Superfoods During Pregnancy: इन सुपरफूड्स को आज ही डाइट में शामिल करें प्रेग्नेंट महिलाएं, बेबी का दिमाग भी होगा तेज

Superfoods During Pregnancy For Mother and Baby: प्रेग्नेंसी के दौरान खासतौर से सही खानपान का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। दरअसल सही और पौष्टिक खानपान ही मां और बच्चे की सेहत सही बनी रहती है और साथ ही बच्चे का दिमागी विकास भी बढ़िया होता है।

Superfoods During Pregnancy, Pregnancy, Pregnant Women

Superfoods During Pregnancy: इन सुपरफूड्स को आज ही डाइट में शामिल करें प्रेग्नेंट महिलाएं।

Superfoods During Pregnancy For Mother and Baby: किसी भी महिला (Women) के लिए मां (Mother) बनना उसके जीवन के सबसे सुखद अहसासों में से एक होता है। प्रेग्नेंसी (Pregnancy) में महिला को कई तरह के बदलावों से गुजरना होता है। उस समय बेहद सावधानी बरतने की जरूरत होती है, क्योंकि उसके गर्भ में उसका बच्चा होता है। प्रेग्नेंसी के दौरान खासतौर से सही खानपान (Superfoods During Pregnancy) का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। दरअसल सही और पौष्टिक खानपान ही मां और बच्चे की सेहत सही बनी रहती है और साथ ही बच्चे का दिमागी विकास भी बढ़िया होता है। आज इसी को लेकर हम बताएंगे कि अगर आप चाहते हैं कि आप बच्चे का दिमाग तेज हो, तो आपको प्रेग्नेंसी में क्या-क्या चीजें खानी चाहिए, जिससे आपके साथ आपके बच्चे को भी फायदा पहुंचेगा और वह तेज दिमाग वाला बनेगा।

प्रेगनेंसी में डाइट में जरूर शामिल करें ये सुपरफूड्स (Superfoods During Pregnancy)

अखरोट
प्रेग्नेंसी में महिलाओं को अखरोट का जरूर सेवन करना चाहिए। आपको दिन में 1 या 2 बार अखरोट जरूर खाना चाहिए। दरअसल अखरोट में प्रोटीन, विटामिन्स, फैट के साथ ही ओमेगा 3 फैटी एसिड भी काफी मात्रा में मौजूद होता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड से बच्चे का मानिसक विकास काफी सही और तेजी से होता है। दिल की बीमारी से बचने के लिए इसकी पर्याप्त मात्रा की जरूरत होती है। इसे खाने का सबसे अच्छा तरीका रात भर भिगोकर रखने के बाद सुबह इसका सेवन करना चाहिए।
बादाम
प्रेग्नेंसी में ड्राई फ्रूट खाना काफी फायदेमंद माना जाता है। महिलाओं को ड्राई फ्रूट में बादाम जरूर खाना चाहिए। दरअसल बादाम में प्रोटीन, विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। साथ ही ओमेगा 3 फैटी एसिड भी मौजूद होता है, जो गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए भी फायदेमंद है। साथ ही बादाम खाने से प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है। इसके अलावा हीमोग्लोबीन की मात्रा भी बढ़ती है।
कद्दू के बीज
प्रेगनेंसी में महिलाओं को कद्दू के बीज जरूर खाने चाहिए। दरअसल कद्दू के बीज मे जिंक पाया जाता है, जो शिशु के दिमागी विकास के लिए बहुत जरूरी होता है। कद्दू के बीजों को आप भूनकर, पानी में भिगोकर, अंकुरित करके, सलाद में डालकर, सूप, स्वीट डिश में डालकर खा सकते हैं। कद्दू के बीज का सेवन सुबह के समय करने ज्यादा फायदे माना जाता है।
एवोकाडो
प्रेगनेंसी के दौरान एवोकाडो खाना भी काफी फायदेमंद होता है। एवोकाडो में फैट काफी मात्रा में पाया जाता है, जो बच्चे के दिमागी विकास के लिए बेहद जरूरी होता है। आप एक दिन में कम से कम एक एवोकाडो खाना चाहिए।
पालक
प्रेगनेंसी के दौरान पालक का सेवन भी बहुत लाभकारी माना जाता है। दरअसल इसमें प्रोटीन, विटामिन, फाइबर और मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो शिशु के दिमाग के विकास में मदद करते हैं। साथ ही पालक हड्डियों को मजबूत करने के अलावा खून की कमी को दूर होने, कब्ज की समस्या से निजात पाने, मोटापा समेत कई बीमारियों में रामबाण का काम करता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited