लिवर में समस्या के पैरों में नजर आ सकते हैं लक्षण, पहचानें इन सिम्पटम्स को

Symptoms of liver problem: लिवर हमारे शरीर का को कई जरूरी काम करने में मदद करता है। इसमें समस्या से कई परेशानियां हो सकती हैं। पैरों में प्रॉब्लम्स लिवर में समस्या का संकेत हो सकती है जैसे पैरों में सूजन, खुजली, टिंगलिंग आदि।

Symptoms of liver problem

लिवर प्रॉब्लम के लक्षण

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • लिवर हमारे शरीर का जरूरी हिस्सा है, जो कई कामों को करने में मदद करता है।
  • लिवर में समस्या के लक्षण पैरों में नजर आ सकते हैं।
  • पैरों में सूजन, खुजली, टिंगलिंग आदि लिवर प्रॉब्लम्स के लक्षण हो सकते हैं।
Symptoms of liver problem: लिवर हमारे शरीर का जरूरी हिस्सा है, जो कई कामों को करने में मदद करता है। यह ब्लडस्ट्रीम से हार्मफुल सब्स्टांसेस को रिमूव कर के शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में हेल्पफुल है। इसके साथ ही यह ब्लड शुगर लेवल और ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को रेगुलेट करने में भी सहायक है। यही कारण है जब लिवर में कोई समस्या होती है तो इससे कई हेल्थ कॉम्प्लीकेशन्स हो सकती हैं। हालांकि लिवर प्रॉब्लम्स के लक्षण नजर आ भी सकते हैं या यह असीमटोमैटिक भी हो सकती हैं। जैसे फैटी लिवर की शुरुआत में इसके सिम्पटम्स नहीं दिखते हैं। ऐसा माना जाता है कि लिवर में समस्या के लक्षण पैरों में नजर आ सकते हैं। आइए जानें इन लक्षणों के बारे में।
लिवर में समस्या के सिम्पटम्स जो पैरों में नजर आ सकते हैं?
लिवर से संबंधित प्रॉब्लम्स का उपचार संभव है। हालांकि, इसके शुरुआती लक्षणों को पहचानना बहुत जरूरी है। पैरों में भी लिवर डिजीज के लक्षण नजर आ सकते हैं। यह लक्षण इस प्रकार हो सकते हैं:
सूजन- एक्सपर्ट की मानें तो अगर आपके पैरों, एड़ियों आदि में सूजन हो, तो यह कई लिवर प्रॉब्लम्स की तरफ इशारा हो सकता है। जिसमें फैटी लिवर डिजीज, हेपेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस सी आदि शामिल हैं।
खुजली- हाथों और पैरों के तलवों में खुजली भी लक्षण है, जिससे कुछ हेपेटाइटिस पेशेंट्स को अधिक गंभीर परिस्थितियों में निपटना पड़ता है। ऐसा एक कंडिशन के कारण होता है जिसे प्रुरिटस कहा जाता है। इसके साथ ही लिवर डिजीज में हाथ और पैर बहुत अधिक ड्राई हो जाते हैं जिससे यह प्रॉब्लम होती है।
तलवों में दर्द- अगर लिवर सही से काम न कर रहा हो, तो एडिमा में तरल पदार्थ का निर्माण होता है। क्रॉनिक लिवर डिजीज को पेरीफेरल न्यूरोपैथी के साथ लिंक किया जाता है, जिससे नर्व लॉस के कारण टांगों में सुन्नपन, पैरालिसिस और दर्द हो सकती है।
पैरों में समस्याएं लिवर में परेशानी का कारण हो सकती है, ऐसे में इन्हें कभी भी इग्नोर नहीं करना चाहिए। इसके अलावा टांगों में टिंगलिंग भी लिवर प्रॉब्लम का संकेत हो सकती है। अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण नजर आए, तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited