Health Benefits: फलों से भी ताकतवर हैं ये 5 सब्जियों के जूस! शुगर, ब्लड प्रेशर सहित कई बीमारियों में फायदेमंद

Benefits of Vegetable Juice: जिन लोगों को हरी सब्‍जियां नहीं अच्‍छी लगती वे लोग इसका जूस पी सकते हैं। वैसे भी आजकल लोगो के बीच में वेजिटेबल जूस पीने का चलन काफी बढ़ गया है। सब्जियों का जूस पीना हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद होता है। आज इस लेख में हम आपको 4 ऐसे सब्जियों के जूस बता रहे हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं और आंतों की सफाई भी करते हैं।

Juice Benefits, Benefits of Vegetable Juice, Vegetable Juice

Healthy Vegetable Juices: किन सब्जियों का जूस नहीं पीना चाहिए?

Benefits of Vegetable Juice: सेहत को स्वस्थ और फिट रखने के लिए हरी सब्जियां और जूस खाने की सलाह दी जाती है। सब्जियों का जूस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये शरीर में हीमोग्लोबिन की मरम्मत कर कई बीमारियों से निजात दिलाने में कारगर हैं। शरीर को स्वस्थ, फिट और स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्वों और विटामिनों की आवश्यकता होती है। इसके लिए हरी सब्जियां और फल खाए जाते हैं। फल शरीर को स्वस्थ और फिट रखते हैं। लेकिन आप जानते हैं कि कुछ सब्जियों के जूस फलों के जूस से ज्यादा फायदेमंद होते हैं।
गर्मियों के दौरान स्वस्थ और हाइड्रेटेड रहने के लिए अधिक जूस का सेवन किया जाता है। इसके लिए अनार, सेब आदि फलों के रस को प्राथमिकता दी जाती है। लेकिन सब्जियों का जूस भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आज हम आपको ऐसे वेजिटेबल जूस के बारे में बता रहे हैं, जो आपको हेल्दी और फिट रखेंगे।
चुकंदर का जूस: हेल्थलाइन में जारी एक खबर के मुताबिक, चुकंदर के जूस में आयरन पोटेशियम, मैग्नीशियम, कॉपर, जिंक और विटामिन मिनरल सहित कई पोषक तत्व होते हैं। यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना चुकंदर का जूस पीने से दिल स्वस्थ रहता है, स्टैमिना बढ़ता है और इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। वजन कम करने के लिए आप चुकंदर का जूस भी पी सकते हैं।
ब्रोकली जूस: ब्रोकली में कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके नियमित सेवन से पाचन क्रिया मजबूत होती है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है। ब्रोकली का जूस हीमोग्लोबिन की मरम्मत करके खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।
टमाटर का जूस: टमाटर के जूस में कई पोषक तत्व होते हैं. इसमें विटामिन ए, बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन के, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फोरस, फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को फिट और स्वस्थ रखते हैं। टमाटर के जूस के नियमित सेवन से एनर्जी बढ़ती है। यह कब्ज के रोगियों के लिए फायदेमंद है, यह उच्च रक्तचाप को कम कर सकता है
गाजर का रस: गाजर का रस विटामिन, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए कार्ल्या जूस रामबाण है। कई रोगों में इसके प्रयोग की सलाह दी जाती है। गाजर का जूस गर्मियों में गाजर का जूस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन, विटामिन फाइबर, पोटैशियम समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। गाजर एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होती है। गाजर के जूस के नियमित सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, आंखों की रोशनी बढ़ती है। मोटापे से परेशान लोग भी वजन कम करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited