Heart patients आज ही शुरू कर दें ये 5 काम, वरना हार्ट अटैक से जा सकती है जान

Healthy Lifestyle for Heart patients: भारत में हार्ट के रोगियों की संख्या दिन रोज बढ़ती जा रही है। इसके चलते भारत को हार्ट रोगों का राजधानी कहा जाने लगा है। यदि आपको भी हार्ट से जुड़ी कोई समस्या है, तो आपको अपनी लाइफस्टाइल में ये 5 जरूरी बदलाव आज ही कर लेने चाहिए। आइए जानते हैं क्या हैं वह बदलाव?

Healthy lifestyle for heart patients

Healthy lifestyle for heart patients

हार्ट पेशेंट्स को काफी सावधान रहने के लिए कहा जाता है, क्योंकि इस कंडीशन वाले लोगों को तरह-तरह की बीमारियों की खतरा काफी बढ़ जाता है। यदि आप हाई ब्लड प्रेशर, कोरोनरी आर्टरी डिजीज या माइनर हार्ट अटैक के शिकार हो चुके है। तो अब आपको अपनी सेहत का ख्याल पहले से ज्यादा रखने की जरूरत है। यदि आप इन रोगों से पीड़ित होकर अपनी लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव नहीं करते हैं, तो आपकी सेहत को इससे काफी गंभीर नुकसान पहुंच सकता है। आज हम आपको 5 ऐसे जरूरी बदलाव बताने जा रहे हैं, जो आपको दिल से जुड़ी बीमारियों में सुरक्षित रख सकते हैं।

1. दिनचर्या करें फिक्स

हार्ट से जुड़े रोगों के व्यक्ति को चाहिए कि वह अपनी दिनचर्या को एकदम फिक्स कर ले। जिसमें आपको अपने खानपान से लेकर व्यायाम तक सब कुछ शामिल करना चाहिए। हार्ट पेशेंट अपने खाने और एक्सरसाइज का समय फिक्स कर लें। क्योंकि ज्यादा देर से खाना भी हमारी हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता। इसके साथ ही रोजाना एक्सरसाइज न करना भी हार्ट हेल्थ को खराब कर सकता है।

2. खानपान का रखें ख्याल

हार्ट पेशेंट को अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा को कम करना चाहिए। इसकी जगह आपको हरी सब्जियों और ताजे फलों को शामिल करना चाहिए। इसके अलावा नट्स और सीड्स का डेली सेवन भी हार्ट हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

3. दवाएं लेना न भूलें

हार्ट रोगी कभी भी अपनी दवाओं को लेना न भूलें। यदि आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपको डॉक्टर से बताए अनुसार बिना की किसी गैप के अपनी दवाओं का सेवन करना चाहिए। आपको हमेशा यह याद रखना चाहिए कि एक बार को आप खाना भूल सकते हैं लेकिन दवा भूलना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है।

4. नियमित जांच हैं जरूरी

हार्ट पेशेंट को अपनी हेल्थ की नियमित जांच जरूर करानी चाहिए। इसलिए यदि आपको या आपके फैमिली में कभी किसी को हार्ट से जुड़ी कोई समस्या हुई है। तो आपको अपने स्वास्थ्य की जांच डॉक्टर से नियमित करानी चाहिए।

5. तनाव से रहें दूर

हार्ट रोगों का सबसे बड़ा कारण आज तनाव बनता जा रहा है। इसलिए जरूरी है कि आपको तनाव से दूर बने रहना है। इसके लिए आपको अपने परिवार और दोस्तों के साथ भरपूर समय बिताना चाहिए। यह आपको अकेलेपन और तनाव से दूर रहने में काफी हेल्प करता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

गुलशन कुमार author

पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर खुर्ज़ा शहर का रहने वाला हूं। हेल्थ, लाइफस्टाइल और राजनीति से जुड़े विषयों पर लिखने-पढ़ने का शौक है। Timesnowhindi.com में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited