पालक से 5 गुना ज्यादा आयरन देते हैं ये हरे बीज, ऐसे खाएंगे तो चुटकियों में दूर होगी खून की कमी, झट से बढ़ेगा हीमोग्लोबिन

Seeds That Contain 5 Times More Iron Than Spinach: जब किसी व्यक्ति के शरीर में खून या आयरन की कमी हो जाती है, तो आमतौर पर उसे हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक आदि का सेवन अधिक करने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं, कुछ ऐसे फूड भी हैं, जिनमें इनसे अधिक आयरन होता है। यहां जानें ऐसे ही बेहतरीन फूड के बारे में...

Pumpkin Seeds Gives More Iron Than Spinach

Pumpkin Seeds Gives More Iron Than Spinach

Seeds That Contain 5 Times More Iron Than Spinach: शरीर में खून की कमी होना कोई नई बात नहीं है। आजकल हर दूसरे व्यक्ति में यह समस्या देखने को मिलती है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं में यह अधिक देखने को मिलती है। इसका एक बड़ा कारण खराब डाइट है। साथ ही, डाइट में ऐसे फूड्स की कमी है, जिनमें विटामिन बी12, फोलिक एसिड, आयरन और विटामिन सी होता है। ये पोषक तत्व शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करते हैं। इसके अलावा, हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए डाइट से पर्याप्त आयरन लेना बहुत जरूरी है। यह खून की कमी को दूर करने के साथ-साथ रक्त में ऑक्सीजन और पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है।
आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि पालक, साग जैसी हरी सब्जियों में ही भरपूर आयरन होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, एक ऐसा फूड भी है जिसमें इनसे कई गुणा अधिक आयरन मौजूद होता है। हेल्थ इन्फ्लूएंसर और आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. वरालक्ष्मी यनामंद्र ने सोशल मीडिया पर आयरन से भरपूर ऐसा ही एक बेहतरीन फूड शेयर किया है। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

पालक से भी ज्यादा कैल्शियम देते हैं ये हरे बीज - Pumpkin Seeds Gives More Iron Than Spinach

डॉ. वरालक्ष्मी के अनुसार, कद्दू के बीज में प्रति 100 ग्राम 8.8 मिलीग्राम आयरन होता है जबकि पालक में केवल 2.2 मिलीग्राम होता है। इसलिए, यह उन पहले खाद्य पदार्थों में से एक है, जिसे खून या शरीर में आयरन की कमी होने पर सबसे पहले लेने की सलाह दी जाती है। ये जल्द शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करते हैं। कद्दू के बीज खाने से लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में भी मदद मिलती है। आयरन का एक बड़ा स्रोत होने के अलावा, कद्दू के बीज खाने के कई अन्य फायदे भी हैं।

कद्दू के बीज खाने के फायदे - Pumpkin Seeds Benefits In Hindi

हेल्दी फैट्स से भरपूर

आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर होने के कारण कद्दू के बीज सूजन को ठीक करने के लिए एक बेहतरीन फूड है। इनमें एएलए अल्फा लिनोलिक एसिड (ओमेगा-3) और लिनोलिक एसिड (ओमेगा-6) जैसे हेल्दी फैट्स की अच्छी मात्रा होती है।

दोष करे बैलेंस

कद्दू के बीज वात और पित्त संतुलन को बनाए रखने में मदद करते हैं। यह शरीर को भरपूर ऊर्जा देते हैं।

सौंदर्य बढ़ाए

कद्दू के बीज भी जिंक से भरपूर होते हैं और त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

ब्रेन फंक्शन में करे सुधार

हेल्दी फैट्स से भरपूर होने से यह ब्रेन हेल्थ के लिए बहुत अच्छे होते हैं। इन्हें खाने से मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है। ये याददाश्त मजबूत बनाने और संज्ञानात्क कार्यों में सुधार करने में मदद करते हैं।

आयरन बढ़ाने के लिए कद्दू के बीज कैसे खाएं - How To Eat Pumpkin Seeds To Improve Iron In Body

जब आप कद्दू के बीज को कच्चा खाते हैं, तो वे पचने में भारी होते हैं। इन्हें खाने से पहले कुछ घंटों के लिए पानी में भिगोकर रख देना चाहिए। साथ ही, इन्हें भूनकर भी खा सकते हैं। यह स्वादिष्ट व्यंजन या अनाज के लिए एक बढ़िया विकल्प है। नाश्ते के रूप में भी सेवन किया जा सकता है। आमतौर पर प्रति दिन लगभग एक छोटी मुट्ठी (लगभग 28 ग्राम /1 औंस) कद्दू के बीज का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

यह भी ध्यान रखें

अधिक मात्रा में सेवन से पेट खराब हो सकता है और वजन बढ़ सकता है। कुछ लोगों को कद्दू के बीजों से एलर्जी होती है। ऐसे में अगर किसी व्यक्ति को इन बीजों को खाने के बाद पेट दर्द, त्वचा में एलर्जी आदि जैसी समस्याएं नोटिस होती हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। साथ ही, इसके सेवन से परहेज करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited