बदलते मौसम में बच्चों को घेर लेती हैं ये 5 बीमारियां, पेरेंट्स आज ही गांठ बांध लें ये घरेलू नुस्खे, सेहतमंद रहेगा बच्चा

Disease That Affect Children During Weather Change In Hindi: बदलते मौसम में बच्चों के बीमार पड़ने की संभावना काफी अधिक होती है। इस दौरान कई मौसमी बीमारियां बच्चों को अपनी चपेट में ले लेती हैं और बहुत जल्दी बीमार बना देती हैं। इसलिए पेरेंट्स को अपने बच्चों का बहुत खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। बदलते मौसम में बच्चों को कौन-कौन सी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। आज इस लेख में जानें सबकुछ..

Disease That Affect Children During Weather Change In Hindi

Disease That Affect Children During Weather Change In Hindi

Disease That Affect Children During Weather Change In Hindi: मौसम बदलने पर अक्सर यह देखने को मिलता है कि बच्चे बहुत जल्दी बीमार पड़ जाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इस दौरान मौसम में हानिकारक कण और बैक्टीरिया बहुत अधिक होते हैं। लेकिन इनसे लड़ने के लिए हमारी इम्यूनिटी बहुत कमजोर होती है। मौसम के अनुसार शरीर की इम्यूनिटी को ढलने में समय लगता है। यही कारण है कि मौसम बदलने पर बच्चे सबसे अधिक बीमार पड़ते हैं, क्योंकि उनकी इम्युनिटी पहले से ही बहुत कमजोर होती है। ऐसे में पेरेंट्स बच्चों का बहुत खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। उनकी जरा सी लापरवाही बच्चे को गंभीर बीमारी का शिकार बना सकती है।

आपको बता दें कि कुछ ऐसी बीमारियां हैं जो बदलते मौसम में बच्चों को अपनी चपेट में सबसे ज्यादा लेती हैं। ऐसे में आपको बच्चों को इनकी चपेट में आने से बचाने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है। आज हम आपको इस लेख में 5 ऐसी गंभीर बीमारियों के बारे में बता रहे हैं, जो बच्चों सबसे अधिक बीमार बनाती हैं। साथ ही इनसे बचाव के लिए पेरेंट्स क्या कर सकते हैं।

बदलते मौसम में इन बीमारियों की चपेट में आते हैं बच्चे- Disease That Affect Children During Weather Change In Hindi

  1. निमोनिया
  2. उल्टी-दस्त की समस्या
  3. सांस से जुड़ी समस्याएं
  4. मौसमी संक्रमण जैसे सर्दी-खांसी, जुकाम और वायरल फीवर
  5. बैक्टीरियल संक्रमण जैसे हाथ, उंगलियों के बीच और कान में इन्फेक्शन

बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए पेरेंट्स अपनाएं ये नुस्खे

अगर आप अपने बच्चों को बदलते मौसम में बीमार पड़ने से बचाना चाहते हैं, तो ऐसे में आप कुछ नुस्खे फॉलो कर सकते हैं, जो बच्चे की इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करेंगे।

फल-सब्जियां

कोशिश करें कि बच्चों की डाइट में फल-सब्जियों का सेवन बढ़ा दें। इनमें शरीर के लिए जरूरी पोषण होने के साथ-साथ कई औषधीय गुण भी होते हैं, जो संक्रमण से लड़ने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

डाइट में करें बदलाव

इस दौरान आपको बच्चों को बाहर का खिलाने से सख्त परहेज करना चाहिए। किसी भी तरह का जंक या स्ट्रीट फूड बच्चे की इम्यूनिटी को कमजोर बना सकता है। इसलिए बच्चों को स्वस्थ भोजन कराएं। घर का बना खाना खिलाएं। रोज दूध पिलाएं और ड्राई फ्रूट्स जरूर दें।

साफ पानी पिलाएं

जितना हो सके बच्चों को साफ पानी पिलाएं। अगर आपके घर पर वॉटर प्यूरीफायर नहीं है तो आपको हमेशा बच्चो को पानी को उबालकर, छानकर इसे ठंडा करके पिलाना चाहिए।

बच्चों को पूरे कपड़े पहनाएं

बच्चों को इस दौरान आपको हाफ बाजू के कपड़े, निक्कर आदि पहनाने से बचना चाहिए। साथ ही, इस दौरान घर से बाहर भी अधिक नहीं भेजना चाहिए। यह आपके बच्चे को बीमार बना सकते हैं।

बच्चों को हल्दी दूध पिलाएं

कोशिश करें कि अपने बच्चे की डाइट में हल्दी वाला दूध जरूर शामिल करें। सुबह नाश्ते में या रात को सोने से पहले उन्हें 1 गिलास दूध में चुटकी भर हल्दी उबालकर जरूर पिलाएं। इससे उनकी इम्यूनिटी मजबूत बनाने में बहुत मदद मिलेगी।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। हेल्थ (Health News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited