क्या हो सकता है दो अलग-अलग लोगों की याददाश्त में अंतर, रिसर्च में सामने आई ये बात

क्या आपने कभी सोचा है कि आप अपने साथियों की तुलना में चीजों को याद रखने में कम सक्षम क्यों हैं? शोधकर्ताओं ने कुछ मस्तिष्क संकेतों की खोज की है, जिससे लोगों की याददाश्त में आने वाले अंतर को समझा जा सकता है। हालांकि, यह सच है कि कुछ मस्तिष्क क्षेत्र याददाश्त प्रक्रियाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

memory

memory

तस्वीर साभार : IANS
क्या आपने कभी सोचा है कि आप अपने साथियों की तुलना में चीजों को याद रखने में कम सक्षम क्यों हैं? शोधकर्ताओं ने कुछ मस्तिष्क संकेतों की खोज की है, जिससे लोगों की याददाश्त में आने वाले अंतर को समझा जा सकता है। हालांकि, यह सच है कि कुछ मस्तिष्क क्षेत्र याददाश्त प्रक्रियाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अब तक यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि जब बेहतर या खराब याददाश्त प्रदर्शन वाले लोगों में जानकारी एकत्रकरने की बात आती है तो ये क्षेत्र अलग-अलग गतिविधियों का प्रदर्शन करते हैं या नहीं। स्विट्जरलैंड में बेसल विश्वविद्यालय की टीम ने 18 से 35 वर्ष की आयु के बीच के 1,500 प्रतिभागियों की स्मृति पर इमेजिंग अध्ययन किया।
प्रतिभागियों को कुल 72 छवियों को देखने और याद रखने के लिए कहा गया था। प्रक्रिया के दौरान शोधकर्ताओं ने एमआरआई का उपयोग करके विषयों की मस्तिष्क गतिविधि को रिकॉर्ड किया फिर उन्हें यथासंभव अधिक से अधिक छवियों को याद करने के लिए कहा। शोधकर्ताओं ने पाया कि प्रतिभागियों की सामान्य आबादी के बीच याददाश्तप्रदर्शन में काफी अंतर था।
हिप्पोकैम्पस (ब्रेन का एक पार्ट)सहित मस्तिष्क के कुछ क्षेत्रों में, मस्तिष्क का एक क्षेत्र जो मुख्य रूप से याददाश्त से जुड़ा होता है। इसमें शोधकर्ताओं ने याद रखने की प्रक्रिया के दौरान मस्तिष्क की गतिविधि और बाद में याददाश्त प्रदर्शन के बीच सीधा संबंध पाया।
नेचर कम्युनिकेशंस जर्नल में प्रकाशित पेपर में टीम ने कहा, बेहतर याददाश्त वाले व्यक्तियों में मस्तिष्क के इन क्षेत्रों में अधिक सक्रियता देखी गई।
जबकि, ओसीसीपिटल कॉर्टेक्स (ब्रेन का एक पार्ट) में अन्य स्मृति-प्रासंगिक मस्तिष्क क्षेत्रों के लिए ऐसा कोई संबंध नहीं पाया गया, वे याददाश्त प्रदर्शन के सभी स्तरों वाले व्यक्तियों में समान रूप से सक्रिय थे।
विश्वविद्यालय की डॉ. लियोनी गीसमैन ने कहा, निष्कर्ष हमें यह बेहतर ढंग से समझने में मदद करते हैं कि एक व्यक्ति और दूसरे व्यक्ति के बीच याददाश्त में अंतर कैसे होता है। गीसमैन ने कहा, हालांकि, किसी एक व्यक्ति के मस्तिष्क के संकेत उनकी याददाश्त प्रदर्शन के बारे में कोई निष्कर्ष निकालने की अनुमति नहीं देते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited