Women's Day 2023: इन 5 बीमारियों को चुपचाप झेलती हैं महिलाएं, बिना तकलीफ बताए करती हैं काम, लेकिन ये है खतरनाक

Women's Day 2023: भारत में महिलाओं की तरक्की किसी से भी नहीं छुपी हुई है। हाउस वाइफ से लेकर बड़े-बड़े पदों पर महिलाएं अपना परचम फैला चुकी हैं। लेकिन फिर भी कई बार महिलाएं अपनी समस्याओं को लेकर लोगों को खुलकर बयां नहीं कर पाती हैं। ऐसी समस्याएं में बीमारियां भी शामिल हैं। कुछ ऐसी बीमारियां हैं, जिसे महिलाएं चुपचाप सहती हैं। इसकी वजह से यह आगे चलकर काफी गंभीर रूप धारण कर सकती है। आइए जानते हैं इन बीमारियों के बारे में-

Common Women's Health Issues

महिलाओं में होने वाली बीमारी

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • मेनरेजिया महिलाओं के लिए है घातक
  • ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं को होने वाली सामान्य कैंसर में से है एक
  • यूट्राइन फाएब्रॉएड से जूझ रही हैं कई महिलाएं
Women's Day 2023: घर हो या फिर बाहर, हर जगह महिलाएं अपना परचम फैलाए हुए हैं, लेकिन फिर भी आज भी हमारे समाज में कई ऐसी महिलाएं हैं जो अपनी परेशानियों के बारे में खुलकर बात नहीं कर पाती हैं। यह परेशानियां किसी भी तरह की हो सकती हैं। इसरे शारीरिक और मानसिक परेशानियां शामिल हैं। कई बार महिलाओं द्वारा झेली जाने वाली यह परेशानियां खतरनाक रूप धारण कर लेती हैं। खासतौर पर शरीर में दिखने वाले लक्षणों को महिलाएं नजरअंदाज करके आगे के कामों में लग जाती है। ऐसे करना उनके शरीर के लिए घातक हो सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसी बीमारियों के बारे में बताएंगे, जिसे महिलाएं चुपचाप झेलती हैं। आइए जानते हैं ऐसी बीमारी के बारे में-
मेनरेजिया
महिलाओं को जब पीरियड्स के दौरान 7 या फिर इससे अधिक दिनों तक ब्लीडिंग होती है, जो अक्सर शरीर से काफी ज्यादा खून निकल जाता है। इस स्थिति को मेनरेजिया कहा जाता है। अक्सर महिलाएं अपनी इस स्थिति को किसी से भी नहीं शेयर करती हैं, जिसकी वजह से उन्हें एनीमिया जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।
एंडोमेट्रियासोसिस
महिलाओं को होने वाली यह बीमारी काफी ज्यादा दर्दनाक होती है। इस स्थिति में महिलाओं के गर्भाशय की रेखाएं अंदर बढ़ने के बजाय बाहर की ओर बढ़ने लगती हैं, जो गर्भाशय की नलियों और अंडाशय जैसे अन्य अंगों में विकसित होने लगती हैं। इस तरह की परेशानियों को महिलाएं चुपचाप झेल जाती हैं, लेकिन लोगों से शेयर करने में झिझक महसूस करती हैं।
यूट्राइन फाएब्रॉएड
महिलाओं में होने वाली यूट्राइन फाएब्रॉएड काफी कॉमन बीमारी है। इसकी वजह से गर्भाशय में ट्यूमर पनपने लगता है। हालांकि, यह गैस-कैंसरजन्य वृद्धि होती है। लेकिन इसके कारण महिलाओं को कई तरह की परेशानियों जैसे- हार्मोन का अंतुलन होना, पीरियड्स अनिमियमतता इत्यादि झेलनी पड़ती है।
डिप्रेशन
आधुनिक समय में कई महिलाएं अपने बढ़ते कामकाज की वजह से डिप्रेशन से जूझ रही हैं। इसका कारण कई महिलाएं अपने शारीरिक और मानसिक स्थितियों को लेकर अपने आसपास के लोगों से बात नहीं कर पाती है, जो धीरे-धीरे डिप्रेशन का कारण बन सकती है। बढ़ता डिप्रेशर शरीर में कई अन्य परेशानियों को जन्म दे सकता है।
ब्रेस्ट कैंसर
ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं को होने वाली सबसे कॉमन कैंसर है। इसकी वजह से ब्रेस्ट के सेल्स असामान्य रूप से ग्रो करने लग जाते हैं। कई बार महिलाएं अपने ब्रेस्ट से जुड़ी परेशानियों को शेयर नहीं कर पाती हैं, जिसकी वजह से कैंसर के बारे में आखरी स्टेज पर पता चलता है।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited