मेंटल हेल्थ बूस्ट करते हैं ये योगासन, मिनटों में मूड को कर देते हैं तरोताजा, तनाव-चिंता की कर देते हैं छुट्टी

Yoga To Boost Mental Health In Hindi:अगर आप भी अपने मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करना, हमेशा रिलैक्स और खुश रहना चाहते हैं तो आपको योग के कुछ आसन जरूर ट्राई करने चाहिए। ये शरीर की थकान को चुटकियों में दूर करते हैं और मूड को तरोताजा करने में मदद करते हैं। रोज बस 30 मिनट इनका अभ्यास करने से आपको अपने मानसिक स्वास्थ्य में जबरदस्त बदलाव नोटिस होंगे। यह तनाव और चिंता जैसी स्थितियों की छुट्टी कर देगा।

Yoga To Boost Mental Health In Hindi

Yoga To Boost Mental Health In Hindi

Yoga To Boost Mental Health In Hindi: अक्सर हम देखते हैं कि लोग अपने शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने पर तो खूब ध्यान देते हैं, लेकिन जब मानसिक स्वास्थ्य की बात आती है, तो इसे काफी नजरअंदाज किया जाता है। यही वजह है कि आज के समय में मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं काफी तेजी से बढ़ रही हैं आजकल लोगों के साथ यह काफी देखने को मिलती है कि वह किसी न किसी चिंता से जूझ रहे होते हैं। वह घर-परिवार से लेकर करियर, जॉब, रिश्ते आदि को लेकर कुछ न कुछ सोचते रहते हैं। लोगों की कमजोर मेंटल हेल्थ उन्हें तनाव, चिंता और डिप्रेशन जैसी स्थितियों के जोखिम में डालती है। इसलिए हमेशा यह सलाह दी जाती है कि अपनी मेंटल हेल्थ का भी ध्यान जरूर रखना चाहिए।
जब मेंटल हेल्थ को दुरुस्त रखने और बेहतर बनाने की बात आती है, तो हमेशा यह सलाह दी जाती है कि योग, मेडिटेशन और प्राणायाम जैसी तकनीक से बेहतर शायद ही कुछ हो सकता है। हालांकि, मानसिक स्वास्थ्य को मजबूत बनाने में आपके आहार की भी बहुत अहम भूमिका होती है। इसके लिए स्वस्थ और पोषण से भरपूर आहार लेना आवश्यक है, खासकर प्रोटीन और ओमेगा-3 एसिड से भरपूर फूड। अच्छी डाइट के साथ अगर आप नियमित कुछ योगासनों का अभ्यास करें तो इनकी मदद से आपको मेंटल हेल्थ को बूस्ट करने में बहुत मदद मिल सकती है। इस लेख में हम आपको कुछ योगासन बता रहे हैं, जो आपके मानसिक स्वास्थ्य को मजबूत बनाएंगे।

मेंटल हेल्थ को बूस्ट करते हैं ये योगासन - Yoga To Boost Mental Health In Hindi

वीरभद्रासन

जब आप योगासन का अभ्यास करते हैं तो आपके नर्वस सिस्टम को रिलैक्स करता है। यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है और मस्तिष्क तक ऑक्सीजन का संचार बेहतर बनाता है। जिससे मस्तिष्क को पोषण से भरपूर रक्त और एनर्जी मिलती है। इससे ब्रेन फंक्शन में सुधार होता है।

सेतुबंधासन

इस योगासन का अभ्यास करने से शरीर का बैलेंस बेहतर होता है, लेकिन आपको बता दें कि यह हमारी मेंटल हेल्थ को भी मजबूत बनाता है। इसका अभ्यास करने से भी मस्तिष्क रिलैक्स होता है और बेहतर तरीके से काम करता है। यह चिंता और तनाव जैसी स्थितियों से भी राहत प्रदान करता है।

बालासन

जब आप बच्चे की मुद्रा में होते हैं तो इससे आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन मस्तिष्क की ओर उन्मुख होता है। इसमें हमारे मस्तिष्क तक जरूरी पोषण पहुंचता है। मन को शांत करने में यह आसन बहुत लाभकारी है। यह चिंता तनाव की छुट्टी करता है।

उत्तनासन

इस योग मुद्रा में आपका शरीर स्ट्रेच होता है। इससे शरीर की मांसपेशियाँ रिलैक्स होती हैं और उनका तनाव कम होता है। इससे आपको अच्छा महसूस होता है। यह आपके मूड में सुधार करता है। इससे आप खुश और शांत महसूस करते हैं। तनाव को कम करने के लिए यह एक बेहतरीन मुद्रा है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। हेल्थ (Health News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited