आंतों में गुड बैक्टीरिया बढ़ाते हैं ये सुपरफूड, आयुर्वेद में माना गया है गट हेल्थ के लिए अमृत, डाइजेशन बनाते हैं मजबूत

Foods To Improve Gut Health In Hindi: अगर आपको भी खाया पिया नहीं लगता है और अच्छा खाने के बाद भी शरीर में कमजोरी बनी रहती है, साथ ही बार-बार बीमार पड़ते रहते हैं, तो ऐसे में आपको अपनी गट हेल्थ पर काम करने की जरूरत है। आंत स्वास्थ्य में सुधार करके आप अपनी सेहत को बेहतर बना सकते हैं।

Foods To Improve Gut Health In Hindi

Foods To Improve Gut Health In Hindi

Foods To Improve Gut Health In Hindi: संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए यह बहुत आवश्यक है कि आप अपने आंतों की स्वास्थ्य की भी पर्याप्त देखभाल करें। आमतौर पर हम देखते हैं कि लोग सबकुछ स्वस्थ खाते है फिर भी उनके शरीर में कुछ नहीं लगता है। उनके शरीर में पोषण की कमी बनी रहती है और आए दिन बीमार पड़ते रहते हैं। यहां तक बहुत से लोगों को डॉक्टर के दिए हुए सप्लीमेंट्स भी असर नहीं करते हैं। इसके पीछे का एक बड़ा कारण खराब गट हेल्थ है। हमारी आंतें भोजन को पचाने और उससे पोषक तत्वों के अवशोषण को बेहतर बनाने में बहुत अहम भूमिका निभाती है।
लेकिन आजकल हम देखते हैं कि लोगों में आंतों में सूजन, बैक्टीरिया का असंतुलन और आंतों में छाले आदि की समस्या भी देखने को मिलती है। इसकी वजह से ज्यादातर लोगों को अपच और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। साथ ही, इसकी वजह से व्यक्ति जो कुछ भी खाता है उन्हें उसका कोई लाभ नहीं मिलता है। ऐसे में लोग काफी परेशान रहते हैं कि आखिर गट हेल्थ में सुधार कैसे करें। हेल्थ इन्फ्लूएंसर और आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. वरालक्ष्मी यनामंद्र ने एक सोशल मीडिया पर इसके बारे में विस्तार से बताया है। इस लेख में जानें सबकुछ...

आंतों के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए खाएं ये चीजें - Foods To Improve Gut Health In Hindi

डॉ. वरालक्ष्मी के अनुसार, ऐसे कई फूड्स हैं जिन्हें आंतों के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। ये फूड्स गट म्यूकस लाइनिंग को ठीक करने में मदद करते हैं। आंत में गुड बैक्टीरिया बढ़ाते हैं और पाचन क्रिया को दुरुस्त करते हैं। इन फूड्स में शामिल हैं..

1. A2 घी

A2 दूध से बना घी सूजन-रोधी होता है, साथ ही ब्यूट्रिक एसिड से भरपूर होता है जो म्यूकस झिल्ली को ठीक कर सकता है।

2. मीठी छाछ

तक्र या छाछ को आयुर्वेद के अनुसार सबसे अच्छा प्रोबायोटिक कहा जाता है। मीठी छाछ पचाने में आसान होती है और रोजाना सेवन करने पर भी यह हमारे शरीर के लिए गर्म नहीं होती। यह आंतों में गुड बैक्टीरिया बढ़ाती है।

3. लाल चावल

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर और फाइबर युक्त लाल चावल आपकी आंत की उपचार प्रक्रिया को बेहतर बनाने के लिए सबसे अच्छा है।

4. मूंग की दाल या सूप

मूंग की दाल फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत है। आयुर्वेद में इस दाल को हल्का और पचने में आसान माना जाता है। इसे डाइट में शामिल करने से गट हेल्थ बेहतर होती है।

5. अलसी के बीज

अलसी के बीज न केवल घुलनशील फाइबर से, बल्कि वे लिग्नान से भी भरपूर होते हैं, जिनमें एंटीऑक्सीडेंट और सूजन-रोधी गुण होते हैं। हालांकि याद रखें कि इनका ज्यादा सेवन न करें, क्योंकि ये काफी गर्म होते हैं! इन्हें हमेशा धनिये की चटनी जैसे अच्छी ठंडी चीज के साथ खाएं।

6. अदरक की चाय

अदरक ऐंठन रोधी है और प्रकृति में सूजन-रोधी भी है। यह आंतों की सूजन को कम करने में बहुत कारगर साबित हो सकती है। इसे पीने से पाचन क्रिया भी बेहतर होती है।

7. फाइबर से भरपूर फल

सेब, नाशपाती और केला जैसे फल हमारी आंत के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। वे फाइबर, पॉलीफेनोल्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं, जो आंत के उपचार के लिए बहुत अच्छे होते हैं।

8. सॉरेक्रोट / किमची या केफिर

इनमें से प्रत्येक प्रीबायोटिक्स का निश्चित रूप से विभिन्न संस्कृतियों में उनके आंत अनुकूल प्रभावों के लिए उपयोग किया गया है। जहां और जब उचित हो उनका उपयोग करें। लेकिन अधिक मात्रा में खाने से बचें।

9. लहसुन

सबसे अच्छे प्रीबायोटिक में से एक लहसुन अपने एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-लिपिडेमिक प्रभावों के लिए जाना जाता है।

10. पत्तेदार हरी सब्जियों का सूप

अपने आहार में पालक, केल और कटी हुई हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करें। अगर हो सके तो डेंडेलियंस भी शामिल करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited