Thyroid Gland: महिलाएं सावधान! इन लक्षणों को बिलकुल भी नज़रअंदाज़ न करें; हो सकते हैं थायराइड के लक्षण

Thyroid Treatment in Hindi: थायराइड हार्मोन शरीर की कई गतिविधियों को नियंत्रित करता है, जिसमें दिल की धड़कन को नियंत्रित करना और कैलोरी की खपत शामिल है। थायराइड एक ऐसी बीमारी है जो मुख्य रूप से महिलाओं को प्रभावित करती है। यहां हमने थायराइड के लक्षणों के बारे में जानकारी दी है। जिसे आमतौर पर महिलाएं नजरअंदाज कर देती हैं।

thyroid,thyroid gland,thyroid problem

Thyroid : थायराइड का पता कैसे चलता है?

Thyroid Symptoms in Hindi: थायराइड ग्रंथि गले के क्षेत्र में स्थित होती है और बहुत छोटी होती है। लेकिन, यह हमारे शरीर को स्वस्थ रखने और हमें कई बीमारियों से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। थायराइड ग्रंथि भी हमारे चयापचय प्रणाली को बनाए रखने में एक प्रमुख भूमिका निभाती है।
यदि यह ग्रंथि बहुत अधिक या बहुत धीमी गति से काम कर रही है, तो दोनों ही स्थितियां शरीर में समस्या पैदा करती हैं। यही वजह है कि जब थायराइड की समस्या होती है तो शरीर में एक लक्षण नहीं बल्कि कई तरह की समस्याएं होती हैं, जिससे आप थायराइड की पहचान कर सकते हैं। जानिए क्या हैं ये लक्षण-

उदासी और डिप्रेशन - Sadness and Depression

थायराइड का असर सबसे पहले आपके मूड पर नजर आता है। थायराइड की समस्या अक्सर मूड स्विंग का कारण बनती है। नींद कम आती है, थकान और चिड़चिड़ापन बढ़ता है। यह स्थिति लंबे समय तक बनी रहे तो डिप्रेशन भी हो जाता है।

कब्ज - Constipation

थायराइड ग्रंथि में रुकावट आने पर इसका असर मेटाबॉलिज्म पर भी पड़ता है। इसलिए पेट ठीक से साफ न होने, कब्ज, ज्यादा गैस बनना, पेट फूलना आदि समस्याएं बनी रहती हैं।

थायराइड को लेकर इन भ्रांतियों को दूर करें - Misconceptions about Thyroid

ज्यादातर लोगों का मानना है कि इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति का वजन बढ़ जाता है। हालांकि यह सच है, थायराइड की समस्या व्यक्ति को मोटा बना सकती है जबकि दूसरों का वजन तेजी से घटता है। ये दोनों ही स्थितियां स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं।

बार-बार भूख लगना - Frequent Hunger Pangs

यदि आपको थायराइड की समस्या है, तो आपको तीव्र भूख और बार-बार भूख लगने का अनुभव हो सकता है। यानी आपने अभी खाना खाया है और आधे घंटे के बाद आपको फिर से भूख लगती है और यह क्रम लगातार चलता रहता है।

चेहरे और आंखों में सूजन - Swollen Face and Eyes

थायराइड का एक बहुत ही महत्वपूर्ण लक्षण एबनॉर्मल फ्लूइड अक्सुमुलेशन है। इसलिए शरीर के अलग-अलग हिस्सों यानी चेहरे और आंखों में जलन की समस्या अक्सर हो जाती है। अगर आपको लगता है कि आप पर्याप्त नींद ले रहे हैं, सही खा रहे हैं, लेकिन आपका चेहरा और आंखें अक्सर सूजी हुई हैं। थायराइड के अलावा यह एनीमिया का भी लक्षण हो सकता है।

असामान्य दिल की धड़कन - Abnormal Heartbeat

थायराइड ग्रंथि में गड़बड़ी भी दिल की धड़कन को प्रभावित करती है। अगर आपको अचानक दिल की धड़कन बढ़ जाना, बेचैनी, पसीना आना या दिल से जुड़ी कोई और परेशानी महसूस हो तो इसे हल्के में न लें और न ही इसे नजरअंदाज करें। समय रहते डॉक्टर से सलाह लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited