तिरंगे के तीन रंग हैं अच्‍छी सेहत के भी प्रतीक, जानें कौन सा कलर आपकी हेल्‍थ पर डालता है कैसा असर

आपने तिरंगे के रंगों का आध्यात्मिक महत्व अक्सर लोगों से सुना होगा, लेकिन आज हम आपको आपको बताने जा रहे हैं कि हमारे राष्ट्रीय ध्वज में मौजूद 3 रंग हमारी सेहत का भी अलग-अलग तरह से प्रतिनिधित्व करते हैं। आइए जानते हैं कि कौन-सा रंग कैसे हमारी सेहत को दर्शाता है।

health impact of tricolor

health impact of tricolor

रंगों के बिना हमारा जीवन अधूरा है। रंगों के बिना जीवन की कल्पना एकदम नीरस हो जाती है। यही कारण है कि प्रकृति में भी अलग-अलग कलर अपना योगदान हमारे लिए निभाते हैं। इस स्वतंत्रता दिवस पर हम आपको तिरंगे के 3 रंगों का सेहत पर असर समझाने जा रहे हैं। राष्ट्रीय ध्वज में 3 रंग मौजूद हैं केसरिया, सफेद और हरा। ये तीनों रंग अपने अलग-अलग महत्व के लिए जाने जाते हैं। आपने इन रंगों के अक्सर आध्यात्मिक महत्व को ही सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये रंग आपकी सेहत को भी दर्शाते हैं। यह रंग आपके स्वास्थ्य से जुड़े हैं। आज हम आपको तीनों रंगों से आपकी सेहत पर होने वाले प्रभाव को बताने जा रहे हैं। देश भक्ति और भाईचारे के प्रतीक ये तीनों रंग आपकी सेहत पर भी पूरा असर डालते हैं। आइए जानते हैं कि कौन-सा रंग आपकी सेहत पर कैसे प्रभाव डालता है?

तिरंगे के रंगों का सेहत पर असर - Effect of tricolor colors on health in Hindi

नारंगी रंग का सेहत पर प्रभाव

नारंगी रंग हमारे सेहत पर उत्तेजक प्रभाव को डालता है। जिससे हम किसी भी काम को करने में उत्साह से भरे हुए रहते हैं। यह रंग ऊर्जा से संबंधित है, जो आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है। दिनभर लो फील करने वाले लोगों को नारंगी रंग को अपने जीवन का हिस्सा बनाना चाहिए।

सफेद रंग का सेहत पर असर

राष्ट्रीय ध्वज में शांति का प्रतीक सफेद रंग आपकी सेहत को भी शांत रखने में काफी मदद करता है। इसके साथ ही किसी अच्छी शुरुआत का प्रतीक सफेद रंग आपके दिमाग को शांत रखकर जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है। सफेद रंग पसंद करना दिखाता है कि आपकी सोच काफी साफ है।

हरे रंग का सेहत पर असर

राष्ट्रीय ध्वज में संपन्नता को दर्शाने वाला हरा रंग आपकी सेहत को रिलैक्स रखने में काफी मदद करता है। हरा रंग आपकी आंखों के स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है। जो आपकी आंखों को ठंडक देने का काम करता है। हरा रंग हमारे ऊपर हीलिंग और हाइजीनिक असर डालता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

गुलशन कुमार author

पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर खुर्ज़ा शहर का रहने वाला हूं। हेल्थ, लाइफस्टाइल और राजनीति से जुड़े विषयों पर लिखने-पढ़ने का शौक है। Timesnowhindi.com में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited