हड्डियों को खोखला बना देगी इस चीज की कमी, स्ट्रांग बोन्स के लिए रोज खाएं ये 4 चीजें, शरीर बनेगा फौलाद

यदि आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो आपको केवल कैल्शियम पर ही ध्यान नहीं देना चाहिए। इसके अलावा भी एक जरूर पोषक तत्व है, जो आपकी हड्डियों के लिए बेहद जरूरी होता है। यदि इसकी कमी शरीर में हो जाए तो इससे आपकी हड्डियां बेहद कमजोर हो जाती हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से..

bone health

bone health

30 की उम्र आने के बाद हमारी हड्डियां तेजी से कमजोर होने लगती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस कमजोरी को दूर भी किया जा सकता है। ज्यादातर लोगों का मानना होता है कि केवल कैल्शियम ही हमारी हड्डियों को मजबूत करने का काम करता है। यदि आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो अपनी सोच को थोड़ा बदल लीजिए। क्योंकि आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी कमी होने पर आपके शरीर में हड्डियों खोखली हो जाती हैं। इसकी कमी के चलते हड्डियों का एक गंभीर रोग ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। आइए जानते हैं कौन सी है वह चीज और कैसे करें पूर्ती?

हड्डियों के लिए जरूरी है ये चीज

आपको बता दें कि हड्डियों के लिए जरूरी इस चीज का नाम विटामिन डी है। जिसकी कमी शरीर में होने पर आपका शरीर कैल्शियम का अवशोषण ठीक से नहीं कर पाता है जिससे आपकी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। इसकी कमी होने पर आपको ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा भी बढ़ जाता है। जिससे आपको आसानी से फ्रैक्चर का खतरा भी होता है। इतना ही नहीं हड्डियों की कमजोरी के कारण आपका शरीर भी कमजोर होने लगता है।

शरीर के लिए जरूरी कैल्शियम की मात्रा

आपको बता दें कि एर वयस्क शरीर में रोजाना 1200 मिलीग्राम कैल्शियम की जरूरत फिट रहने के लिए होती है। वहीं लंबाई बढ़ने की उम्र यानी 9 से 18 साल के बीच बच्चों को 1300 मिलीग्राम तक कैल्शियम चाहिए होता है। इसके अलावा इन्हें विटामिन डी से भरपूर फूड्स की आवश्यकता होती है।

विटामिन डी का सोर्स

विटामिन डी का सबसे बड़ा नेचुरल सोर्स सूर्य की रोशनी है, जिससे आप सबसे ज्यादा और आसानी से विटामिन डी ले सकते हैं। यदि आप रोज सुबह 20 मिनट सूरज की धूप में बैठ जाते हैं, तो आपके शरीर में कभी विटामिन डी की कमी नहीं हो सकती है। इसके अलावा आप दूध, सोयाबीन, मशरूम और अंडे खाकर भी विटामिन डी की कमी दूर कर सकते हैं।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। हेल्थ (Health News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

गुलशन कुमार author

पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर खुर्ज़ा शहर का रहने वाला हूं। हेल्थ, लाइफस्टाइल और राजनीति से जुड़े विषयों पर लिखने-पढ़ने का शौक है। Timesnowhindi.com में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited