Mental Health Tips: मेंटल हेल्थ के लिए घातक है छटनी, इन टिप्स से दूर करें नौकरी जाने का तनाव

Mental Health issue after layoff: नौकरी जाना किसी के लिए अवसाद का कारण बन सकता है। भविष्य की चिंता किसी को भी मानसिक रूप से तोड़ सकती है। यदि आप भी छटनी का शिकार हो चुके हैं तो यहां पर बताई कुछ टिप्स से मानसिक तनाव से उबर सकते हैं।

Mental-Health

Mental Health issue

मुख्य बातें
  • आईटी कंपनी में हो रही है बड़े पैमाने में छटनी।
  • नौकरी जाने से हो सकती है अवसाद की समस्या।
  • अवसाद के कारण हो सकती है कई गंभीर बीमारी।
Mental Health issue after layoff: अमेजन, मेटा, ट्विटर समेत कई आईटी कंपनियों में बड़े पैमाने पर कर्मचारियों की छटनी हो रही है। मेटा ने पहले राउंड में जहां 11 हजार से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। वहीं, अमेजन भी अब तक 10 हजार से अधिक कर्मियों की छटनी कर चुका है। ट्विटर का अधिग्रहण करते ही एलन मस्क 50 फीसदी से अधिक कर्मचारियों की छुट्टी कर चुके हैं। नौकरी जाना किसी के लिए भी अवसाद का कारण बन सकता है। परिवार की जिम्मेदारी और भविष्य की चिंता मेंटल हेल्थ के लिए बेहद खतरनाक है। कुछ खास टिप्स को फॉलो कर आप इस दौर से उबर सकते हैं।
न्यूज 9 से बातचीत में फोर्टिस हेल्थकेयर के मेंटल हेल्थ डिपार्टमेंट की हेड डॉ. कामना छिब्बर कहती हैं, 'नौकरी जाने के कारण कई मेंटल हेल्थ से जुड़ी परेशानियां हो सकती है, जो धीरे-धीरे गंभीर मानसिक बीमारी में तबदील हो सकती है। इसमें डिप्रेशन, बैचेनी, चिड़चिड़ापन, खुद से विश्वास उठ जाना, पैनिक अटैक, रातों को नींद न आना, थकान, पेट खराब होना, बैचेनी और भूख न लगना जैसी चीजें शामिल है।' एक्सपर्ट्स के मुताबिक इन बीमारियों का मुख्य कारण अत्यधिक तनाव होता है।
नौकरी जाने पर ऐसे दूर करें तनाव
दोस्तों और परिवार के साथ बिताएं वक्त
नौकरी जाने के बाद आप अपने कुछ करीबी दोस्तों और परिवार के साथ वक्त बिताएं। उन्हें इस बारे में जानकारी दें कि आपकी प्रोफेशनल लाइफ में क्या चल रहा है। उनके साथ अपनी चिंताओं और तनाव के बारे में खुलकर बात करें और कोई राज न रखें। इस मुश्किल दौर में सहानूभूति किसी संजीवनी से कम नहीं होती है। साथ ही ये आपको आगे की चुनौतियों के लिए तैयार करती है।
मेडिटेशन और एक्सरसाइज
तनाव के दौर में मेडिटेशन काफी मददगार साबित होता है। साथ ही प्राणायाम जैसी सांस की एक्सरसाइज भी आपको आराम देगी। इसके साथ आप म्यूजिक भी सुन सकते हैं इससे भी काफी आराम मिलता है। वहीं, मेंटल के साथ-साथ आप अपनी फिजिकल हेल्थ पर भी खास ध्यान दें। इस दौरान आप रनिंग, जॉगिंग और स्विमिंग कर सकते हैं। इस दौरान जंक फूड, फ्रोजन फूड से दूर रहें। आप इस दौरान सीजनल फल, सब्जी, प्रोटीन से भरपूर फूड्स खाएं।
सबसे अहम बात इस दौरान आप पॉजीटिव रहें और कोशिश करते रहे। एक्सपर्ट्स के मुताबिक यदि आप दिमाग में खुद के लिए निगेटिव विचार आए तो आप खुद को अपनी कीमत समझाते रहें। हमेशा याद रहे कि कोई भी परिस्थिति हमेशा एक जैसी नहीं रहती है। बुरा वक्त बीत जाता है।
( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

शिवम पांडे author

शिवम् पांडे सिनेमा के आलावा राजनीति, व्यापार और अंतरराष्ट्रीय सम्बन्धों में खास रुचि है। पत्रकारिता में लगभग सात साल का अनुभव रखने वाले शिवम् पांडे बॉ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited