Symptoms of Blood Cancer: ये लक्षण बताते हैं कि आपके शरीर में बढ़ रहा है ब्लड कैंसर का वायरस

Health Tips in Hindi: कैंसर कई प्रकार के होते हैं। ब्लड कैंसर भी उनमें से एक है। मेडिकल भाषा में इसे ल्यूकेमिया कहते हैं। ब्लड कैंसर भी कई प्रकार के होते हैं। अधिकांश प्रकार के रक्त कैंसर ( Blood Cancer) अस्थि मज्जा में शुरू होते हैं। यह मुलायम स्पंजी ऊतक हड्डियों (Soft Spongy Tissue) में पाया जाता है, जहां रक्त कोशिकाएं बनती हैं।

Blood Cancer, Cancer Treatment, Blood Cancer Symptoms

Blood Cancer: ब्लड कैंसर की लास्ट स्टेज के लक्षण क्या है?

Blood Cancer Causes in Hindi: ब्लड कैंसर के लक्षण ब्लड कैंसर एक खतरनाक बीमारी है और अगर इसके शुरूआती लक्षणों पर समय रहते ध्यान दिया जाए तो इसका सही इलाज कराने में मदद मिलती है। लेकिन बहुत से लोग ब्लड कैंसर के लक्षणों के बारे में नहीं जानते हैं। लेकिन इन लक्षणों को जानना हर किसी के लिए बेहद जरूरी है। यदि लक्षणों में देरी होती है, तो रोगी को अपनी जान भी गंवानी पड़ सकती है।

ब्लड कैंसर के लक्षण - Blood Cancer Symptoms in Hindi

ज्यादातर मामलों में, रक्त कैंसर अस्थि मज्जा में शुरू होता है। ये सॉफ्ट स्पंजी टिश्यू होते हैं जो हड्डियों के अंदर होते हैं, जिनमें रक्त कोशिकाओं का निर्माण होता है।

ब्लड कैंसर के प्रकार - Types of Blood Cancer in Hindi

  • ल्यूकेमिया
  • लिंफोमा
  • माइलोडिस्प्लास्टिक सिंड्रोम
  • पॉलीसिथेमिया या मायलोप्रोलिफेरेटिव नियोप्लाज्म
  • मल्टीपल मायलोमा
ये सभी हमारे शरीर को अलग-अलग तरह से प्रभावित करते हैं। इसलिए शुरुआती लक्षणों को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। चिंताजनक रूप से, कुछ रोगियों में कोई लक्षण नहीं होते हैं।

इन लक्षणों को नजरअंदाज न करें - These Cancer Symptoms You Shouldn't Ignore

तत्काल खरोंच और खून बहना: अगर शरीर में अजीबोगरीब दाने, खुजली, आसानी से चोट लगना और खून निकलना हो तो ये ब्लड कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। पर्याप्त प्लेटलेट्स नहीं होने के कारण ऐसा हो सकता है। प्लेटलेट्स रक्त का थक्का जमाने में मदद करते हैं।
भूख में कमी या खांसी या सीने में दर्द: भूख न लगना या अस्वस्थ महसूस करना कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। यदि आपको ब्लड कैंसर है, तो आपको खांसी या सीने में दर्द का अनुभव हो सकता है।
लगातार वायरल होना: यदि आप लगातार बीमार रहते हैं या आपको बहुत आसानी से बुखार या ठंड लग जाती है, तो यह आपके शरीर में श्वेत रक्त कणिकाओं की कमी के कारण हो सकता है।
लगातार थकान: लगातार थकान ब्लड कैंसर का लक्षण हो सकता है । यह लाल रक्त कणिकाओं की कमी के कारण हो सकता है। इससे आप एनीमिक भी हो सकते हैं।

ब्लड कैंसर के इन लक्षणों को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें - Blood Cancer Signs You Should Not Ignore

अगर रात को पसीना आना, सांस लेने में तकलीफ, गर्दन और लिम्फ नोड में सूजन, वजन कम होना, ब्रश करते समय खून बहना जैसे लक्षण दिखाई दें तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited