माध्यम से लोगों को तरह-तरह की स्वास्थ्य समस्याओं और बीमारियों को लेकर जागरूक करने का प्रयास किया जाता है। साथ ही, इनके प्रति उनकी समझ बढ़ाने की कोशिश की जाती है। इन दिवसों पर जागरूकता बढ़ाने के लिए तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं और हेल्थ अवेयरनेस कैंप भी लगाए जाते हैं। इनकी मदद से लोगों को बीमारियों के बचाव, रोकथाम, लक्षण और उपचार को जरूरी जानकारियां लोगों तक पहुंचाई जाती हैं। पूरे साले दुनिया भर में कई विशिष्ट स्वास्थ्य समस्याओं या स्थितियों से संबंधित विश्व दिवस मनाए जाते हैं जैसे कैंसर और अल्जाइमर। अगस्त के महीने में कौन-कौन से स्वास्थ्य दिवस आते हैं, इस लेख में हम आपको विस्तार से बता रहे हैं।

अगस्त के महीने में आने वाले स्पेशल स्वास्थ्य दिवस - Special Health Days In August 2024 In Hindi

अगस्त 01 - विश्व लंग कैंसर दिवस (World Lung Cancer Day)

फेफड़ों का कैंसर एक जानलेवा बीमारी है। विश्व लंग कैंसर दिवस इस बीमारी की रोकथाम के साथ-साथ इलाज को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मनाया जाता है। इसका उद्देश्य रोगियों को प्रदान की जाने वाली सेवाओं में सुधार करना, आम जनता में जागरूकता बढ़ाना और कैंसर के खिलाफ वैश्विक समुदाय को संगठित करना है।

अगस्त 01 to 07 -विश्व स्तनपान सप्ताह (World Breastfeeding Week)

विश्व स्तनपान सप्ताह, प्रत्येक वर्ष अगस्त माह के पहले सप्ताह प्रताप 1 अगस्त से 7 अगस्त तक मनाया जाता है। इसका उद्देश्य शिशुओं के स्वास्थ्य में सुधार लाना तथा कहीं भी और किसी भी समय स्तनपान कराने के महिलाओं के अधिकारों को बढ़ावा देना, उनकी रक्षा करना तथा उनका समर्थन करना है।

अगस्त 03 - भारतीय अंगदान दिवस (Indian Organ Donation Day)

पूरे देश में 3 अगस्त को देश भारतीय अंगदान दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को अंगदान के महत्व को समझाना और उन्हें इसके प्रति जागरूक करना होता है।

अगस्त 13 - विश्व अंग दान दिवस (World Organ Donation Day)

हर साल दुनिया भर में 13 अगस्त विश्व अंगदान दिवस मनाया जाता है, ताकि अंगदान के महत्व को लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाई जा सके और लोगों को अंगदान से जुड़ी गलतफहमियों से अवगत कराया जा सके। साथ ही, उन्हें अंगदान के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited