Home Remedies: घुटनों की सूजन और किटकिट की आवाज चुटकियों में दूर कर देगी ये पीली चीज, बस एक बार इस्तेमाल ही मिलेगा दर्द में आराम

Turmeric Benefits To Relieve Joint Pain In Hindi: अगर आप भी जोड़ों की तकलीफ से परेशान हैं और इसकी वजह से चल-फिर भी नहीं पाते हैं, तो आपको बता दें कि ऐसे में आपके लिए किचन में मौजूद ये पीली चीज बहुत लाभकारी साबित हो सकती है। इसका सही तरीके से प्रयोग करके आप आसानी से जोड़ों की तकलीफ से राहत पा सकते हैं।

Turmeric Benefits To Relieve Joint Pain In Hindi

Turmeric Benefits To Relieve Joint Pain In Hindi

Turmeric Benefits To Relieve Joint Pain In Hindi: आजकल लोगों के साथ यह काफी देखने को मिलता है कि उनके घुटनों से किट-किट की आवाज आती है। वह जब भी बैठते उठते हैं तो उनके घुटने किट-किट करते हैं। इसके साथ-साथ उनके जोड़ों में काफी जकड़न, सूजन और दर्द की समस्या भी देखने को मिलती है। इस तरह की परेशानियां होने की पीछे कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। यह कुछ मामलों में जोड़ों से जुड़ी गंभीर समस्या जैसे हाई यूरिक एसिड या गठिया जैसी खतरनाक बीमारियों का संकेत भी हो सकता है। लेकिन इसकी वजह से लोगों को काफी दर्द और तकलीफ का सामना भी करना पड़ता है। ऐसे में वे इस बात को लेकर काफी परेशान रहते हैं, आखिर जोड़ों की समस्या से छुटकारा कैसे पाएं?
आपको बता दें कि कुछ सरल नुस्खों की मदद से आप आसानी से जोड़ों से जुड़ी समस्याओं से राहत पा सकते हैं। हमारे किचन में ही कुछ ऐसी चीजें मौजूद हैं, जिनका अगर आप सही तरीके से प्रयोग करें तो चुटकियों में जोड़ों की तकलीफ की छुट्टी कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको जोड़ों के दर्द के लिए ऐसा ही एक सरल नुस्खा बता रहे हैं।

घुटनों के दर्द से राहत दिलाएगी ये पीली चीज

आपको बता दें कि जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाने में हल्दी बहुत कारगर मसाला साबित हो सकती है। यह हमारे किचन में मौजूद सबसे शक्तिशाली जड़ी-बूटियों में से एक है, जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी होती है। आपको बता दें कि हल्दी में प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिन्हें सूजन कम करने के लिए जाना जाता है। आयुर्वेद में सूजन से जुड़ी स्थितियों के उपचार के लिए हल्दी को एक प्राकृतिक औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है। इससे जोड़ों की जकड़न दूर होगी, सूजन कम और दर्द से आराम मिलेगा।

जोड़ों के दर्द से राहत के लिए कैसे करें हल्दी का प्रयोग - How To Use Turmeric To Relieve Joint Pain In Hindi

शरीर की सूजन को कम करने के लिए हल्दी का कई तरह से प्रयोग किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने का सबसे आसान तरीका है इसे अपने भोजन में शामिल करना। आप अपने खाने में मसाले के तौर हल्दी का प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, आप कई अन्य तरीकों से भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे,
  • गुनगुने पानी में चुटकी भर हल्दी डालकर पी सकते हैं
  • रात में सोने से पहले हल्दी वाला दूध पी सकते हैं
  • हल्दी और सरसों तेल का लेप बनाकर इसे दर्द वाले हिस्से पर लगा सकते हैं
  • आप इसे अपनी करी या सूप आदि में भी शामिल कर सकते हैं।
नियमित हल्दी को अपनी डाइट में शामिल करने से आपको जल्द जोड़ों की तकलीफ से राहत मिलेगी। लेकिन ध्यान रखें कि अधिक मात्रा में भी इसका सेवन न करें।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited