अगर हर वक्त महसूस होती है थकान, तो समझ जाएं शरीर में हो गई है इन विटामिन्स की कमी

शरीर को सुचारू ढंग से काम करने के लिए पोषक तत्वों की जरूरत होती है। अगर शरीर में पोषक तत्वों और विटामिन्स की कमी हो तो दिन भर थकान लगती है। ऐसे में शरीर को चुस्त और दुरुस्त रखने के लिए जरूरी पोषण चाहिए होते हैं। हम सभी जानते हैं कि शरीर में अगर किसी भी विटामिन की कमी हो तो कई तरह के स्वास्थ्य से जुड़े लक्षण दिखने लगते हैं।

vitamin deficiencies

vitamin deficiencies

शरीर को सुचारू ढंग से काम करने के लिए पोषक तत्वों की जरूरत होती है। अगर शरीर में पोषक तत्वों और विटामिन्स की कमी हो तो दिन भर थकान लगती है। ऐसे में शरीर को चुस्त और दुरुस्त रखने के लिए जरूरी पोषण चाहिए होते हैं। हम सभी जानते हैं कि शरीर में अगर किसी भी विटामिन की कमी हो तो कई तरह के स्वास्थ्य से जुड़े लक्षण दिखने लगते हैं। कई बार ऐसे भी देखने को मिलता है पर्याप्त नींद, फूड्स लेने के बाद भी पूरे दिन थकान महसूस होती है। दरअसल ऐसा शरीर में तीन तरह के विटामिन्स की कमी की वजह से होता है। अगर आपको भी पूरे दिन थकान महसूस होती है तो समझ जाएं कि शरीर में इन तीन विटामिन्स की कमी हो गई है।

इन विटामिन की कमी से महसूस होती है थकान

विटामिन बी12
विटामिन बी 12 शरीर में रेड ब्लड सेल्स और डीएनए के प्रोडक्शन जिम्मेदार माना जाता है। अगर शरीर में विटामिन बी 12 की कमी हो जाए तो व्यक्ति को दिन भर थकान महसूस होती है और साथ शरीर में जान भी नहीं लगता। इस विटामिन से ही शरीर का नर्वस सिस्टम सही तरह से काम कर पाता है। विटामिन बी 12 की कमी की वजह से थकान, कमजोरी महसूस होना, चक्कर आना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।
विटामिन सी
शरीर में विटामिन सी की कमी होने पर रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी पर काफी असर देखने को मिलता है। विटामिन सी की कमी की वजह से व्यक्ति को कमजोरी महसूस होना और चक्कर आना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सही खान पान की मदद से आप इस विटामिन की कमी को पूरा कर सकते हैं। इसके लिए आप अपनी डाइट में संतरा, अमरूद, अनानास, पपीता, स्ट्रॉबेरीज, तरबूज और आम शामिल कर सकते हैं।
विटामिन डी
विटामिन डी हड्डियों की मजबूती के लिए बेहद जरूरी है। अगर शरीर में विटामिन डी कमी कमी हो जाए तो हड्डियां कमजोर होने लगती है। इसके साथ ही इसकी कमी से इम्यून सिस्टम भी कमजोर होता है। ऐसे में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में मशरूम, अंडे और मछली शामिल कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Ritu raj author

शुरुआती शिक्षा बिहार के मुजफ्फरपुर से हुई। बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पूरा किया। इसके बाद पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए नोएडा आय...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited