Sugar patients के लिए दवाई का काम करती हैं ये 5 चाय, तेजी से नीचे लाती है शुगर लेवल

5 herbal tea for sugar patients: शरीर में बढ़ते ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कुछ खास प्रकार की चाय का सेवन किया जा सकता है। आज इस लेख में हम आपको 5 ऐसी चाय के बारे में बता रहे हैं, जो डायबिटीज को नियंत्रित कर सकती हैं।

Healthy Tea for Sugar patients

Healthy Tea for Sugar patients

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसका जड़ से कोई इलाज संभव नहीं है। इसे सिर्फ दवाओं और स्वस्थ खानपान के जरिए कंट्रोल किया जा सकता है। डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान का ख्याल ख्याल रखना चाहिए। इस बीमारी में थोड़ी सी भी लापरवाही सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। आमतौर पर, डायबिटीज के मरीजों को चाय पीने से परहेज करने की सलाह दी जाती है क्योंकि चाय में मौजूद दूध और चीनी की वजह से ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है। लेकिन कुछ ऐसी चाय भी हैं, जिनके सेवन से शरीर में बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है। आज इस लेख में हम आपको ऐसी 5 हर्बल चाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकती हैं।

डायबिटीज के रोगियों के लिए चाय (Healthy Tea for Diabetes Patients)

1. ग्रीन टी (Green Tea for Diabetes)

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो शरीर में इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। इससे हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

2. कैमोमाइल टी (Chamomile Tea for Diabetes)

डायबिटीज के मरीजों के लिए कैमोमाइल टी बहुत फायदेमंद होती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-डायबिटिक गुण मौजूद होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही, यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करती है, जिससे वजन घटाना आसान हो जाता है।

3. दालचीनी की चाय (Cinnamon Tea for Diabetes)

डायबिटीज के मरीजों के लिए दालचीनी की चाय का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और सिनामाल्डिहाइड यौगिक ब्लड शुगर को तेजी से कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसके नियमित सेवन से डायबिटीज के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है।

4. ब्लैक टी (Black Tea for Diabetes)

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए ब्लैक टी यानी काली चाय का सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनॉयड्स होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। साथ ही, यह हृदय स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने में भी सहायक है।

5. काली मिर्च और हल्दी की चाय (Black Pepper and Turmeric Tea for Diabetes)

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो काली मिर्च और हल्दी की चाय का सेवन कर सकते हैं। दरअसल, इन दोनों में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने वाले गुण मौजूद होते हैं। इसके नियमित सेवन से इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

गुलशन कुमार author

पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर खुर्ज़ा शहर का रहने वाला हूं। हेल्थ, लाइफस्टाइल और राजनीति से जुड़े विषयों पर लिखने-पढ़ने का शौक है। Timesnowhindi.com में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited