शरीर को अंदर से ठंडक पहुंचाते हैं ये ड्राई फ्रूट्स, गर्मियों के दौरान करें डाइट में शामिल

Dry Fruits in Summer: गर्मी का प्रकोप शुरू हो चुका है और ऐसे में हर व्यक्ति अपनी डाइट में उन फूड्स को शामिल कर रहा है जो उसे अंदर से ठंडक दें। ड्राई फ्रूट्स के बारे में अवधारणा है कि वे गर्म होते हैं, लेकिन आज हम आपको उन ड्राई फ्रूट्स के बारे में बताएंगे जिनका सेवन आपको अंदर से ठंडक देगा।

Dry Fruits in Summer (Istock)

Dry Fruits in Summer (Istock)

Dry Fruits in Summer: गर्मी का प्रकोप शुरू हो चुका है और ऐसे में हर व्यक्ति अपनी डाइट में उन फूड्स को शामिल कर रहा है जो उसे अंदर से ठंडक दें। गर्मियों में ठंडक पाने के लिए पेय पदार्थों का सेवन अधिक किया जाता है। क्या आप जानते हैं कि गर्मियों में ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर आप अपने शरीर को ठंडक पहुंचा सकते हैं। दरसअल, ड्राई फ्रूट्स के बारे में अवधारणा है कि वे गर्म होते हैं, लेकिन आज हम आपको उन ड्राई फ्रूट्स के बारे में बताएंगे जिनका सेवन आपको अंदर से ठंडक देगा।
अखरोट
अखरोट की तासीर काफी गर्म होती है और सर्दियों में अखरोट खाना काफी फायदेमंद होता है। हालांकि ऐसा नहीं है कि आप गर्मियों में अखरोट नहीं खा सकते हैं। गर्मियों में अखरोट को रातभर पानी में भिगोकर रखें और फिर सुबह उस अखरोट को खा लें।
अंजीर
गर्मियों में आप अंजीर खा सकते हैं। आप 1-2 अंजीर को रातभर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उठकर इनका सेवन करें। गर्मियों में इसे भिगोकर खाने से सेहत को इसका फायदा मिलता है।
बादाम
बादाम में फाइबर, कैलोरी, कैल्शियम, मैंगनीज, फॉस्‍फोरस, कॉपर, आयरन, पोटेशियम, राइबोफ्लेविन आदि पाया जाता है और इसका सेवन काफी फायदेमंद है। गर्मियों में आपको भीगे हुए बादाम खाने की सलाह दी जाती है।
किशमिश
किशमिश गर्मियों में पेट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। आप इसे रात में भिगोकर खाते हैं तो आपके पेट को ठंडक मिलेगी। किशमिश आपका मेटाबॉलिज्म भी दुरुस्त करेगी।
मुनक्का
मुनक्का आयरन, फाइबर और पोटैशियम से भरपूर होता है और ये शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाता है। गर्मियों में इसे भिगोकर ही करना चाहिए। मुनक्का पुरुषों की सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

कुलदीप राघव author

कुलदीप सिंह राघव 2017 से Timesnowhindi.com ऑनलाइन से जुड़े हैं।पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर यूपी के बुलंदशहर जिले के छोटे से कस्बे खुर्जा का रहने वाला ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited