Thyroid Diet Plan: हाइपरथायरायडिज्म में क्या परहेज करें? जानिए थायराइड में कैसा होना चाहिए डाइट प्लान

Hyperthyroidism Diet Plan: हाइपरथायरायडिज्म एक ऐसी स्थिति है जो थायरॉयड ग्रंथि के बढ़ने का कारण बनती है, इसलिए यह अधिक थायराइड हार्मोन का उत्पादन शुरू कर देती है, जिससे शरीर के चयापचय में वृद्धि होती है। इस स्थिति में एक व्यक्ति अधिक भूख, कमजोर और थका हुआ महसूस करता है। अन्य लक्षणों में वजन घटना, हृदय गति में वृद्धि, चिंता, और मासिक धर्म प्रवाह में गड़बड़ी शामिल हैं।

Thyroid Health, Thyroid Symptoms, Thyroid Diet Plan

Hyperthyroidism Treatment: हाइपरथायरायडिज्म का सबसे अच्छा इलाज क्या है?

Thyroid Diet Plan: बहुत से लोगों को थायराइड की समस्या होती है। यदि आपको थायराइड की समस्या है, तो आपको उचित आहार का पालन करना होगा। थायराइड की समस्या के दो मुख्य प्रकार हैं: हाइपरथायरायडिज्म और हाइपोथायरायडिज्म। हाइपरथायरायडिज्म और हाइपोथायरायडिज्म होने पर थायराइड के रोगियों को क्या आहार लेना चाहिए, आइए जानते हैं-

थायराइड रोगी के लिए आहार - Diet for Thyroid Patient

थायराइड के प्रकार के अनुसार आहार की योजना बनानी होती है। क्योंकि थायराइड हाइपरथायरायडिज्म और हाइपोथायरायडिज्म के दो मुख्य प्रकार होते हैं। इन दोनों प्रकार की अलग-अलग समस्याएं हैं। इसके लिए थायरॉइड के प्रकार के अनुसार आहार तय करना होता है।

हाइपरथायरायडिज्म - Hyperthyroidism

हाइपरथायरायडिज्म एक ऐसी स्थिति है जिसमें थायरॉयड ग्रंथि बहुत अधिक थायराइड हार्मोन का उत्पादन करती है। हाइपरथायरायडिज्म के लक्षणों में अचानक वजन कम होना, भूख में वृद्धि, तनाव महसूस करना, नींद न आने की शिकायत, गर्म महसूस करना, अधिक पसीना आना, सीने में धड़कन, कंपकंपी, कमजोरी, थायराइड का बढ़ना, हाइपरथायरायडिज्म के कारण महिलाओं में मासिक धर्म की शिकायत महसूस होना शुरू हो जाता है। हाइपरथायरायडिज्म, थायराइड की समस्या वाले मरीजों को निम्न आहार लेना चाहिए।

हाइपरथायरायडिज्म या थायराइड की समस्या में आहार - Diet in Hyperthyroidism or Thyroid Problem

हरी पत्तेदार सब्जियां, फलियां, फल, ताजे फल, बिना आयोडीन युक्त नमक, अनाज, दालें, दाल, चना, मूंगफली, काजू, बादाम, कद्दू के बीज, चिकन, मांस, अंडे का सफेद भाग, ब्रोकोली, पालक , फूलगोभी , भिंडी आप अपनी डाइट में हल्दी, काली मिर्च, हरी मिर्च, राई, आलू, शहद शामिल कर सकते हैं।

हाइपरथायरायडिज्म में क्या परहेज करें..? - What to avoid in hyperthyroidism..?

हाइपरथायरायडिज्म जैसे थायरॉयड विकारों में आयोडीन युक्त खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। खाने में आयोडीन युक्त नमक के प्रयोग से बचें। साथ ही आयोडीन सप्लीमेंट लेने से बचें। नमकीन मछली, झींगा, दूध और दुग्ध उत्पाद, अंडे की जर्दी, सोया उत्पाद खाने से बचें। साथ ही कैफीनयुक्त उत्पादों यानी चाय, कॉफी, सोडा, चॉकलेट की मात्रा भी कम कर दें। इससे सीने में दर्द अधिक होता है। इसके अलावा सिगरेट, तंबाकू और शराब से भी परहेज करना चाहिए।
इसी तरह नाइट्रेट युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन कम करना चाहिए। नाइट्रेट थायराइड में अतिरिक्त आयोडीन अवशोषण का कारण बनता है। इसके लिए अगर हाइपरथायरायडिज्म की समस्या है तो नाइट्रेट युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन कम करना चाहिए। चुकंदर , गाजर, खीरा, कद्दू, सौंफ, गोभी में नाइट्रेट की मात्रा अधिक होती है, इसलिए इन खाद्य पदार्थों को खाने से बचें। हाइपरथायरायडिज्म के बारे में पूरी जानकारी जानने के लिए यहां क्लिक करें।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited