मोटापा कम करने में नींबू पानी को फेल करता है ये हरा जूस, रोज सुबह बस 1 गिलास पीने से पिघलेगी शरीर की चर्बी, तेजी से कम होगा वजन

Best Juice For Weight Loss In Hindi: अगर आप भी वजन घटाने के लिए रोज नींबू पानी पीते हैं, तो आज हम आपके लिए एक ऐसा हरा जूस लेकर आए हैं जो शरीर की चर्बी पिघलाने में सभी ड्रिंक्स का बाप है। इसका अगर आप रोज 1 गिलास सेवन करेंगे, तो इसकी मदद से तेजी से वजन घटाने में मदद मिलेगी।

Amla Juice For Weight Loss In Hindi

Amla Juice For Weight Loss In Hindi

Best Juice For Weight Loss In Hindi: मोटापा कम करने के लिए अगर कोई सबसे पॉपुलर और देसी फैट कटर ड्रिंक है तो वह है नींबू पानी। आपने अक्सर सुबह खाली पेट नींबू पानी में शहद मिलाकर सेवन करते देखा होगा। क्योंकि यह कॉम्बिनेशन शरीर की गंदगी को बाहर निकालने से लेकर पाचन क्रिया दुरुस्त करने और चर्बी बर्न करने की रफ्तार को तेज करने के लिए जाना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, एक ऐसा हरा जूस भी है जो वजन घटाने की कोशिश करने वाले लोगों के लिए अमृत के समान साबित हो सकता है। इस देसी जूस के सामने सिर्फ नींबू पानी ही नहीं, बल्कि महंगे-महंगे फैट कटर सप्लीमेंट्स भी फेल हैं।

अगर आप इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं, तो इसकी मदद से आपके पेट के हिस्से में जमा जिद्दी चर्बी मोम की तरह पिघल सकती है। अब सवाल यह उठता है कि आखिर ऐसा कौन सा जूस है जो वेट लॉस के लिए इतना कारगर साबित हो सकता है। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

तेजी से वजन घटाने के लिए पिएं ये हरा जूस - Best Juice For Weight Loss In Hindi

अगर आप भी शरीर के बढ़ते वजन से परेशान हैं और नींबू पानी पी पीकर थक चुके हैं, तो आपको बता दें कि आप आज से ही सभी घरेलू नुस्खे छोड़ बस एक हरा जूस शामिल कर लेना चाहिए। क्योंकि यह सभी फैट लॉस सप्लीमेंट्स का बाप है। यह हरा जूस कुछ और नहीं, बल्कि आंवले का जूस है। विटामिन सी और कई औषधीय गुणों से भरपूर आंवला का जूस शरीर में जमा जिद्दी चर्बी का काल है। यह कई तरह से चर्बी को पिघलाने में मदद कर सकता है जैसे,

  • जब आप आंवला जूस का सेवन करते हैं तो यह शरीर की गंदगी को बाहर निकालने का काम करता है।
  • एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने की वजह से यह उन हानिकारक कणों को नष्ट करता है जो चर्बी जमा होने का कारण बनते हैं।
  • इस जूस को पीने से पाचन क्रिया दुरुस्त होती है और मेटाबॉलिज्म रेट कई गुणा बढ़ जाता है।
  • आपका मेटाबॉलिज्म जितना बेहतर होगा, आपके शरीर की चर्बी उतनी तेजी से बर्न होगी।
  • इसके अलावा, आंवला जूस पीने से इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार होता है, जिससे शरीर फैट को एनर्जी के रूप में कुशलता से यूज करता है।
  • यह आपकी भूख को नियंत्रित कम करने में भी मदद करता है जिससे आप कम खाते हैं।

वजन घटाने के लिए आंवला जूस कैसे पिएं - How To Drink Amla Juice For Weight Loss In Hindi

अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो आंवला जूस का कई तरह से सेवन कर सकते हैं। आप चाहें तो इसके लिए ताजे आंवले का प्रयोग कर सकते हैं या फिर बाजार से आंवला का जूस ला सकते हैं। आपको रोज सुबह के समय 2 कच्चे आंवले लेने हैं। इन्हें अच्छी तरह धोकर टुकड़ों में काट लें। एक मिक्सर या ब्लेंडर जार में कटे हुए आंवले और 1-2 करी पत्ते डालें। एक कप पानी डालकर इन्हें पेस्ट बनने तक ब्लेंड कर लें।

अब आपको एक छलनी की मदद से जूस को छानकर एक बर्तन में निकाल लेना है। इस जूस में 1 चम्मच शहद मिलाएं और सुबह खाली पेट सेवन करें। ऐसा रोज करने से महीने भर में आपकी लटकती तोंद अंदर हो जाएगी।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। हेल्थ (Health News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited