Sweating after Sleeping: रात में सोते समय आता है पसीना? कहीं इन बीमारी का संकेत तो नहीं

Sweating after Sleeping : सोते समय अगर आपको काफी ज्यादा पसीना आ रहा है तो इस स्थिति को नजरअंदाज न करें। क्योंकि यह एक गंभीर समस्या की ओर भी इशारा कर सकता है। खासतौर पर अगर आपकी उम्र 50 के बार है तो इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

Sweating after Sleeping

सोते समय आता है पसीना हो सकता है दवाओं का साइड इफेक्ट

मुख्य बातें
  • लो ब्लड शुगर की वजह से आ सकता है पसीना
  • डिप्रेशन से ग्रसित लोगों को आ सकता है पसीना
  • पसीना आना दवाओं का हो सकता है साइड-इफेक्ट्स
Sweating after Sleeping : गर्मी में पसीना कई लोगों को आता है, लेकिन सर्दी में पसीना आते हुए आपने कभी देखा है? पसीना आना एक सामान्य प्रक्रिया है, लेकिन कुछ लोगों को सोते समय काफी ज्यादा पसीना आता है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। आपने शायद कुछ लोगों को देखा होगा कि वह जब सोकर उठते हैं, तो पसीने से लथपथ होते हैं। क्या आप इसकी वजह जानते हैं? अगर नही, तो आज हम इस लेख में आपको बताएंगे। छोटे बच्चों को पसीना काफी ज्यादा आता है। कई छोटे बच्चों को सोते समय भी पसीना आता है, लेकिन बड़ों में सोते समय पसीना आने के कई गंभीर कारण हो सकते हैं। आइए जानते हैं सोते समय क्यों आता है पसीना?
सोते समय पसीना आने की क्या है वजह?
सोते समय पसीना आने पर इसे नजरअंदाज करने से बचें। क्योंकि यह कई गंभीर स्थितियों का संकेत हो सकता है। आइए जानते हैं -
दवाओं का हो सकता है साइड इफेक्ट
अगर आपको सोते समय काफी ज्यादा पसीना आ रहा है तो यह कुछ दवाओं का असर हो सकता है। ऐसे में अगर आपको दवा लेने के बाद काफी ज्यादा पसीना आ रहा हो तो इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।
लो ब्लड शुगर
हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो शरीर में ब्लड शुगर का स्तर कम होने पर भी काफी ज्यादा पसीना आता है। कुछ लोगों का सोते समय ब्लड शुगर स्तर काफी कम होने लगता है। ऐसे में उन्हें काफी ज्यादा पसीना आता है। इस स्थिति में डॉक्टर से सलाह लेना बहुत ही जरूरी है।
डिप्रेशन
डिप्रेशन या फिर किसी भी तरह की मानसिक स्थिति से जूझ रहे लोगों को भी काफी ज्यादा पसीना आता है। ऐसे में डिप्रेशन की स्थिति में तुरंत एक्सपर्ट से संपर्क करें।
घबराहट
बुरे सपने या फिर बुरे ख्याल आने पर भी सोते समय आपको पसीना आ सकता है। ऐसे में अपने मन में अच्छे विचारों को लाएं।
डॉक्टर से कब लें सलाह
आमतौर पर पसीना आना गंभीर समस्या नहीं मानी जाती है। लेकिन अगर आपकी उम्र 50 से ऊपर है तो पसीना आने की स्थिति में डॉक्टर से सलाह जरूर लें। ताकि आपकी परेशानियों का समय पर इलाज हो सके।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    Times Now Digital author

    Professionals & enthusiasts who write about politics to science, from economy to education, from local issues to national events and global affairs, t...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited